अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस विशेष

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस विशेष

स्कूल न जाने वाले बच्चों में लड़कियों का आज भी बड़ा हिस्सा।

हाई स्कूल के बाद 50 प्रतिशत लड़कियों की शादी हो जाती है और बाकी 12वीं में आ जाती हैं। इसके बाद इनमें से लगभग 25 प्रतिशत लड़कियाँ कॉलेज में दाखिला लेती हैं। यदि लड़कियों को 12वीं के बाद किन्हीं तरह की नौकरियाँ मिल जाती हैं तो वे भी पढ़ाई छोड़ देती हैं। माता-पिता अपनी लड़कियों की सुरक्षा को लेकर चिन्तित रहते हैं। उन्हें इस बात का भी डर रहता है कि ज़्यादा शिक्षित होने पर लड़कियाँ कहीं भाग न जाएँ। अपने सामाजिक रीति-रिवाजों के अनुसार कम उम्र में विवाह, लड़कियों को घर और गाँव से बाहर जाने की अनुमति नहीं है क्योंकि यह एक सामाजिक वर्जना है, माता-पिता अपने कार्यस्थलों पर जाते हैं और घरेलू गतिविधियाँ छोटी बच्चियों द्वारा की जाती हैं, छोटे बच्चों की देखभाल की जाती है।

-डॉ सत्यवान सौरभ
पिछले दशकों में उच्च शिक्षा में महिलाओं की भागीदारी और कार्यबल में भागीदारी में उल्लेखनीय सुधार के बावजूद, प्रगति अभी भी काफी कम है। विश्व में महिलाओं की जनसंख्या विश्व जनसंख्या का 49.58% अनुमानित है। उच्च शिक्षा में महिलाओं का कम प्रतिनिधित्व और असमानता और कार्यबल में कम भागीदारी गहरे सामाजिक कलंक, भेदभाव और सामाजिक मानदंडों का परिणाम है। हाई स्कूल के बाद 50 प्रतिशत लड़कियों की शादी हो जाती है और बाकी 12वीं में आ जाती हैं। इसके बाद इनमें से लगभग 25 प्रतिशत लड़कियाँ कॉलेज में दाखिला लेती हैं। यदि लड़कियों को 12वीं के बाद किन्हीं तरह की नौकरियाँ मिल जाती हैं तो वे भी पढ़ाई छोड़ देती हैं। माता-पिता अपनी लड़कियों की सुरक्षा को लेकर चिन्तित रहते हैं। उन्हें इस बात का भी डर रहता है कि ज़्यादा शिक्षित होने पर लड़कियाँ कहीं भाग न जाएँ।

1990 के दशक से महिला नामांकन में तेजी से वृद्धि हुई है, फिर भी उच्च प्राथमिक और माध्यमिक स्कूली शिक्षा में पर्याप्त अंतर है। बढ़ी हुई महिला नामांकन, लड़कों के सापेक्ष लड़कियों की लगातार उच्च दर और लड़कियों की कम उपस्थिति से समझौता है। स्कूल न जाने वाले बच्चों में लड़कियों का भी बड़ा हिस्सा है। लिंग समानता में भी काफी अंतर-राज्यीय भिन्नताएं हैं। बिहार और राजस्थान जैसे सबसे अधिक शैक्षिक रूप से वंचित राज्यों में महिला नामांकन में सबसे बड़ी वृद्धि हासिल की गई है, इन राज्यों को केरल, तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश के बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्यों के साथ पकड़ने के लिए अभी भी एक लंबा सफर तय करना है। सरकारी स्कूलों के भीतर- भीड़भाड़ वाली कक्षाएँ, अनुपस्थित शिक्षक, गंदी स्थिति, लड़कियों के लिए शौचालय की अनुपस्थिति आम शिकायतें हैं और माता-पिता को यह तय करने का कारण बन सकता है कि यह उनकी बालिकाओं के स्कूल जाने के लायक नहीं है। अपने सामाजिक रीति-रिवाजों के अनुसार कम उम्र में विवाह, लड़कियों को घर और गाँव से बाहर जाने की अनुमति नहीं है क्योंकि यह एक सामाजिक वर्जना है, माता-पिता अपने कार्यस्थलों पर जाते हैं और घरेलू गतिविधियाँ छोटी बच्चियों द्वारा की जाती हैं, छोटे बच्चों की देखभाल की जाती है।

