स्वयं के जीवन के निर्णय स्वयं से लीजिए!/swayam ke jeevan ke nirnay swayam se lijiye

 स्वयं के जीवन के निर्णय स्वयं से लीजिए!/swayam ke jeevan ke nirnay swayam se lijiye 

स्वयं के जीवन के निर्णय स्वयं से लीजिए!/sawyam ke jeevan ke nirnay swayam se lijiye

हम सभी को आम तौर पर माता-पिता, शिक्षकों, मालिकों और अन्य से स्वीकृति लेने को कहा जाता है! कभी-कभी उनकी स्वीकृति प्राप्त करना सामान्य और स्वस्थ होता है, लेकिन हर समय दूसरों से स्वीकृति प्राप्त करना हमको दुखी और असुरक्षित बना सकता है। हमें दूसरों से अत्यधिक अनुमोदन प्राप्त करना बंद करना चाहिए और हम कौन हैं और हमको इस दुनिया में क्या लाना है, इसकी सराहना करना शुरू करना पूरी तरह से संभव है।

एक बार जब हम यह सीख लेंगे कि दूसरों से अनुमोदन प्राप्त करना कैसे बंद किया जाए, तो हम अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे और हमको केवल स्वयं से ही सत्यापन की आवश्यकता होगी।

1. आत्म-मूल्य की भावना विकसित करते हैं!

 हमें दूसरों को खुश करने की अपनी आवश्यकता के बारे में जागरूक रहना होगा और बहुत आसानी से देने से बचना होगा । दूसरों को खुश करना हमारे जिंदगी का एकमात्र उद्देश्य नहीं होना चाहिए। तनाव के इस लगातार स्रोत से खुद को विराम देते हैं और कभी-कभी जाने देते हैं !

 हमें अपने गुणों का पता लगाना चाहिए और उन्हें अपने कार्यों के साथ ध्यान में रखना चाहिए । जो कुछ भी हम व्यक्तिगत रूप से मानते हैं वह हमारे कार्यों का मार्गदर्शन करें । हमें किसी व्यक्ति से बात करके अपना निर्णय शीघ्रता से नहीं बदलना चाहिए और अपनी विश्वास प्रणाली को भी नहीं बदलना चाहिए, क्योंकि इसका मतलब है कि हमने हमारे अंतर्ज्ञान को नहीं सुना। हमें अपने आप को व्यक्त करने से घबराना नहीं चाहिए । हम जो हैं वही रहेंगे और इससे शर्मिंदा नहीं होंगे । अपने आप को सुनने या देखने की अनुमति न देकर एक ढोंग के पीछे न छुपते हैं और अपनी क्षमताओं को सीमित करेंगे । 

   अगर हमें लगता है कि कोई हमें नापसंद करता है, तो उन विचारों की वैधता पर सवाल हमें उठाना चाहिए । यह सच नहीं हो सकता है। हो सकता है कि वह व्यक्ति केवल हमारे द्वारा की गई किसी बात से नाराज़ हुआ हो। दिमागीपन की रणनीति का उपयोग करके उन विचारों को दूर करना सबसे अच्छा है। वे अधिक नकारात्मक विचारों और भावनाओं को जन्म दे सकते हैं।

2. हमें अधिक चीजें स्वतंत्र रूप से करनी होगी!

         सार्वजनिक वातावरण में अकेले रहने की आदत डालने के लिए अकेले और अधिक स्थानों पर हमें जाना चाहिए । आसपास के अन्य लोगों के बिना, कम यह समझ सकते हैं कि हम क्या करना चाहते हैं, इसके विपरीत जो दूसरे हमसे कराना चाहते हैं। ऐसा करने से पहले 'दूसरे क्या सोचेंगे' इस बारे में सोचने से बचना चाहिए। अपने लिए सोचने की कोशिश करनी चाहिए और अपने कार्यों को अंजाम देने के लिए अपनी भावनाओं और विचार प्रक्रियाओं पर ध्यान केंद्रित करना होगा । खुद के निर्णय में आत्मविश्वास रखने की कोशिश करते है । 

3. अपने अच्छे गुणों पर ध्यान देंगे!

