हर एक किसी एक को सिखाए

हर एक किसी एक को सिखाए!

डॉ. माध्वी बोरसे!
हर एक किसी एक को सिखाए,
निरक्षरता को दूर भगाएं,
इस अभियान को और बढ़ाएं,
वंचितों को अवसर प्रदान कराए!

शिक्षा मानव विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसके बिना मनुष्य का बढ़ना और फलना-फूलना काफी मुश्किल हो जाता है। वाक्यांश 'हर एक, एक को सिखाओ' इच वन टीच वन की उत्पत्ति संयुक्त राज्य अमेरिका में गुलामी के समय में हुई थी, जब अफ्रीकी और अफ्रीकी अमेरिकियों को शिक्षा से वंचित कर दिया गया था, जिसमें पढ़ना सीखना भी शामिल था। अधिकांश दासों को उनकी तात्कालिक परिस्थितियों से परे किसी भी चीज़ के बारे में अज्ञानता की स्थिति में रखा गया था, जो लगभग मालिकों, सांसदों और संबंधित अधिकारियों के नियंत्रण में थे। यह उस समय था जब एक दास ने सीखा या पढ़ना सिखाया , यह उनका कर्तव्य बन गया कि वे किसी और को पढ़ाएं!

प्रत्येक की अवधारणा, एक सिखाओ की स्थापना शिक्षा की आवश्यकता और अस्तित्व के लिए मूलभूत सिद्धांतों के रूप में एकता पर की गई थी। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शिक्षा मनुष्य के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है और उसके जीवन के निर्माण खंड के रूप में कार्य करती है। यह कहना गलत नहीं होगा कि शिक्षा किसी व्यक्ति की सफलता और असफलता के बीच का निर्धारण कारक है। किसी व्यक्ति का विकास उसकी उचित शिक्षा से निकटता से संबंधित है जैसे कि नैतिक प्रशिक्षण, व्यवहार, स्वयं का ज्ञान और सामान्य रूप से दुनिया को समझना। शिक्षा एक ऐसी चीज है जिसकी सभी को आवश्यकता होती है और इसका महत्व हमारे दैनिक जीवन में लिए गए निर्णयों के रूप में प्रदर्शित होता है। उचित शिक्षा यानी हमारे आस-पास की चीजों का ज्ञान, कुछ बुनियादी तथ्य, सच्चाई और परिवेश, अच्छे जीवन के फैसले ले सकते हैं जो हमारे जीवन को संजोने योग्य बना देंगे।

यह एक आधुनिक युग का तथ्य है कि शिक्षा और साक्षरता किसी भी व्यक्ति के अच्छे भविष्य की कुंजी है, फिर भी यह देखा गया है कि शिक्षा के महत्व को जानने के बाद भी हमारी अधिकांश आबादी निरक्षर बनी हुई है। प्रत्येक भारतीय नागरिक की यह जिम्मेदारी है कि वह निरक्षरता के खिलाफ खड़ा हो और देश को इस अभिशाप के खिलाफ लड़ने में मदद करे। हालाँकि युवाओं को इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की आवश्यकता है और उनके पास अपने देश में निरक्षरता को मिटाने में मदद करने की सामाजिक जिम्मेदारी है।

भारत, हमेशा से, समाज के दो वर्गों में विभाजित किया गया है जिसमें विशेषाधिकार प्राप्त और वंचित वर्ग शामिल हैं। इस अंतर को कैसे मिटाया जाए और एक समृद्ध राष्ट्र कैसे बनाया जाए, इस पर लगातार बहस और चर्चा होती रही है। आशा की एक किरण जो इस अंतर को कम कर सकती है वह शिक्षा के रूप में हो सकती है। शिक्षा बहुत कुछ हासिल करने में मदद कर सकती है, एक शिक्षित व्यक्ति अपने अधिकारों के बारे में अच्छी तरह से जानता है और बेहतर तरीके से काम करने की स्थिति में है और इसलिए अपने जीवन को सफल बनाने के अवसरों की कभी कमी नहीं होती है। लेकिन दुर्भाग्य से, हमारे देश में वंचित वर्गों के लिए शिक्षा तक पहुंच वास्तव में आसान नहीं रही है। समाज में बहुत से जाति और समुदाय आधारित मतभेद भी प्रचलित हैं, जिसके परिणामस्वरूप गरीब बच्चों को वह शिक्षा नहीं मिल पाती है जो उन्हें मिलनी चाहिए। यद्यपि सरकार ने हमारे देश के हर एक बच्चे की शिक्षा के लिए प्रावधान किया है और आरटीई अधिनियम द्वारा प्रारंभिक शिक्षा को अनिवार्य कर दिया है, फिर भी इन बच्चों को वह नहीं मिलता है जिसके वे हकदार हैं और या तो बाल मजदूरों के रूप में काम करने के लिए छोड़ दिए जाते हैं या अभाव के कारण शिक्षा से वंचित रह जाते हैं।