घर- समाज में लैंगिक असमानता और उम्र से पहले के विवाह। रहने वाले क्षेत्रों में पौष्टिक भोजन की कमी और अस्वच्छ स्थितियों के कारण छात्र विशेष रूप से महिला का बार-बार खराब होना। कठिन वित्तीय स्थितियों और सामाजिक कंडीशनिंग के कारण, परिवार आमतौर पर बालिका शिक्षा की उपेक्षा करते हैं क्योंकि वे रोजगार के लिए तैयार नहीं होते हैं। सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक व्यवस्था में महिलाओं की स्थिति बहुत कम है। वे विकास सिद्धांत की चर्चाओं से भी स्पष्ट रूप से अनुपस्थित हैं। यह एक नागरिक के रूप में उनकी जरूरतों और अधिकारों के दावे के लिए एक प्रमुख आवाज की अनुपस्थिति की ओर जाता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि सरकारी स्कूलों में लड़कियों का अधिक प्रतिनिधित्व है, जो निरंतर पुत्र वरीयता को प्रदर्शित करता है, जहां लड़कों को निजी और बेहतर स्कूलों में शिक्षित किया जाता है जो (कथित) बेहतर गुणवत्ता वाले हैं। महिलाओं के खिलाफ हिंसा और सुरक्षा के मुद्दे भी एक और कारण है।

आज देश के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के 18 में से 11 डिवीजनों का नेतृत्व अब महिलाओं द्वारा किया जाता है, शायद किसी भी सरकारी विभाग में नेतृत्व करने वाली महिलाओं का सबसे बड़ा प्रतिशत। 2011 की जनगणना के अनुसार, 2001 के 53.67% से महिला साक्षरता का स्तर 65.46% है। 2018-19 में बाह्य अनुसंधान एवं विकास परियोजनाओं में लगभग 28% प्रतिभागी महिलाएं थीं, जो 2000-01 में 13% थी। 'वर्ल्ड एम्प्लॉयमेंट एंड सोशल आउटलुक ट्रेंड्स फॉर वीमेन' 2018 की रिपोर्ट के मुताबिक, आज पहले से कहीं ज्यादा महिलाएं शिक्षित हैं और श्रम बाजार में भाग ले रही हैं। भारत में कॉर्पोरेट क्षेत्र में वरिष्ठ प्रबंधन पदों पर महिलाओं की संख्या 39% है, जो वैश्विक औसत से अधिक है। फॉर्च्यून 500 कंपनियों में महिला सीईओ की संख्या 15% है, जबकि निजी उद्यमों के प्रबंधन में महिला बोर्ड के सदस्य 15% (2016) से बढ़कर 2022 में 19.7% हो गए हैं। जबकि 1990 के दशक से महिला नामांकन में तेजी से वृद्धि हुई है, उच्च प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा में अभी भी काफी अंतर है। ड्रॉप-आउट की लगातार उच्च दर और लड़कों की तुलना में लड़कियों की कम उपस्थिति। स्कूल न जाने वाले बच्चों में लड़कियों का भी बड़ा हिस्सा है। लिंग समानता में भी काफी अंतर-राज्यीय भिन्नताएं हैं।

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि सरकारी स्कूलों में लड़कियों को अधिक प्रतिनिधित्व दिया जाता है, यह दर्शाता है कि लड़कों को बेहतर स्कूलों में शिक्षित किया जाता है। यूनेस्को के उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, भारत सबसे निचले स्थान पर है, जिसमें केवल 14% महिला शोधकर्ता एसटीईएम क्षेत्रों में काम कर रही हैं। अधिकांश एसटीईएम संस्थानों में, महिलाएं सभी प्रोफेसरों के पदों में से 20% पर कब्जा कर लेती हैं। उदाहरण के लिए, आईआईटी मद्रास में 314 प्रोफेसरों (10.2%) में से केवल 31 ही हैं। निर्णय लेने वाले निकायों जैसे बोर्ड ऑफ गवर्नर्स या काउंसिल ऑफ इंस्टीट्यूट ऑफ प्रतिष्ठित उच्च शिक्षा में महिला प्रतिभागियों की संख्या बहुत कम है। रुझान बताते हैं कि नीतिगत संदर्भ में बहुत कुछ किया गया है, फिर भी बड़ी नीतिगत चुनौतियों का सामना करना बाकी है। लैंगिक समानता या समानता तभी होगी जब मानसिकता में बदलाव होगा। साक्षरता एक वरदान है जिसे अक्सर स्वीकार कर लिया जाता है। पढ़ना हमारे दैनिक जीवन में आवश्यक है। पढ़ने या लिखने में सक्षम हुए बिना दुनिया के माध्यम से नेविगेट करना चुनौतीपूर्ण है और बहुत सी चीजों का अनुभव करने के लिए एक नाकाबंदी है।

 -डॉo सत्यवान सौरभ,

About author

Satyawan saurabh
 
- डॉo सत्यवान 'सौरभ'
कवि,स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार, आकाशवाणी एवं टीवी पेनालिस्ट,

333, परी वाटिका, कौशल्या भवन, बड़वा (सिवानी) भिवानी, हरियाणा – 127045
facebook - https://www.facebook.com/saty.verma333

twitter- https://twitter.com/SatyawanSaurabh
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url