कॉर्पोरेट में महिलाएं!-डॉ. माध्वी बोरसे!

कॉर्पोरेट में महिलाएं!

कॉर्पोरेट में महिलाएं!-डॉ. माध्वी बोरसे!
हमारी काल्पनिक कथाओं ने बताया कि महिला अपने दस हाथों से परिवार का नेतृत्व करती है। दो दृश्यमान हैं और शेष आठ अदृश्य हैं। व्यवसाय में महिला शक्ति का एक अच्छा उदाहरण है। 21वीं सदी की नारी आधुनिक नारी है। वह अब हर जगह उड़ रही है। वाणिज्य में महिला का बहुत प्रभाव है।

बिजनेस वुमन का मतलब कॉर्पोरेट मैं कार्य और बिजनेस रन करने वाली महिलाओं से है। इस प्रकार की महिलाएं विशेष रूप से कार्यकारी स्तर पर खुद को शामिल करती हैं। वह व्यापार करती है। उनकी रैंक किसी व्यस्त पुरुष कार्यपालिका से कम नहीं है।

महिलाएं अपने कारोबार का जाल पूरी दुनिया में बिखेरती हैं। अपने काम से ये साबित करते हैं कि वो कॉमर्स के क्षेत्र में किसी बिजनेस मैन से कम नहीं हैं. महिलाएं अब एक सफल बिजनेस लीडर बनने में सफल हो रही हैं। उनके भीतर संभावनाएं हैं। उनमें सोचने की शक्ति है। उनकी सोच रचनात्मक है। जहां रचनात्मक विचार होगा वहां सृजन अवश्य होगा। व्यवसाय भी एक रचनात्मक कला है जिसके लिए रचनात्मक दिमाग की आवश्यकता होती है। जन्म से महिलाओं को इस प्रकार के रचनात्मक विचारों का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

व्यवसायी महिला को सफलता प्राप्त करने के लिए कुछ सामान्य कदम आगे बढ़ाने चाहिए।

उसे अपने काम में जुनून खोजना होगा। इसका पालन करें। इसे अंतिम सांस तक न छोड़ें। जुनून सफलता पाने की ताकत देता है। यह हमारे दिल को संतुष्टि देता है। पहला है बुरे वक्त की ताकत और दूसरा है अच्छे वक्त का फल। व्यवसायी महिलाएं अच्छे और बुरे दोनों समय की भागीदार बनने के लिए तैयार रहती हैं। व्यवसायी महिलाएं बहुत सकारात्मक सोच वाली और संगठित होती हैं। वे सब कुछ व्यवस्थित तरीके से करते हैं। एक व्यवसायी महिला के लिए फोकस अधिक महत्वपूर्ण है। वह रूटीन वर्क फॉलो करती हैं। वह दैनिक प्राथमिकताओं को महत्व देती है। एक शब्द में कहें तो कारोबारी महिलाएं काफी अनुशासित होती हैं। वे एक-एक करके कार्यों पर जाते हैं। वे कनेक्शन बनाने के लिए एक माध्यम के रूप में नेटवर्क का उपयोग करते हैं। वे इंटरनेट से अधिक जानकारी एकत्र करते हैं। हम रचनात्मकता पर अधिक जोर देते हैं। पूंजी के अलावा एक व्यवसायी महिला के पास अच्छी शिक्षा होनी चाहिए। व्यापार में महिलाओं के लिए यह बहुत मददगार साबित होगा।

व्यवसायी महिलाओं को उनसे आजीवन शिक्षार्थी के रूप में संपर्क करना चाहिए। सीखना उनके व्यवसाय में बहुत मददगार होगा। कड़ी मेहनत हर सफलता की कुंजी है। इसी तरह व्यवसाय के क्षेत्र में महिला को सकारात्मक प्रतिक्रिया पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए। इस प्रकार की महिलाएं दृढ़ता के धन की धनी होती हैं। वे जानते हैं कि उच्च दृढ़ संकल्प और काम के प्रति अच्छा दृष्टिकोण उन्हें बड़ी सफलता दिलाएगा।

एक सफल व्यवसायी महिला होने के नाते उसके दिल में पर्याप्त साहस और धैर्य होना चाहिए। संक्षिप्तता हर चीज की आत्मा है। बस इंतजार करो और देखो। समय सभी को कड़ी मेहनत का मीठा फल देगा।

एक अध्ययन में पाया गया कि कार्यस्थल में अधिक महिलाओं का मतलब उच्च नौकरी से संतुष्टि, उच्च संगठनात्मक समर्पण, अधिक सार्थक कार्य और कम बर्नआउट है।

मेग हॉलेट पैकर्ड एंटरप्राइज की सीईओ हैं। उन्हें दुनिया की पांच अमीर सीईओ में गिना जाता है। उन्हें सालाना $32.9 मिलियन की सैलरी मिलती है और इन्होंने एक बहुत ही खूबसूरत बात की है, कुछ ना करने की कीमत, कुछ गलत करने की कीमत से कहीं अधिक है!

करें स्वयं पर विश्वास,
पुरुष हो या महिला, सब में है यह बात,
मिलकर कार्य करने पर ही होगा,
हमारा राष्ट्र विकसित और कामयाब!!


डॉ. माध्वी बोरसे!
क्रांतिकारी लेखिका !
राजस्थान! (रावतभाटा)


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url