जानवरों में तेजी से फैल रही लम्पी स्किन घातक बीमारी

 जानवरों में तेजी से फैल रही लम्पी स्किन घातक बीमारी

ढेलेदार त्वचा रोग एक वायरल बीमारी है जो मवेशियों और भैंसों में लंबे समय तक रुग्णता का कारण बनती है। ये रोग पॉक्स वायरस लम्पी स्किन डिजीज वायरस (एलएसडीवी) के कारण होता है। यह पूरे शरीर में दो से पांच सेंटीमीटर व्यास की गांठों के रूप में प्रकट होता है, विशेष रूप से सिर, गर्दन, अंगों, थन (मवेशियों की स्तन ग्रंथि) और जननांगों के आसपास। गांठें धीरे-धीरे बड़े और गहरे घावों की तरह खुल जाती हैं।  इस साल ये रोग अप्रैल मई में पाकिस्तान में फैला तो अब बीते कुछ सप्ताह में ये हमारे देश में राजस्थान व गुजरात में तीन हजार से अधिक व पंजाब में चार सौ से अधिक पशुओं की मौत का कारण बना है। 2019 के विपरीत, जब एलएसडी के बांग्लादेश से भारत में प्रवेश करने और मध्य और दक्षिणी भारत में फैलने का संदेह था, इस बार के प्रकोप का स्रोत पाकिस्तान में माना जाता है।

-सत्यवान 'सौरभ'

ढेलेदार त्वचा रोग मवेशियों का एक वायरल संक्रमण है। मूल रूप से अफ्रीका में पाया जाता है, लेकिन अब यह मध्य पूर्व, एशिया और पूर्वी यूरोप के देशों में भी फैल गया है।  लम्पी स्किन रोग के कारण पशुओं की खाल पर गिल्टियां बनने और तेज बुखार आने से उनकी मौत हो रही है। कमजोर पशु इस बीमारी की ज्यादा चपेट में आ रहे हैं। इस रोग से पीड़ित पशुओं में तेज बुखार आता है। ऐसे पशुओं की चमड़ी में गिल्टियां बनती हैं। ढेलेदार त्वचा रोग के हालिया भौगोलिक प्रसार ने अंतरराष्ट्रीय चिंता का कारण बना दिया है। इस साल ये रोग अप्रैल मई में पाकिस्तान में फैला तो अब बीते कुछ सप्ताह में ये हमारे देश में राजस्थान व गुजरात में तीन हजार से अधिक व पंजाब में चार सौ से अधिक पशुओं की मौत का कारण बना है। 2019 के विपरीत, जब एलएसडी के बांग्लादेश से भारत में प्रवेश करने और मध्य और दक्षिणी भारत में फैलने का संदेह था, इस बार के प्रकोप का स्रोत पाकिस्तान में माना जाता है।

मवेशियों की विदेशी नस्लें, जैसे जर्सी, देशी नस्लों की तुलना में कम प्रतिरक्षा के कारण एलएसडी के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं। हालांकि, भैंस कम प्रभावित होती हैं क्योंकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। अब तक, मनुष्यों या यहां तक कि बकरी और भेड़ को एलएसडीवी के हस्तांतरण का कोई मामला सामने नहीं आया है। संक्रमित जानवरों द्वारा उत्पादित दूध को भी मानव उपभोग के लिए सुरक्षित माना जाता है, जब तक कि इसे उबालकर या उपभोग से पहले पाश्चुरीकृत किया जाता है। बरसात के मौसम के साथ इसके चल रहे प्रकोप मेल खाते हैं जब मच्छरों का प्रजनन बड़े पैमाने पर होता है और जानवर तनाव में रहते हैं। दफनाने की कोई नीति नहीं होने से, एलएसडी से मरने वाले मवेशियों के शव राजस्थान में कई स्थानों पर पड़े पाए गए हैं, जिससे संक्रमण फैलने की आशंका बढ़ गई है।

ढेलेदार त्वचा रोग एक वायरल बीमारी है जो मवेशियों और भैंसों में लंबे समय तक रुग्णता का कारण बनती है। ये रोग पॉक्स वायरस लम्पी स्किन डिजीज वायरस (एलएसडीवी) के कारण होता है। यह पूरे शरीर में दो से पांच सेंटीमीटर व्यास की गांठों के रूप में प्रकट होता है, विशेष रूप से सिर, गर्दन, अंगों, थन (मवेशियों की स्तन ग्रंथि) और जननांगों के आसपास। गांठें धीरे-धीरे बड़े और गहरे घावों की तरह खुल जाती हैं। संक्रमित मवेशी भी अपने अंगों में सूजन की सूजन विकसित कर सकते हैं और लंगड़ापन प्रदर्शित कर सकते हैं। इस बीमारी के परिणामस्वरूप अक्सर पुरानी दुर्बलता, कम दूध उत्पादन, खराब विकास, बांझपन, गर्भपात और कभी-कभी मृत्यु हो जाती है। बुखार की शुरुआत वायरस से संक्रमण के लगभग एक सप्ताह बाद होती है। यह प्रारंभिक बुखार 41 डिग्री सेल्सियस (106 डिग्री फ़ारेनहाइट) से अधिक हो सकता है और एक सप्ताह तक बना रह सकता है।

