ओजोन परत की बहाली के लिए विश्व स्तर पर कार्य आवश्यक हैं।

(16 सितंबर - विश्व ओजोन दिवस)

ओजोन परत की बहाली के लिए विश्व स्तर पर कार्य आवश्यक हैं।

ओजोन परत की बहाली के लिए विश्व स्तर पर कार्य आवश्यक हैं।

ओजोन एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला अणु है जो तीन ऑक्सीजन परमाणुओं से बना होता है। ओजोन पृथ्वी के वायुमंडल के विभिन्न स्तरों में पाई जाती है। वायुमंडल में लगभग 90% ओजोन पृथ्वी की सतह (स्ट्रेटोस्फेरिक ओजोन) से 15 से 30 किलोमीटर के बीच केंद्रित है। यह जमीनी स्तर पर कम सांद्रता (ट्रोपोस्फेरिक ओजोन) में भी पाया जाता है। ओजोन एक प्रदूषक है जो शहरों में धुंध का एक प्रमुख हिस्सा है। ओजोन परत की खोज 1913 में फ्रांसीसी भौतिकविदों चार्ल्स फैब्री और हेनरी बुइसन ने की थी। ओजोन परत ओजोन की उच्च सांद्रता के लिए सामान्य शब्द है जो पृथ्वी की सतह से 15 से 30 किमी के बीच समताप मंडल में पाई जाती है। ओजोन परत सूर्य की मध्यम-आवृत्ति वाले पराबैंगनी प्रकाश (लगभग 200 एनएम से 315 एनएम तरंग दैर्ध्य) के 97 से 99 प्रतिशत को अवशोषित करती है, जो अन्यथा सतह के पास उजागर जीवन रूपों को संभावित रूप से नुकसान पहुंचाएगी।

ओजोन परत का क्षरण ऊपरी वायुमंडल में पृथ्वी की ओजोन परत का धीरे-धीरे पतला होना है, जो उद्योगों या अन्य मानवीय गतिविधियों से गैसीय ब्रोमीन या क्लोरीन युक्त रासायनिक यौगिकों के निकलने के कारण होता है। जब समताप मंडल में क्लोरीन और ब्रोमीन परमाणु ओजोन के संपर्क में आते हैं, तो वे ओजोन अणुओं को नष्ट कर देते हैं। समताप मंडल से हटाए जाने से पहले एक क्लोरीन परमाणु 100,000 से अधिक ओजोन अणुओं को नष्ट कर सकता है। समताप मंडल में तीव्र यूवी प्रकाश के संपर्क में आने पर कुछ यौगिक क्लोरीन या ब्रोमीन छोड़ते हैं। ये यौगिक ओजोन रिक्तीकरण में योगदान करते हैं, और इन्हें ओजोन-क्षयकारी पदार्थ कहा जाता है। ओडीएस जो क्लोरीन छोड़ते हैं उनमें क्लोरोफ्लोरोकार्बन (सीएफसी), हाइड्रोक्लोरोफ्लोरोकार्बन (एचसीएफसी), कार्बन टेट्राक्लोराइड और मिथाइल क्लोरोफॉर्म शामिल हैं। ओडीएस जो ब्रोमीन छोड़ते हैं उनमें हैलोन और मिथाइल ब्रोमाइड शामिल हैं। ओडीएस पृथ्वी की सतह पर उत्सर्जित होते हैं, अंततः उन्हें समताप मंडल में एक प्रक्रिया में ले जाया जाता है जिसमें दो से पांच साल तक का समय लग सकता है।

इसके अलावा प्राकृतिक प्रक्रिया, जैसे कि बड़े ज्वालामुखी विस्फोट एरोसोल नामक छोटे कणों के उत्पादन के साथ ओजोन के स्तर पर अप्रत्यक्ष प्रभाव डाल सकते हैं। ये एरोसोल ओजोन को नष्ट करने में क्लोरीन की प्रभावशीलता को बढ़ाते हैं। समताप मंडल में एरोसोल एक सतह बनाते हैं जिस पर सीएफ़सी आधारित क्लोरीन ओजोन को नष्ट कर सकता है। हालांकि, ज्वालामुखियों से प्रभाव अल्पकालिक है, यह गंभीर कमी तथाकथित "ओजोन छेद" बनाती है जिसे अंटार्कटिक ओजोन की छवियों में देखा जा सकता है, जिसे उपग्रह अवलोकनों का उपयोग करके बनाया गया है। हालांकि उत्तरी गोलार्ध में ओजोन की हानि कम है, लेकिन आर्कटिक और यहां तक कि महाद्वीपीय यूरोप पर भी ओजोन परत का महत्वपूर्ण पतलापन देखा गया है।

