महंगी होती खाद से खेती करना मुश्किल

 महंगी होती खाद से खेती करना मुश्किल

प्रियंका सौरभ
प्रियंका सौरभ 

-प्रियंका 'सौरभ'

उत्पादन बढ़ाने के लिए उर्वरक खेतों की उर्वरता बनाए रखने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। भारत अपनी उर्वरक आवश्यकताओं के लिए आयात पर बहुत अधिक निर्भर करता है। भारत में उर्वरकों की वर्तमान लागत एक खनिज संसाधन-गरीब देश के लिए वहन करने के लिए बहुत अधिक है। 2021-22 में, मूल्य के संदर्भ में, सभी उर्वरकों का आयात $ 12.77 बिलियन के सर्वकालिक उच्च स्तर को छू गया। भारत द्वारा उर्वरक आयात का कुल मूल्य, घरेलू उत्पादन में उपयोग किए गए इनपुट सहित, 2021-22 में $ 24.3 बिलियन का विशाल मूल्य था।

उर्वरकों की उच्च लागत के कारण देखे तो उर्वरकों का न केवल आयात किया जाता है, बल्कि भारतीय किसान भी आयातित आदानों का उपयोग करके आयात या निर्माण की लागत से कम का भुगतान करते हैं। अंतर का भुगतान सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप में किया जाता है। महंगा कच्चा माल भी काफी हद तक इसमें जिम्मेवार है; रॉक फॉस्फेट डीएपी (डायमोनियम फॉस्फेट) और एनपीके उर्वरक के लिए प्रमुख कच्चा माल है और भारत उनके लिए आयात पर 90 प्रतिशत निर्भर है।

प्राकृतिक संसाधनों की कमी की वजह से यूरिया के मामले में प्राथमिक फीडस्टॉक प्राकृतिक गैस है जो देश में पर्याप्त नहीं है। पेट्रोलियम मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, री-गैसीफाइड एलएनजी की खपत में उर्वरक क्षेत्र की हिस्सेदारी 41 फीसदी से अधिक थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमत में वृद्धि से उर्वरक लागत पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। भारतीय अर्थव्यवस्था पर उर्वरकों के बोझ को कम करने के लिए उच्च विश्लेषण वाले उर्वरकों की खपत को सीमित या कम करने के लिए: विशेष रूप से यूरिया, डीएपी और एमओपी (म्यूरेट ऑफ पोटाश)। इसके लिए यूरिया में यूरिया और नाइट्रिफिकेशन अवरोधक यौगिकों को शामिल करें।

इससे फसल को अधिक नाइट्रोजन उपलब्ध होती है, जिससे किसान कम यूरिया बैग के साथ फसल काटने में सक्षम होते हैं। तरल "नैनो यूरिया" के उपयोग को बढ़ावा देना: उनके अति-छोटे कण आकार थोक उर्वरकों की तुलना में पौधों द्वारा आसान अवशोषण के लिए अनुकूल हैं, जो उच्च नाइट्रोजन उपयोग दक्षता में अनुवाद करते हैं। डीएपी का उपयोग मुख्य रूप से धान और गेहूं तक ही सीमित होना चाहिए; अन्य फसलों को उच्च पी सामग्री वाले उर्वरकों की आवश्यकता नहीं होती है।

उच्च पोषक तत्वों के उपयोग-कुशल पानी में घुलनशील उर्वरकों (पोटेशियम नाइट्रेट, पोटेशियम सल्फेट, कैल्शियम नाइट्रेट, आदि) को लोकप्रिय बनाना और वैकल्पिक स्वदेशी स्रोतों जैसे समुद्री शैवाल के अर्क से प्राप्त पोटाश आदि को प्रोत्साहित करना भी फायदेमंद है। सिंगल सुपर फॉस्फेट (एसएसपी) (16 प्रतिशत पी और 11 प्रतिशत एस युक्त) और "20:20:0:13" और "10:26:26" जैसे जटिल उर्वरकों की बिक्री को बढ़ावा देना भी कारगर उपाय है।

भारत को आवश्यकता-आधारित उपयोग के माध्यम से उर्वरक दक्षता में सुधार और नए उर्वरक संयंत्रों में निवेश बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए। समय की मांग है कि कृषि विभाग और विश्वविद्यालय न केवल अपनी मौजूदा फसल-वार पोषक तत्व आवेदन सिफारिशों पर फिर से विचार करें, बल्कि इस जानकारी को एक अभियान मोड पर किसानों तक पहुंचाएं।

उच्च विश्लेषण वाले उर्वरकों - विशेष रूप से यूरिया (46 प्रतिशत एन सामग्री), डीएपी (18 प्रतिशत एन और 46 प्रतिशत पी) और एमओपी (60 प्रतिशत) की खपत को सीमित करने या कम करने की आवश्यकता है। ऐसा करने का एक तरीका यूरिया में यूरिया और नाइट्रिफिकेशन अवरोधक यौगिकों को शामिल करना है। ये मूल रूप से ऐसे रसायन हैं जो यूरिया के हाइड्रोलाइज्ड होने की दर को धीमा कर देते हैं (जिसके परिणामस्वरूप अमोनिया गैस का उत्पादन होता है और वातावरण में इसकी रिहाई होती है) और नाइट्रिफाइड (लीचिंग के माध्यम से नाइट्रोजन की जमीन के नीचे की हानि होती है)।

डीएपी का उपयोग मुख्य रूप से धान और गेहूं तक ही सीमित होना चाहिए; अन्य फसलों को उच्च पी सामग्री वाले उर्वरकों की आवश्यकता नहीं होती है। भारत को अपने किसानों को सभी उच्च-विश्लेषण वाले उर्वरकों से दूर करने की आवश्यकता है: उस आंदोलन के लिए उच्च पोषक तत्व उपयोग-कुशल पानी में घुलनशील उर्वरकों (पोटेशियम नाइट्रेट, पोटेशियम सल्फेट, कैल्शियम नाइट्रेट, आदि) को लोकप्रिय बनाने और वैकल्पिक स्वदेशी स्रोतों का दोहन करने के साथ-साथ एक ठोस धक्का की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, शीरा-आधारित आसवनी स्पेंट-वॉश और समुद्री शैवाल के अर्क से प्राप्त पोटाश)।

 उच्च-विश्लेषण वाले उर्वरकों की खपत को सीमित/घटाने की कोई भी योजना किसानों को यह जाने बिना सफल नहीं हो सकती है कि डीएपी के लिए एक उपयुक्त विकल्प क्या है और कौन सी एनपीके जटिल या जैविक खाद उनके यूरिया आवेदन को कम कर सकती है। यह कृषि विभागों और विश्वविद्यालयों को न केवल अपनी मौजूदा फसल-वार पोषक तत्व अनुप्रयोग सिफारिशों पर फिर से विचार करने, बल्कि एक अभियान मोड पर किसानों को इस जानकारी को प्रसारित करने का आह्वान करता है।

-- ---प्रियंका सौरभ 

रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस,

कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार,

(मो.) 7015375570 (वार्ता+वाट्स एप) 

facebook - https://www.facebook.com/PriyankaSaurabh20/

twitter- https://twitter.com/pari_saurabh

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url