यह मच्छरों, मक्खियों और टिक्कों और लार और दूषित पानी और भोजन के माध्यम से भी फैलता है। एलएसडी अफ्रीका और पश्चिम एशिया के कुछ हिस्सों के लिए स्थानिक है, जहां इसे पहली बार 1929 में खोजा गया था। दक्षिण पूर्व एशिया में एलएसडी का पहला मामला जुलाई 2019 में बांग्लादेश में दर्ज किया गया था। भारत में यह पहली बार अगस्त 2019 में मयूरभंज, ओडिशा से रिपोर्ट किया गया था। वायरस का कोई इलाज नहीं है, इसलिए टीकाकरण से बचाव ही नियंत्रण का सबसे प्रभावी साधन है। भारत में, जहां दुनिया के सबसे ज्यादा 303 मिलियन मवेशी हैं, यह बीमारी सिर्फ 16 महीनों के भीतर 15 राज्यों में फैल गई है। इसका देश पर विनाशकारी प्रभाव हो सकता है, जहां अधिकांश डेयरी किसान या तो भूमिहीन या सीमांत भूमि मालिक हैं और दूध सबसे सस्ते प्रोटीन स्रोतों में से एक है।

एलएसडीवी का प्रकोप उच्च तापमान और उच्च आर्द्रता से जुड़ा होता है।  यह आमतौर पर गीली गर्मी और शरद ऋतु के महीनों के दौरान अधिक प्रचलित होता है, विशेष रूप से निचले इलाकों या पानी के नजदीकी इलाकों में, हालांकि, शुष्क मौसम के दौरान भी प्रकोप हो सकता है। रक्त-पोषक कीट जैसे मच्छर और मक्खियां रोग फैलाने के लिए यांत्रिक वाहक के रूप में कार्य करते हैं। एक एकल प्रजाति वेक्टर की पहचान नहीं की गई है। एलएसडीवी के संचरण में  कीटों  की विशेष भूमिका का मूल्यांकन जारी है। गांठदार त्वचा रोग के प्रकोप छिटपुट होते हैं क्योंकि वे जानवरों की गतिविधियों, प्रतिरक्षा स्थिति और हवा और वर्षा के पैटर्न पर निर्भर होते हैं, जो वेक्टर आबादी को प्रभावित करते हैं। यह रोग संक्रमित दूध से दूध पिलाने वाले बछड़ों में भी फैल सकता है। प्रायोगिक रूप से संक्रमित मवेशियों में, एलएसडीवी बुखार के 11 दिन बाद लार में, 22 दिनों के बाद वीर्य में और 33 दिनों के बाद त्वचा के नोड्यूल्स में पाया गया। मूत्र या मल में वायरस नहीं पाया जाता है। अन्य चेचक विषाणुओं की तरह, जिन्हें अत्यधिक प्रतिरोधी माना जाता है।

एलएसडीवी के खिलाफ पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, अतिसंवेदनशील वयस्क मवेशियों को सालाना टीका लगाया जाना चाहिए। लगभग 50% मवेशियों में टीकाकरण के स्थान पर सूजन (10–20 मिलीमीटर (1⁄2–3⁄4 इंच) व्यास) विकसित हो जाती है। यह सूजन कुछ ही हफ्तों में गायब हो जाती है। अधिकांश मवेशी प्राकृतिक संक्रमण से उबरने के बाद आजीवन प्रतिरक्षा विकसित करते हैं। इसके अतिरिक्त, प्रतिरक्षा गायों के बछड़े मातृ एंटीबॉडी प्राप्त करते हैं और लगभग 6 महीने की उम्र तक नैदानिक रोग के लिए प्रतिरोधी होते हैं। अतिसंवेदनशील गायों से पैदा हुए बछड़े भी अतिसंवेदनशील होते हैं और उन्हें टीका लगाया जाना चाहिए। इन बीमारियों के खिलाफ टीकाकरण भारत के पशुधन स्वास्थ्य और रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत आता है। गांठदार त्वचा रोग के उपचार के लिए कोई विशिष्ट एंटीवायरल दवाएं उपलब्ध नहीं हैं। उपलब्ध एकमात्र उपचार मवेशियों की सहायक देखभाल है। इसमें घाव देखभाल स्प्रे का उपयोग करके त्वचा के घावों का उपचार और द्वितीयक त्वचा संक्रमण और निमोनिया को रोकने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग शामिल हो सकता है। प्रभावित जानवरों की भूख को बनाए रखने के लिए निवारक दवाओं का उपयोग किया जा सकता है।

About author             

सत्यवान 'सौरभ',

-  सत्यवान 'सौरभ',
रिसर्च स्कॉलर, कवि,स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार, आकाशवाणी एवं टीवी पेनालिस्ट,

333, परी वाटिका, कौशल्या भवन, बड़वा (सिवानी) भिवानी, हरियाणा – 127045

facebook -  https://www.facebook.com/saty.verma333

twitter-    https://twitter.com/SatyawanSaurabh

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url