ओजोन परत की कमी से पृथ्वी की सतह तक पहुंचने वाले यूवी की मात्रा बढ़ जाती है। प्रयोगशाला और महामारी विज्ञान के अध्ययन से पता चलता है कि यूवी गैर-मेलेनोमा त्वचा कैंसर का कारण बनता है और घातक मेलेनोमा विकास में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। इसके अलावा, यूवी को मोतियाबिंद के विकास से जोड़ा गया है, जो आंखों के लेंस का एक रोग है। यूवी विकिरण पौधों की शारीरिक और विकासात्मक प्रक्रियाओं को प्रभावित करता है। इन प्रभावों को कम करने या सुधारने के तंत्र और यूवी के बढ़े हुए स्तरों के अनुकूल होने की क्षमता के बावजूद, पौधों की वृद्धि सीधे यूवी विकिरण से प्रभावित हो सकती है।

सौर यूवी विकिरण के संपर्क के परिणामस्वरूप समुद्री जीवों के लिए जीवित रहने की दर कम हो गई है। यूवी विकिरण मछली, झींगा, केकड़ा, उभयचर, और अन्य समुद्री जानवरों के विकास के प्रारंभिक चरणों को नुकसान पहुंचाता पाया गया है। सबसे गंभीर प्रभाव प्रजनन क्षमता में कमी और बिगड़ा हुआ लार्वा विकास है। यूवी जोखिम में छोटी वृद्धि के परिणामस्वरूप छोटे समुद्री जीवों की जनसंख्या में कमी हो सकती है, जिसका प्रभाव संपूर्ण समुद्री खाद्य श्रृंखला पर पड़ सकता है। यूवी विकिरण में वृद्धि स्थलीय और जलीय जैव-भू-रासायनिक चक्रों को प्रभावित कर सकती है, इस प्रकार ग्रीनहाउस और रासायनिक रूप से महत्वपूर्ण ट्रेस गैसों (जैसे, कार्बन डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड, कार्बोनिल सल्फाइड, ओजोन और संभवतः अन्य गैसों) के स्रोतों और सिंक दोनों को बदल सकती है। ये संभावित परिवर्तन बायोस्फीयर-वायुमंडल प्रतिक्रियाओं में योगदान देंगे जो इन गैसों के वायुमंडलीय सांद्रता को कम या बढ़ाएंगे।

भारत सरकार ने पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफ और सीसी) को ओजोन परत संरक्षण और पदार्थों पर ओजोन परत के मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के कार्यान्वयन से संबंधित कार्य सौंपा है। मंत्रालय ने भारत में मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल और इसके ओडीएस चरण-आउट कार्यक्रम के प्रभावी और समय पर कार्यान्वयन के लिए आवश्यक सेवाएं प्रदान करने के लिए एक राष्ट्रीय ओजोन इकाई (एनओयू) के रूप में एक ओजोन सेल की स्थापना की है। भारत ने 1 अगस्त, 2008 से अस्थमा और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) की बीमारियों के इलाज के लिए उपयोग किए जाने वाले मीटर्ड डोज इनहेलर्स (एमडीआई) में उपयोग को छोड़कर सीएफ़सी के उत्पादन और खपत को सक्रिय रूप से समाप्त कर दिया है। वर्तमान में, ओजोन सेल मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के अनुसार त्वरित चरण-आउट शेड्यूल के साथ अगली श्रेणी के रसायनों, हाइड्रोक्लोरोफ्लोरोकार्बन (एचसीएफसी) के उत्पादन और खपत को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने में लगा हुआ है।

ओजोन परत की बहाली को जारी रखने के लिए विश्व स्तर पर कार्य आवश्यक हैं। यह सुनिश्चित करना भी जरुरी है कि ओजोन-क्षयकारी पदार्थों पर मौजूदा प्रतिबंधों को ठीक से लागू किया गया है और ओजोन-क्षयकारी पदार्थों के वैश्विक उपयोग को कम करना जारी है। यह सुनिश्चित करना कि ओजोन-क्षयकारी पदार्थों के अनुमत उपयोगों को अवैध उपयोगों की ओर न मोड़ा जाए। यह सुनिश्चित करना कि कोई नया रसायन या प्रौद्योगिकियां सामने न आएं जो ओजोन परत के लिए नए खतरे पैदा कर सकती हैं।

About author 

-प्रियंका सौरभ 

रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस,

कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार

facebook - https://www.facebook.com/PriyankaSaurabh20/

twitter- https://twitter.com/pari_saurabh

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url