      हमें उन चीजों की एक सूची बनानी होगी जो हमको अपने बारे में पसंद हैं और उन पर ध्यान केंद्रित कर सके । यह सूची हमें स्पष्ट प्रेरक प्रदान कर सकती है कि हम एक व्यक्ति के रूप में पूरी तरह से सक्षम क्यों हैं। हमें ध्यान रखना होगा कि हमारे अच्छे गुण मौजूद हैं और प्रचुर मात्रा में हैं। हमें हमारे बारे में नकारात्मक बातों पर ज्यादा ध्यान नहीं देना चाहिए । पृथ्वी पर हर किसी में नकारात्मक गुण होते हैं, उन पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करने से हम बहुत दूर नहीं जाएंगे। यदि हम सुधार करना चाहते हैं, तो कुछ लक्ष्य निर्धारित करने होंगे, लेकिन बुरा महसूस न करेंगे या हम जैसे हैं उतने अच्छे नहीं हैं। हमें यह समझना होगा कि असफलता अंत नहीं है - हम हमेशा कुछ करने में बेहतर हो सकते हैं। सफलता आसानी से नहीं मिलती, इसके लिए कई बार प्रयास करने पड़ते हैं और आमतौर पर कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। हमें असफलता पर ज्यादा निराश नहीं होना चाहिए ।

4. स्वयं के प्रति ईमानदार रहते हैं!

हम अपने लिए अवास्तविक अपेक्षाएं न रखें। यद्यपि हमको अच्छे गुणों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, इसका मतलब यह नहीं है कि हम कभी भी पूर्ण होने जा रहे हैं। निर्दोष होना कोई ऐसी चीज नहीं है जिसके साथ लोग पैदा होते हैं - इसे पहचानें और इसे अपने दैनिक विचारों में शामिल करने का प्रयास करते हैं । सब बेहतर महसूस करने के लिए खुद से झूठ न बोलें। खुद से झूठ बोलना बदलाव लाने के सबसे बुरे तरीकों में से एक है। अपने व्यवहार और विचारों को समझना और पहचानना उनमें से कुछ को बदलने का पहला कदम है। किसी भी मामले पर किसी और की राय मांगने के बजाय चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखें!

5. सर्वप्रथम स्वयं को रखते हैं!

लोगों को हमेशा हां न कहें, उनके साथ ईमानदार रहें। अगर हम कुछ नहीं करना चाहते हैं, तो हमें बोल देना चाहिए! लोग समझेंगे और सामने आएंगे यदि वे वास्तव में हमारी परवाह करते हैं। ऐसा चुनाव करने में कुछ भी गलत नहीं है जिसकी किसी को उम्मीद न हो। अपने अधिकांश कार्यों पर ध्यान केंद्रित करेंगे कि वे भविष्य में हमें कैसे लाभान्वित करेंगे। कभी-कभी इस बात में बहुत अधिक फंस जाना कि चीजें दूसरे लोगों को कैसे प्रभावित करेंगी, और हमारे जीवन में समस्याएँ पैदा हो सकती हैं। दूसरों के मुद्दों के बारे में चिंता करने से पहले हमें कभी-कभी खुद को पहले रखना होगा, और हमारे जीवन पर नियंत्रण रखना होगा। बेशक दूसरे लोगों के मुद्दों को नज़रअंदाज़ न करते हैं, बल्कि पहले अपने ऊपर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करना हमें जरूरी है। दूसरे लोग लगातार क्या कर रहे हैं, इस बारे में सोचने में हमें नहीं उलझना चाहिए । इसके अनुरूप बने रहने का एक अच्छा तरीका थोड़ा व्यस्त होना है। खाली समय उन चीजों को करने में गीत आना चाहिए जिन्हें हम पसंद करते हैं, या उत्पादक चीजें करते हैं। जब हम अपना जीवन जीने में इतने व्यस्त होते हैं तो अन्य लोगों के जीवन का अधिक विश्लेषण करना कठिन होता है।

6. अपने जुनून पर ध्यान देना होगा ।

 अपनी कुछ अलग रुचियों या शौकों के बारे में सोचते हैं और अपने खाली समय का प्रबंधन करने के लिए उन पर काम करना शुरू करते हैं । जब हमारा कैलेंडर उन चीजों से भरा होता है, जिनका हम इंतजार कर रहे होते हैं, तो बहुत कम सोचना पड़ता है।

7. हम अकेले अपने समय का आनंद लें, और इसे पोषित करने के लिए कुछ बनाएं। 

हम ऐसा ना सोचे कि अकेले समय व्यर्थ है। उस समय का उपयोग आराम करने और शांत होने के लिए हमें करना चाहिए । यह हमें कुछ करने में मदद करेगा और हमें अपने निजी हितों के साथ अधिक तालमेल बिठाएगा। एक लंबे समय से खोए हुए शौक या जुनून को उठाकर और उसमें वापस लाते हैं । सबसे अच्छी भावनाओं में से एक है किसी खोई हुई चीज़ से संबंध फिर से प्राप्त करना और इसे एक बार फिर से करने में एक नया आनंद प्राप्त करना।

