एपीजे अब्दुल कलाम: नए भारत के युवाओं के लिए एक प्रेरणा

 एपीजे अब्दुल कलाम: नए भारत के युवाओं के लिए एक प्रेरणा

एपीजे अब्दुल कलाम: नए भारत के युवाओं के लिए एक प्रेरणा

कलाम ने हमेशा अपने दमदार भाषणों के माध्यम से युवा पीढ़ी को प्रेरित करने का प्रयास किया था। दरअसल, उनके कुछ फैसले भी उनके अपने युवा जुनून का ही नतीजा रहे हैं। उदाहरण के लिए, भारत के राष्ट्रपति के रूप में एक आरामदायक जीवन नहीं जीने और छात्रों, युवा पीढ़ी को पढ़ाने और अपना ज्ञान प्रदान करने का बहुत महत्वाकांक्षी उद्यम करने का उनका निर्णय स्पष्ट रूप से एक युवा कार्य था। डॉ कलाम के पास पवित्र पुस्तक कुरान और भगवद गीता को समान रूप से पढ़ने का कौशल था। व्यक्ति के दृष्टिकोण से, डॉ कलाम शांतिप्रिय व्यक्ति थे। वह शास्त्रीय संगीत से प्यार करते थे और वीणा को अत्यंत शिष्टता के साथ बजाते थे। वह तमिल कविताएँ लिखते थे जो पाठक को आकर्षित करने के लिए प्रसिद्ध थीं। मानो इतना ही काफी नहीं था, डॉ. कलाम एक उत्साही पाठक भी थे।

-प्रियंका सौरभ

डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम बहुमुखी प्रतिभा के व्यक्ति थे। वह राष्ट्रपति के कार्यालय में लाए गए अच्छे स्वभाव के लिए जाने जाते है, वे एक लेखक और प्रेरक वक्ता, तमिल में एक कवि, एक शौकिया संगीतकार और बहुश्रुत थे। हालांकि, सबसे बढ़कर, वे आविष्कार, अनुकूलन और प्रशासन के लिए एक स्वभाव के साथ एक वैज्ञानिक थे - ऐसे गुण जिन्होंने उन्हें राष्ट्रीय कल्पना की अग्रिम पंक्ति के लिए प्रेरित किया, जब उन्होंने अपने अधिकांश पेशेवर जीवन को भारत को आसमान तक पहुंचाने में मदद करने के लिए रॉकेटरी को समर्पित किया। कलाम 2002 से 2007 तक भारत के 11वें राष्ट्रपति थे। डॉ कलाम ने मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से स्नातक करने के बाद डीआरडीओ में अपना करियर शुरू किया। वह रक्षा अनुसंधान और विकास सेवा (डीआरडीएस) के सदस्य बनने के बाद एक वैज्ञानिक के रूप में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान (एडीई) में शामिल हो गए। कलाम ने जाहिर तौर पर डीआरडीओ में एक छोटा होवरक्राफ्ट डिजाइन करके अपने करियर की शुरुआत की थी। 1965 में, कलाम ने स्वतंत्र रूप से संस्थान में एक विस्तार योग्य रॉकेट परियोजना पर काम शुरू किया, और 1969 में उन्होंने सरकार की मंजूरी प्राप्त की और अधिक इंजीनियरों को शामिल करने के लिए कार्यक्रम का विस्तार किया।

डीआरडीओ में अपने कार्यकाल के दौरान, कलाम ने प्रोजेक्ट डेविल और प्रोजेक्ट वैलेंट नामक दो परियोजनाओं का निर्देशन किया, जिसका उद्देश्य एसएलवी कार्यक्रम की तकनीक से बैलिस्टिक मिसाइल विकसित करना था। कलाम ने एकीकृत निर्देशित मिसाइल विकास कार्यक्रम के तहत अग्नि और पृथ्वी जैसी मिसाइलों को विकसित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसके वे मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे। कलाम को पोखरण-द्वितीय परमाणु परीक्षणों में एक प्रमुख भूमिका निभाने का भी श्रेय दिया जाता है, जो जुलाई 1992 से दिसंबर 1999 तक प्रधान मंत्री के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के सचिव के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान किए गए थे। डॉ कलाम भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान समिति (आईएनसीओएसपीएआर) का हिस्सा थे, जिसे भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के पिता डॉ विक्रम साराभाई द्वारा स्थापित किया गया था। रॉकेट इंजीनियरों की टीम, जिसमें कलाम एक हिस्सा थे, ने थुम्बा इक्वेटोरियल रॉकेट लॉन्चिंग स्टेशन की स्थापना की, जिसका उपयोग आज भी इसरो द्वारा परिज्ञापी रॉकेट लॉन्च करने के लिए किया जाता है। कलाम भारत के पहले सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल के परियोजना निदेशक भी थे, जिसने रोहिणी उपग्रह को पृथ्वी की कक्षा में सफलतापूर्वक तैनात किया था। कलाम ने पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल के विकास में भी अहम भूमिका निभाई है।