निश्चित रूप से, इसमें कोई संदेह नहीं है कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व्यक्ति को गुणवत्तापूर्ण जीवन और सुरक्षित भविष्य के लिए भी सशक्त बनाती है। शिक्षा एक ऐसी चीज है जो सफलता और स्वतंत्र सोच के सभी द्वार खोलती है और एक शिक्षित व्यक्ति जीवन के प्रति एक बेहतर और आत्मविश्वासी दृष्टिकोण का निर्माण करता है। सरकार ने विभिन्न योजनाओं, परियोजनाओं और योजनाओं जैसे सर्व शिक्षा अभियान, मध्याह्न भोजन और विभिन्न शिक्षा कानूनों जैसे शिक्षा का अधिकार अधिनियम को बढ़ावा देने के साथ-साथ सुगमता की मदद से देश में उचित शिक्षा स्तर सुनिश्चित करने के लिए कई उपाय किए हैं। किसी भी देश में, मुख्य उद्देश्य राष्ट्र का सामाजिक विकास है। साथ ही नागरिकों, विशेष रूप से भारत के युवाओं को भी भारत के सभी बच्चों के लिए शिक्षा को सुलभ बनाने के लिए समर्पित होने की आवश्यकता है, और जितना संभव हो सके इस उद्देश्य के लिए अपना योगदान दें।

सरकार वास्तव में शिक्षा के मुद्दे पर चिंतित है और लगातार विभिन्न शैक्षिक योजनाओं के साथ आ रही है और काफी धन भी खर्च कर रही है, लेकिन उन लोगों की कमी है जो इन योजनाओं को प्रभावी ढंग से और विवेकपूर्ण ढंग से काम कर सकते हैं। युवाओं में शिक्षा के प्रति प्रेरणा और इच्छा की भी कमी है। इसलिए आवश्यकता है कि युवा नवीन विचारों के साथ आएं और अधिक से अधिक लोगों की मदद करने के लिए समूह भी बनाएं। बहुत सारे छात्र समूह हैं जो जरूरतमंद बच्चों को मुफ्त ट्यूशन के रूप में मुफ्त शिक्षा दे रहे हैं या शाम के समय उन्हें कुछ बुनियादी ज्ञान सिखा रहे हैं।

अवधारणा की आवश्यकता हर एक को सिखाता है

शिक्षा आग की लौ की तरह है जिसे फैलाने के लिए सिर्फ एक माध्यम की जरूरत होती है, एक छोटी सी चिंगारी पूरी लौ को जला सकती है। इस 21वीं सदी में भी हमारे देश में लाखों ऐसे लोग हैं जो आज भी ज्ञान की दुनिया से अनभिज्ञ हैं। बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो शिक्षा की आवश्यकता और लाभों को स्पष्ट रूप से समझते हैं लेकिन फिर भी या तो अपने बच्चों का शिक्षा में नामांकन नहीं कराते हैं या उनके पास अपने बच्चों की शिक्षा का प्रबंधन करने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं हैं। कुछ ऐसे भी हैं जो शिक्षा की आवश्यकता के प्रति लापरवाह हैं। उनकी स्थिति के लिए काम करने वाले कई कारक स्कूल में शिक्षा के लिए समय नहीं देते हैं। इसका एक कारण आर्थिक पिछड़ापन माना जा सकता है।

बहुत सारे बच्चे ऐसे भी हैं जो अपनी बुनियादी स्कूली शिक्षा पूरी करने से पहले ही स्कूल छोड़ देते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि भारत काफी तेज गति से विकास कर रहा है और यह सच है कि देश में अभी भी लाखों लोग ऐसे हैं जो अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि सरकार सभी बच्चों के लिए बुनियादी शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई पहल कर रही है, लेकिन प्रमुख सीमा जन जागरूकता है, जन जागरूकता के साथ-साथ जागरूकता की कमी के कारण ये पहल भी फलदायी नहीं लगती हैं।

कई आधुनिक स्कूलों के साथ-साथ कॉलेजों ने 'इच वन टीच वन' नामक एक परियोजना शुरू की है जिसके तहत उच्च वर्ग के छात्र उन छात्रों को पढ़ाने में लगे हैं जो या तो आर्थिक रूप से पिछड़े र्ग से हैं या कुछ विकलांग हैं। साथ ही, कुछ कॉलेज अपने छात्रों को उपस्थिति में छूट और सामाजिक सेवाओं में शामिल लोगों को कुछ अतिरिक्त सुविधाएं दे रहे हैं जैसे कि जरूरतमंदों को पढ़ाना आदि।

