राजनीति में महिलाएं का होना महत्वपूर्ण!

 राजनीति में महिलाएं का होना महत्वपूर्ण!

राजनीति में महिलाएं का होना महत्वपूर्ण!
"यत्र   नार्यस्तु   पूज्यन्ते ,  रमन्ते  तत्र   देवताष्।"   

हमारी संस्कृति   में   नारी  सदा   ही   शक्ति   का   प्रतीक  मानी   जाती   रही   है। ऋषियों   की   मान्यता   थी ,  कि   जहाँ   नारी   को   समुचित   सम्मान   मिलता   है ,  वहाँ   देवता   निवास   करते   है।   वैदिक   काल   की   ऋषिकांए   हो ,  चाहे   उन्नीसवीं   एवं   बीसवीं   सदी   की   क्रान्तिकारी   महिलाएं ,  ये   नारी   शक्ति   के   विभिन्न   रूप   है।   

राजनीति विशेष रूप से दुनिया भर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, तो उन्हें उनकी संख्या कम क्यों? जब हम राजनीति के बारे में बात करते हैं, तो इसे आमतौर पर किसी देश या क्षेत्र के शासन से जुड़ी गतिविधियों के रूप में परिभाषित किया जाता है, विशेष रूप से किसी की स्थिति में सुधार या किसी संगठन के भीतर शक्ति बढ़ाने के उद्देश्य से सत्ता या गतिविधियों वाले दलों के बीच बहस। अब, जब हम बात करते हैं  राजनीति में महिलाएं, हमारे मन में निम्नलिखित प्रश्न उठते हैं, राजनीति में महिलाएं क्यों हैं, क्या इससे कोई फर्क पड़ता है?  राजनीति में किस तरह की महिलाएं होनी चाहिए? क्योंकि महिलाएं हमारी आबादी का प्रमुख हिस्सा हैं, इसलिए निश्चित रूप से  महिला समाज के प्रत्येक चरण में प्रतिनिधि, विशुद्ध रूप से उनकी सोच, उनकी मांगों और उनके कल्याण के लिए प्रतिनिधित्व करते हैं।  जैसा कि पहले परिभाषित किया गया है, राजनीति विशेष रूप से दुनिया भर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।  अपने क्षेत्र में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति के जीवन पर राजनीति का प्रभाव पड़ता है। अत: महिलाओं को इस क्षेत्र में प्रमुख स्थान और समर्थन दिया जाना चाहिए।  जिन महिलाओं ने नेतृत्व कौशल और निर्णय लेने की शक्ति का निर्माण किया है, वे भी जानकार और समझदार हैं, उन्हें राजनीति में भाग लेना चाहिए।  उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए, कि समाज लैंगिक भेदभाव से मुक्त हो और प्रत्येक व्यक्ति के अधिकार पूरी तरह सुरक्षित हों।  वहां विजन व्यावहारिक बदलाव लाना चाहिए।

महिलाओं ने भारत में राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री के साथ-साथ विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के पदों पर कार्य किया है। 

दुनिया भर में संसद में महिलाओं की उपस्थिति एक सकारात्मक प्रयास है, जिससे महिलाएं संसद में आ रही हैं।  अब अगर इस अध्ययन को देखा जाए तो किसी न किसी सामाजिक-राजनीतिक स्तर पर दुनिया भर की कुछ महिलाएं खुद संसद में पेश हो रही हैं और खुद निर्णय लेने में सक्षम हैं। सवाल उठता है कि महिलाएं राजनीति में नेता क्यों नहीं हैं?  जब महिलाएं राजनीति में भाग लेती हैं तो उनके सामने किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है?  राजनीतिक सशक्तिकरण में महिलाओं को अनेक कठिनाइयों की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।  महिलाओं को अपना राष्ट्र बनाने की जिम्मेदारी नहीं दी जाती है।  संसद में महिलाओं का प्रतिनिधित्व कमजोर है।  एक महिला के दोषसिद्धि के कारण निर्वाचित महिलाओं को संसद में अधिक शक्ति नहीं मिली।जो महिलाओं की राजनीतिक भागीदारी में सकारात्मक बदलाव को रोकते हैं। अभी भी कई देश ऐसे हैं जिनमें महिलाओं का प्रतिनिधित्व न के बराबर है जैसे यमन, कुवैत आदि जैसे अरब देशों में महिलाओं की भागीदारी दुनिया में सबसे कम है और दूसरी ओर संसद में महिलाओं की भागीदारी है।  स्वीडन, आइसलैंड और डेनमार्क जैसे नॉर्डिक देशों की स्थिति बेहतर है।  यह देखा गया है कि महिलाओं के कम राजनीतिक प्रतिनिधित्व में अंतर कुछ कठिनाई हो सकती है, संसद में महिलाओं की भागीदारी की व्याख्या बाधाओं को कम करने या सुधारने और महिलाओं के राजनीतिक सशक्तिकरण का विश्लेषण करने के लिए की गई है!

प्रतिनिधित्व लोकतंत्र का मूल आधार है।  निर्णय लेने में सुधार।  संयुक्त राष्ट्र महिलाओं ने पाया है कि महिलाओं की भागीदारी सकारात्मक तरीके से निर्णय लेने को प्रभावित करती है - उदाहरण के लिए नॉर्वे में बेहतर चाइल्डकैअर और भारत में अधिक पेयजल परियोजनाएं महिला प्रतिनिधित्व के उच्च स्तर से जुड़ी हुई हैं।

तदनुसार, राष्ट्रीय, स्थानीय और सामुदायिक नेतृत्व की भूमिकाओं में महिलाओं की सार्थक भागीदारी वैश्विक विकास नीति पर एक महत्वपूर्ण फोकस बन गई है।  फिर भी, कुछ लोग पूछ सकते हैं कि अगर महिलाएं राजनीतिक नेता, निर्वाचित नीति निर्माता या नागरिक समाज कार्यकर्ता बनती हैं तो यह क्यों मायने रखता है।  दुनिया को राजनीतिक प्रक्रिया के सभी पहलुओं में अधिक महिलाओं को शामिल करने की आवश्यकता क्यों है?  महिलाओं की राजनीतिक भागीदारी का परिणाम लोकतंत्र के लिए ठोस लाभ होता है, जिसमें नागरिकों की जरूरतों के प्रति अधिक जवाबदेही, पार्टी और जातीय रेखाओं में सहयोग बढ़ाना और एक अधिक स्थायी भविष्य शामिल है।
   
    राजनीति में महिलाओं की भागीदारी लैंगिक समानता को आगे बढ़ाने में मदद करती है और नीतिगत मुद्दों की श्रेणी और प्रस्तावित समाधानों के प्रकार दोनों को प्रभावित करती है।  शोध बताता है कि विधायक चाहे पुरुष हों या महिला, उनकी नीतिगत प्राथमिकताओं पर एक अलग प्रभाव पड़ता है।  इस बात के भी पुख्ता सबूत हैं कि जैसे-जैसे अधिक महिलाएं कार्यालय के लिए चुनी जाती हैं, नीति निर्माण में वृद्धि हुई है जो जीवन की गुणवत्ता पर जोर देती है और परिवारों, महिलाओं और जातीय और नस्लीय अल्पसंख्यकों की प्राथमिकताओं को दर्शाती है।

निडर बन के जिम्मेदारी उठाएं,
हमारे देश को आगे बढ़ाएं,
देश हमारा, राजनीति हमारी,
तो इसे चलाने से क्यों हिचकिचाए!

डॉ. माध्वी बोरसे!
क्रांतिकारी लेखिका !
राजस्थान! (रावतभाटा)

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url