आय प्रमाण पत्र

 आय प्रमाण पत्र

उदय राज वर्मा उदय
उदय राज वर्मा 

आम तौर पर देखा जाए तो आय प्रमाण पत्र का उपयोग सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने या सरकारी सहायता पाने के लिए होता है। जिसे विधवा वृद्धावस्था पेंशन या छात्रवृत्ति पाने के लिए । लेकिन अपवाद को छोड़कर न तो वृद्ध और न स्टूडेंट ही कमाता है एक दो प्रतिशत को छोड़ कर विधवा भी नहीं कमाती है । जब आय ही नहीं तो आय प्रमाण पत्र...?

  मुझे भी पता है साहब की आय प्रमाण पत्र में पूरे परिवार की आय का आंकलन होता है। शादी के कुछ वर्षों बाद विधवा होने वाली औरत को उसके देवर ज्येष्ठ एक पैसा नहीं देते, बच्चे छोटे हैं इज्जत के नाम पर घर वाले काम करने नहीं देते। बामुश्किल से जीने के लिए रोटी और तन ढांकने के कपड़ा देते हैं । अथवा अपने पिता के घर रह रही है तो भी लगभग यही स्थिति या थोड़ा बहुत बेहतर स्थिति रहे।

ऐसे में आय प्रमाण पत्र का ...?

या फिर वृद्ध व्यक्ति के बेटे अच्छी कन्डीशन में हैं। मगर मां बाप फटे हुए कपड़े पहनते हैं और वृद्ध माता पिता बदतर जिंदगी जी रहे हैं ऐसे लोगों को भी आय प्रमाण पत्र के जरिए मिलने वाली सरकारी सहायता की जरूरत होती है। लेकिन...।

वहीं कुछ लोग अपात्र होते हुए भी आय प्रमाण पत्र बनवा कर सरकारी सहायता का लाभ लेते हैं क्योंकि बहुत ही कम या कहें कि एक प्रतिशत से भी कम मामले में लेखपाल द्वारा आय प्रमाण पत्र की जांच रिपोर्ट के बाद बने आय प्रमाण पत्र की जांच दोबारा होती हो। 

***

उदय राज वर्मा उदय

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url