कार्य में युवाओं की भूमिका

किसी राष्ट्र की विकास प्रक्रिया में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। युवा वास्तव में कुछ उच्च उपलब्धि स्तरों की ओर एक राष्ट्र का नेतृत्व कर सकते हैं। यदि युवा इन गतिविधियों में रुचि लेते हैं, तो वे वास्तव में कुछ आश्चर्यजनक परिणाम प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं और लोगों में जागरूकता पैदा करने में भी मदद कर सकते हैं। सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं या कुछ गैर-सरकारी संगठनों द्वारा किए गए सहयोगात्मक प्रयासों के अलावा, हमारे समाज के शिक्षित युवा लोगों को शिक्षा की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाने और 'हर एक सिखाना' जैसी सरल घटनाओं का अभ्यास करके गहरी दिलचस्पी लेनी चाहिए और योगदान देना चाहिए। एक छात्र और युवा पेशावर कई तरह से मदद कर सकते हैं। आपको विद्वान होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन फिर भी, आपकी मूल बातें किसी और के लिए वास्तव में उपयोगी ज्ञान साबित हो सकती हैं।
यदि कॉलेजों के छात्रों के विभिन्न समूह चुनौती लेने का निर्णय लेते हैं तो वे शिक्षित होने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैला सकते हैं। इसके अलावा वे जरूरतमंद बच्चों के लिए एक समूह में कक्षाएं आयोजित कर सकते हैं या आसपास के कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में नियमित सप्ताहांत शिविर भी आयोजित कर सकते हैं जो दोस्तों के साथ एक अच्छी मजेदार यात्रा भी साबित हो सकती है। यह उन लोगों के लिए भी वास्तव में प्रेरक साबित हो सकता है जो वास्तव में हमारे देश के शिक्षा स्तर के बारे में चिंतित हैं और समाज को बहुत कुछ प्रदान करने की प्रतिभा से कम हैं, लेकिन पारिवारिक बाधाओं के कारण या अभाव के कारण काम नहीं कर सकते हैं। प्रेरणा और समर्थन का। अन्य समूहों को ऐसा करते हुए देखना भी उनके साथ जुड़ने और इस उद्देश्य में मदद करने के लिए एक प्रेरक शक्ति हो सकती है।

इस प्रत्यक्ष व्यक्तिगत भागीदारी के अलावा, युवा, शिक्षित और उत्साही दिमाग भी हर बच्चे की पहुंच के भीतर शिक्षा बनाने के लिए सरकार द्वारा बनाई गई रणनीतियों में भूमिका निभा सकते हैं। युवा पेशेवर अधिक से अधिक छात्रों और योजनाओं को नामांकित करने के लिए वास्तव में कुछ दिलचस्प और नवीन विचारों या योजनाओं के साथ आ सकते हैं जो समाज के सभी वर्गों को लाभान्वित करेंगे। 'सबके लिए शिक्षा' के लक्ष्य की सफलता तभी संभव है जब हमारे देश के युवा इस उद्देश्य के प्रति समर्पित हों और भारत और उसके प्रत्येक नागरिक के इस 'वास्तविक विकास' की दिशा में बदलाव लाने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें।

प्रत्येक को पढ़ाना एक अवधारणा है जो अपने साथ बहुत अधिक मानसिक संतुष्टि लाती है यदि आप किसी को पढ़ाने में शामिल हैं या भले ही आप जागरूकता फैलाने की अवधारणा को बढ़ावा दे रहे हों। सामाजिक उद्देश्य के लिए काम करने का विचार आपको अत्यधिक संतुष्टि और मन की शांति प्रदान करता है। यह वास्तव में एक नेक कार्य है जो पढ़ाए जा रहे व्यक्ति के पूरे जीवन को बदल सकता है। मानसिक संतुष्टि के अलावा, देश की प्रगति का सीधा संबंध देश के शिक्षा स्तर से भी होता है जो आगे चलकर किसी देश की अपराध दर को भी निर्धारित करता है। अवधारणा से संबंधित कुछ अन्य लाभ हैं:

अपनी नौकरानी, ​​​​चौकीदार, कचरा संग्रहकर्ता, एक सब्जी विक्रेता और वंचित लोगों को सीखने में मदद करें; पढ़ें और लिखें, और ये लोग आपके जीवन को बेहतर और आसान बनाने में मदद करते हैं।

आप दूसरों को सिखाने या सीखने के इच्छुक लोगों को लाने की पेशकश भी कर सकते हैं। आप कुछ अन्य लोगों को प्रेरित कर सकते हैं जिनके पास ऐसा करने का कौशल है, लेकिन बस उन्हें बढ़ावा देने की आवश्यकता है।

आप शिक्षण के लिए सामग्री या स्थान का भी योगदान कर सकते हैं जो एक महान कारण के प्रति संतुष्टि की भावना भी देता है।

जिस तरह की सेवा वे दे रहे हैं, उससे शिक्षक और सिखाए गए लोगों को अत्यधिक संतुष्टि मिलेगी।

हमारी सामाजिक और नैतिक जिम्मेदारी,
सभी के लिए शिक्षा रखे जारी,
चलो सब मिलकर कोशिश करें,
की हर बच्चा कर पाए परीक्षा की तैयारी!

डॉ. माध्वी बोरसे!
विकासवादी लेखिका!
राजस्थान! (रावतभाटा)
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url