8. हम अपनी प्रगति पर नज़र रखें।

   हमारी प्रगति कैसी चल रही है, इस बारे में लिखना शुरू करते हैं । हम उन समयों को लिख सकते हैं जब हमने स्वयं समस्याओं का समाधान निकाला, हम अकेले कठिन परिस्थिति से कैसे निपटें या उस समय को लिख सकते हैं जब हम वास्तव में किसी और से सत्यापन चाहते थे। इस तरह, हम देखेंगे कि किस प्रकार की स्थितियों के कारण हम उस मान्यता को चाहते हैं, और किन स्थितियों में हम सुधार कर सकते हैं । हमें यह भी याद रखना होगा इसे बदलना मुश्किल है, लेकिन यह संभव है। मानसिकता या जीवन के तरीके को बदलना हमेशा एक चुनौती होती है, लेकिन यह जान लें कि हम इस अवस्था से गुजर सकते हैं, और एक और चुनौती हमारा इंतजार कर रही है।

 उन चीज़ों पर नज़र रखना जारी रखते हैं जिन्हें हम बदल रहे हैं और हम उन्हें कैसे बदल रहे हैं। यह करना बहुत अच्छा है, इस तरह हम समझ सकते हैं कि आपके लिए व्यक्तिगत रूप से क्या काम करता है और यह क्यों करता है। उन तरीकों का इस्तेमाल जारी रखने से भविष्य में काफी मदद मिलने वाली है।

9. हम दूसरों से अपनी तुलना करना बंद करें।

 जब हम अपनी तुलना दूसरों से करते हैं, तो यह कुछ भी उत्पादक नहीं करेगा । हर कोई अविश्वसनीय रूप से अद्वितीय है और इसकी अपनी क्षमताएं हैं। कोई और किसी चीज़ में बहुत अच्छा हो सकता है जो हम नहीं हैं, लेकिन हम किसी अन्य चीज़ में बहुत अच्छे हो सकते हैं जो वे नहीं कर सकते। हम इस बात पर ध्यान केंद्रित न करें कि कुछ मायनों में लोग बेहतर क्यों हैं, बल्कि इस बारे में सोचें कि हम क्या महसूस करना चाहते हैं और वहां कैसे पहुंचें। फिर, सबसे महत्वपूर्ण बात हमारी अपनी सफलता और भावनात्मक स्थिरता है, जो हमारे पास पहले से है उसके लिए आभारी रहकर और जो हमारे पास नहीं है उस पर अपनी सारी ऊर्जा केंद्रित न करें।

10. हम अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें। 

दूसरों को खुश करने के लिए सिर्फ ना जिए, बल्कि खुद को खुश करने के लिए जिएं। फिर भी अन्य लोगों के दृष्टिकोण पर विचार करें, लेकिन पूरी तरह से उन पर ध्यान केंद्रित न करें। हम अपने प्राप्य लक्ष्यों की एक सूची बनाएं और सुनिश्चित करें कि वे चीजें हैं जो हम करना चाहते हैं। लक्ष्य निर्धारित करना महत्वपूर्ण है इसलिए हम विशेष रूप से जानते हैं कि हम यह परिवर्तन कैसे करने जा रहे हैं और क्यों। इन लक्ष्यों को पूरा करने का प्रयास करते हैं, क्योंकि ऐसा करने से खुशी मिल सकती है। हम यह कारण जाने, ऐसा इसलिए होना चाहिए क्योंकि हम अपने भीतर इस बदलाव की गहरी इच्छा रखते हैं।

11. हम अपने लिए भी जीना शुरू करें। 

कभी-कभी थोड़ा स्वार्थी होना ठीक है। आखिर यह हमारी जिंदगी है। हम जो हैं वही रहें और उस पर गर्व करें, ऐसा करने में कुछ भी गलत नहीं है। नई चीजें आजमाएं जो हम हमेशा से करना चाहते थे। आगे देखने के लिए हम अपने आप को कुछ चीजें दें और अधिक मजेदार चीजें करने की योजना बनाएं! हम अपने आस-पास के अन्य लोगों पर बहुत अधिक भरोसा न करें। लोग जानकारी और आराम का एक बड़ा स्रोत हैं, लेकिन उन पर बहुत अधिक भरोसा करना हमको थका देने वाला हो सकता है और हमको ऐसा महसूस करा सकता है कि हम स्वयं कुछ भी ठीक से नहीं कर सकते।

स्वयं पर करें पूर्ण प्रयास,

खरे उतरने का रखे साहस,

स्वयं की स्वीकृति से करें कार्य,

स्वयं पर रखे संपूर्ण विश्वास!!


डॉ. माध्वी बोरसे!
विकासवादी लेखिका!
राजस्थान! (रावतभाटा)


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url