केसर के गुणों को आज़माईये

 "केसर के गुणों को आज़माईये"

केसर के गुणों को आज़माईये
आजकल कभी न देखी, न सुनी ऐसी-ऐसी बीमारियाँ इंसानों के भीतर पनप रही है, जिसके चलते अस्पताल में दर्दियों का मेला लगा होता है, और मार्केट में दवाईयों की व्यापक दुकानें खुल रही है। सच पूछे तो हमें शरीर में हो रही हर छोटी बड़ी समस्या के लिए दवाइयां लेने की आदत हो गई है। पहले के ज़माने में हमारी दादी-नानी घरेलू नुस्खों से ही आधी से ज़्यादा बीमारियाँ ठीक कर देती थी। क्यूँकि कुदरत ने हमारे रसोई घर को मिनी अस्पताल ही बनाकर हमें उपहार में दिया है, जिसकी हमें पहचान नहीं। रोज़ मर्रा की ज़िंदगी में हम जो खाते -पीते है उनमें से लगभग हर चीज़ में कोई न कोई औषधीय गुण होते है। थोड़ी समझदारी से हर मरी मसालों का इस्तेमाल किया जाए तो अस्पताल हमसे दो गज की दूरी बना लेगा।

आज उनमें से ही एक मसाले केसर की बात करते है।

केसर में डेढ़ सौ से भी ज्यादा ऐसे औषधीय तत्व पाए जाते है, जो हमारे शरीर को पूर्ण रुप से स्वस्थ रखने में सहायक होती है. केसर यानी कि (saffron) को दुनिया के सबसे मंहगे मसालों में से एक माना जाता है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल दूध और दूध से बने रेसिपी में किया जाता है। लेकिन इसमें ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो आपको कई खतरनाक बीमारियों से भी दूर रख सकते हैं।

सौन्दर्य बढ़ाने में, त्वचा को गोरा करने और स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए केसर का उपयोग सदियों से किया जा रहा है। इसका इस्तेमाल आज भी कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। और साथ में केसर का उपयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है। पकवान के रंग और स्वाद को बढ़ाने या गार्निसिंग के लिए केसर की भूमिका अहम होती है।

केसर को खूबसूरती का खजाना कहना गलत नहीं होगा। त्वचा में चमक लाने के लिए एक चौथाई चम्मच केसर को एक चम्मच गुलाब जल में दस मिनट के लिए भिगो दें। अब इसमें एक चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं और सूखने पर धो लें। त्वचा को गोरा करने के लिए आप केसर को दूध में भिगोकर चेहरे पर भी लगा सकते हैं।

अगर आपके चेहरे पर डार्क सर्कल या टैनिंग या किसी और तरह के दाग-धब्बे हैं तो आप इसे दूर करने के लिए तुलसी में केसर मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आठ से दस तुलसी के पत्तों को धोकर पीस लें। अब इसमें एक चौथाई चम्मच केसर मिला कर दस मिनट के लिए रख दें फिर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर साफ पानी से धो लें। त्वचा चमक उठेगी।

रूखी बेजान त्वचा को मुलायम और साफ बनाने के लिए केसर को टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। गुलाब जल की एक छोटी बोतल में एक चम्मच केसर मिलाएं और इसे आराम दें। जब केसर गुलाब जल में अच्छी तरह से भीग जाए तो उसे क्रश करके छान लें और स्प्रे बोतल में भरकर रख लें। इस मिश्रण को सुबह-शाम चेहरे पर स्प्रे करें और एक मिनट बाद कॉटन बॉल से हल्के हाथ से पोंछ लें तन मन में ताज़गी का एहसास होगा।

सौदर्य के साथ स्वास्थ्य को अच्छा रखने में भी केसर उपयोगी है। कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाता है केसर।

अगर किसीको अनिंद्रा की बिमारी है तो केसर को अपने भोजन में शामिल करें। रात को सोने से पहले केसर इलाईची वाले दूध का सेवन करें केसर दिमाग की सेहत को दुरुस्त रखता है। साथ में डिप्रेशन, एंग्जायटी, स्ट्रेस को कम करता है और पाचन शक्ति को भी दुरुस्त करता है। सिरदर्द से परेशान हैं तो घी में केसर और चीनी डालकर इसे पका लें। इसके बाद इस घी की 1-2 बूंद नाम के में डाल लें. इससे आपको सिरदर्द में जल्दी लाभ मिलेगा। केसर में एंटीऑक्सीडेंट औरप एंटीइंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है. इसके साथ ही यह अल्सर से भी छुटकारा दिलाता है। जहाँ तक हो सके हर छोटी बिमारी को घरेलू इलाज से दूर करने की कोशिश करनी चाहिए। दवाइयां किसी भी बिमारी को जल्दी ठीक जरूर करती है पर साइड इफ़ेक्टस का खतरा भी रहता है जितना हो सकें दवाईयों से दूर रहे।

भावना ठाकर 'भावु' बेंगलोर

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url