कवि वास्तविक दुनिया का आईना रखते हैं।

 कवि वास्तविक दुनिया का आईना रखते हैं।

कवि वास्तविक दुनिया का आईना रखते हैं।

कविता एक राजनीतिक कार्य है क्योंकि इसमें सच बोलना शामिल है। कवियों की अभिव्यक्ति दुनिया की सच्चाई को आवाज देती है। कवि कानून स्थापित कर सकते हैं और ज्ञान के लिए नई सामग्री बना सकते हैं, कवियों की विधायक के रूप में भूमिका निर्धारित कर सकते हैं। अपने सजीव विचारों से वह वातावरण बनाता है । बाइबल के भजनों ने सदियों से ईसाइयों के जीवन को आकार दिया है। भगवान कृष्ण कवि बने और उनकी गीता काव्य में है। गीता और बाइबल अनगिनत लाखों लोगों के आचरण को इस तरह से मार्गदर्शन करने के लिए एक प्रकाशस्तंभ रहे हैं। इन नैतिक मूल्यों का प्रसार वे लोग करते हैं जो धर्म में भी विश्वास नहीं करते हैं।

-प्रियंका सौरभ

फ्रांसीसी कवि जीन कोक्ट्यू बताते हैं कि–

 "कवि आविष्कार नहीं करता है वह सुनता है"। 

कवि वास्तविक दुनिया का आईना रखते हैं। तिरुवल्लुवर कहते हैं, "एक देश के रत्न ये पांच हैं: महामारी या बीमारी के बिना, धन, कृषि उत्पादकता या फसल, खुशी और अच्छी रक्षा", यहां कवि उन प्रमुख चीजों को व्यक्त करते हैं जिन पर एक देश को ध्यान देना चाहिए। अरस्तू बताते हैं कि "साहस पहला गुण है जो अन्य सभी गुणों को संभव बनाता है"। वे समाज के भविष्य के बारे में अपनी इच्छा या विचार व्यक्त करते हैं या समाज को कैसे संगठित किया जाना चाहिए।

कवि के बिना कोई समाज नहीं होता। सृजन की क्रिया भले ही एकांत में की जाती है, मगर छुपे नहीं रहते। चाहे उनकी कविता लिखी गई हो या गाई गई हो, कवि एक बहुत ही महत्वपूर्ण शैक्षिक भूमिका निभाते हैं। सांसद जनता की राय के आधार पर कानून बनाते हैं, लेकिन जनता की राय कौन बनाता है? -कवि अपनी कविता में संदेश देते हुए जनता के स्वयंभू प्रवक्ता हैं। कवयित्री, श्रीमती एलिजाबेथ बैरेट ब्राउनिंग ने द क्राई ऑफ चिल्ड्रन कविता लिखी। लोगों के मन पर इसका इतना गहरा प्रभाव पड़ा कि लॉर्ड पील के मंत्रालय ने कुछ शर्तों के तहत कारखानों में छोटे बच्चों के रोजगार पर प्रतिबंध लगाने के लिए कानून पारित किया।

अमेरिकी कवि जून जॉर्डन कहते हैं,

 "कविता एक राजनीतिक कार्य है क्योंकि इसमें सच बोलना शामिल है"। 

कवियों की अभिव्यक्ति दुनिया की सच्चाई को आवाज देती है। उदाहरण के लिए, इंग्लैंड में रोमांटिक काल औद्योगिक क्रांति के सामाजिक परिवर्तनों, उदार आंदोलनों के उदय और राज्य के क्रांतिकारी उपायों और कट्टरपंथी विचारों की आवाज-संसदीय सुधार, विस्तारित मताधिकार, उन्मूलनवाद, नास्तिकता- पुस्तिकाओं और सार्वजनिक में प्रदर्शन के साथ मेल खाता है। कर्नाटक में वचन आंदोलन, जहां बसवन्ना जैसे कवियों ने उन वचनों को व्यक्त किया जो आज भी प्रासंगिकता में गूंजते हैं।