कलाम ने हमेशा अपने दमदार भाषणों के माध्यम से युवा पीढ़ी को प्रेरित करने का प्रयास किया था। दरअसल, उनके कुछ फैसले भी उनके अपने युवा जुनून का ही नतीजा रहे हैं। उदाहरण के लिए, भारत के राष्ट्रपति के रूप में एक आरामदायक जीवन नहीं जीने और छात्रों, युवा पीढ़ी को पढ़ाने और अपना ज्ञान प्रदान करने का बहुत महत्वाकांक्षी उद्यम करने का उनका निर्णय स्पष्ट रूप से एक युवा कार्य था। डॉ कलाम के पास पवित्र पुस्तक कुरान और भगवद गीता को समान रूप से पढ़ने का कौशल था। व्यक्ति के दृष्टिकोण से, डॉ कलाम शांतिप्रिय व्यक्ति थे। वह शास्त्रीय संगीत से प्यार करते थे और वीणा को अत्यंत शिष्टता के साथ बजाते थे। वह तमिल कविताएँ लिखते थे जो पाठक को आकर्षित करने के लिए प्रसिद्ध थीं। मानो इतना ही काफी नहीं था, डॉ. कलाम एक उत्साही पाठक भी थे। उन्होंने इंडिया 2020: ए विजन फॉर द न्यू मिलेनियम, विंग्स ऑफ फायर, इग्नाइटेड माइंड्स: अनलीशिंग द पावर इन इंडिया, ट्रांसेंडेंस: माई स्पिरिचुअल एक्सपीरियंस विद प्रमुख स्वामीजी, ए मेनिफेस्टो फॉर चेंज: ए सीक्वल टू इंडिया 2020 जैसी कई किताबें भी लिखीं। उनके चेहरे पर अक्सर एक स्कूली शिक्षक की तरह एक कठोर अभिव्यक्ति होती थी। एसअलवी -3 की सफलता ने उन्हें 1981 में पद्म भूषण दिलाया; 1990 में डीआरडीओ, पद्म विभूषण में उत्कृष्टता; और अंततः 1997 में भारत रत्न।

कलाम का मानना था कि शासन में प्रवेश करने वाले युवा अधिकारियों को एक दीर्घकालिक लक्ष्य निर्धारित करना होता है जिसके लिए उन्हें याद किया जाएगा। यह लक्ष्य उन्हें उनके करियर के दौरान हर समय प्रेरित करेगा और सभी समस्याओं को दूर करने में उनकी मदद करेगा। हमारे देश के युवा नौकरशाहों को यह याद रखना चाहिए कि जब वे कठिन मिशन करते हैं, तो समस्याएँ आती हैं, लेकिन हमें समस्याओं को हराना है और सफल होना है। यदि एक सिविल सेवक का काम राष्ट्र को सुशासन प्रदान करना है, तो इस उद्देश्य को कैसे प्राप्त किया जा सकता है? कलाम के अनुसार, शासन का आकलन इस बात से किया जाता है कि यह लोगों की जरूरतों के प्रति कितना सक्रिय और उत्तरदायी है। शासन को लोगों को नैतिक रूप से ईमानदार, बौद्धिक रूप से श्रेष्ठ और उच्च गुणवत्ता वाला जीवन जीने में मदद करनी चाहिए। यह ज्ञान के अधिग्रहण और संवर्धन के माध्यम से संभव है।

About author 

priyanka saurabh
-प्रियंका सौरभ
रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस,
कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार
Facebook - https://www.facebook.com/PriyankaSaurabh20/
Twitter- https://twitter.com/pari_saurabh
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url