 रामायण एक महाकाव्य है जो सत्य और धर्म के जटिल संबंधों के बारे में विस्तार से बताता है - जिसे मोटे तौर पर नैतिक औचित्य के रूप में वर्णित किया जा सकता है। एक तरह से यह एक दैवीय कहानी से ज्यादा इंसानों और उनके मानसिक लेन-देन से ज्यादा मेल खाती है। महाकाव्य धर्म के अवतार राम के इर्द-गिर्द घूमता है, जो अपनी कई भूमिकाओं के कारण धर्म के अनुसार व्यवहार करने में और जीवन में परिस्थितियाँ चुनौतियों का सामना करता है। कवि कानून स्थापित कर सकते हैं और ज्ञान के लिए नई सामग्री बना सकते हैं, कवियों की विधायक के रूप में भूमिका निर्धारित कर सकते हैं। कौटिल्य का दावा है कि उचित साधनों से अर्जित धन उचित है और लोगों को अकाल से बचाने के लिए धन का संचय एक सुरक्षित तरीका था। इसलिए, दुनिया को नैतिक और न्यायिक बनाने के लिए आवश्यक अधिकांश मूल्यवान दर्शन कवियों के दिमाग और कार्यों में पाए गए।

कवि 'अज्ञात विधायक' हैं, क्योंकि समाज की प्रगति में उनकी भूमिका को सार्वजनिक रूप से मान्यता नहीं दी जाएगी। इतिहास प्राचीन समाजों का अध्ययन मुख्य रूप से आँखों के माध्यम से करता हैं। यह तर्क के माध्यम से है, लेकिन कल्पना के माध्यम से भी हम दुनिया में सुंदरता की पहचान कर सकते हैं, और इस तरह की धारणा या अहसास से महान सभ्यताओं का निर्माण होता है। कवि, तो, सभ्यता के निर्माता ही हैं। दुनिया को नहीं लगता कि कवि कानून बना रहे हैं। वे संसद में नहीं बैठते हैं। उनके द्वारा बनाए गए कानून किसी क़ानून की किताब में नहीं लिखे गए हैं। लेकिन वे एक माहौल बनाते हैं, एक मजबूत जनमत बनाते हैं और बाकी सब करते हैं।

कवि मान्यता भी नहीं मांगता, उसे जनता से जनादेश नहीं मिलता; वह उन्हें जनादेश देता है। वह चुनाव में उनके वोट के लिए प्रचार नहीं करते हैं। उसे कोई वोट नहीं मिलता। अपने सजीव विचारों से वह वातावरण बनाता है । बाइबल के भजनों ने सदियों से ईसाइयों के जीवन को आकार दिया है। भगवान कृष्ण कवि बने और उनकी गीता काव्य में है। गीता और बाइबल अनगिनत लाखों लोगों के आचरण को इस तरह से मार्गदर्शन करने के लिए एक प्रकाशस्तंभ रहे हैं। इन नैतिक मूल्यों का प्रसार वे लोग करते हैं जो धर्म में भी विश्वास नहीं करते हैं।

हर कलात्मक माध्यम की अपनी सीमाएं होती हैं - आप किसी फिल्म को सूंघ नहीं सकते, किसी मूर्ति को नहीं सुन सकते। इन संवेदनाओं को अन्य माध्यमों जैसे भोजन और फिल्मों के माध्यम से सुझाया जाता है। फिर भी, कवि केवल भाषा के माध्यम से, पृष्ठ पर प्रतीकों के माध्यम से इस संवेदना का पता लगाटा है।इस प्रकार, कवि का समाधान वास्तविकता की तुलना में कागज पर संभव प्रतीत हो सकता है। उदाहरण के लिए, इकबाल नाम के एक कवि ने मुसलमानों को पाकिस्तान का विचार दिया। कुछ ने कहा कि यह कवि की कल्पना है, कल्पना की उड़ान है। लेकिन दस वर्षों के भीतर, पाकिस्तान की स्थापना हुई और कवि का सपना एक वास्तविकता बन गया, मुस्लिम जनता के उत्साहपूर्ण समर्थन के साथ। कवि ने एक राज्य का निर्माण किया था, भले ही यह विचार बांग्लादेश के गठन के साथ प्रश्न बन गया।

विधायक द्वारा बनाए गए कानून पुराने और अनुपयुक्त हो जाते हैं; अन्यायपूर्ण कानूनों को निरस्त कर दिया जाता है। लेकिन एक कवि, कोकिला की तरह, गाता है क्योंकि दुनिया उसे सुनती है दिल के हुक्म पर। कवि मनुष्य की संसद में विधायक है। वे दुनिया के दिमाग में विचारों को आत्मसात करते हैं और विचार यात्रा करते हैं।

-प्रियंका सौरभ 

About author 

-प्रियंका सौरभ 

रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस,

कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार

facebook - https://www.facebook.com/PriyankaSaurabh20/

twitter- https://twitter.com/pari_saurabh

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url