मन की थोथ भरने आता हर साल करवा चौथ

मन की थोथ भरने आता हर साल करवा चौथ

मन की थोथ भरने आता हर साल करवा चौथ

बदलते समय में खासकर नवविवाहितों के बीच पतियों ने भी अपनी पत्नियों के लिए व्रत रखना शुरू कर दिया है। इस प्रकार अब, एक पुराना त्योहार ग्रामीण और शहरी सामाजिक परिवेश दोनों में अपने पुनर्निमाण के माध्यम से लोकप्रिय बना हुआ है। हमारे यहाँ करवा चौथ से जुड़ी कई पौराणिक कथाएं हैं। मगर सबसे लोकप्रिय सावित्री और सत्यवान से संबंधित है जिसमें सावित्री ने अपने पति को अपनी प्रार्थना और दृढ़ संकल्प के साथ मृत्यु के चंगुल से वापस लाया। जब भगवान यम सत्यवान की आत्मा को प्राप्त करने आए, तो सावित्री ने उन्हें जीवन प्रदान करने की भीख मांगी। जब उन्होंने मना कर दिया, तो उसने खाना-पीना बंद कर दिया और यम का पीछा किया जो उसके मृत पति को ले गया। यम ने कहा कि वह अपने पति के जीवन के अलावा कोई अन्य वरदान मांग सकती है। सावित्री ने उससे कहा कि उसे संतान की प्राप्ति हो। यम राजी हो गए। "पति-व्रत" (समर्पित) पत्नी होने के नाते, सावित्री कभी भी किसी अन्य व्यक्ति को अपने बच्चों का पिता नहीं बनने देगी। ऐसे में यम के पास सावित्री के पति को फिर से जीवित करने के अलावा और कोई चारा नहीं बचा था।

-प्रियंका सौरभ
करवा चौथ विवाहित हिंदू महिलाओं द्वारा प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला एक त्योहार है जिसमें वे सूर्योदय से चंद्रोदय तक उपवास रखकर पति की भलाई और दीर्घायु के लिए प्रार्थना करती हैं। यह त्यौहार अविवाहित महिलाओं द्वारा भी मनाया जाता है जो मनचाहा जीवनसाथी पाने की आशा में प्रार्थना करती हैं। यह हिंदू चंद्र कैलेंडर के कार्तिक महीने में अंधेरे पखवाड़े (कृष्ण पक्ष या चंद्रमा के घटते चरण) के चौथे दिन पड़ता है। तारीख मोटे तौर पर मध्य से अक्टूबर के अंत के बीच कभी भी हो सकती है। यह मुख्य रूप से उत्तरी भारत के राज्यों जैसे पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में मनाया जाता है। करवा चौथ शब्द दो शब्दों 'करवा' से बना है, जिसका अर्थ है टोंटी वाला मिट्टी का बर्तन और 'चौथ' जिसका अर्थ है चौथा। मिट्टी के बर्तन का बहुत महत्व है क्योंकि इसका उपयोग महिलाओं द्वारा त्योहार की रस्मों के हिस्से के रूप में चंद्रमा को जल चढ़ाने के लिए किया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इस त्योहार की शुरुआत तब हुई जब महिलाएं अपने पति की सुरक्षित वापसी के लिए प्रार्थना करने लगीं, जो दूर देशों में युद्ध लड़ने गए थे। यह भी माना जाता है कि यह फसल के मौसम के अंत को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। मूल जो भी हो, त्योहार पारिवारिक संबंधों को मजबूत करने का अवसर प्रदान करता है।

त्योहार में एक 'निर्जला' व्रत रखना शामिल है जिसमें महिलाएं दिन भर न तो खाती हैं और न ही पानी की एक बूंद लेती हैं और पार्वती के अवतार देवी गौरी की पूजा की जाती है, जो लंबे और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए आशीर्वाद देती हैं। करवा चौथ से जुड़ी कई पौराणिक कथाएं हैं। सबसे लोकप्रिय सावित्री और सत्यवान से संबंधित है जिसमें सावित्री ने अपने पति को अपनी प्रार्थना और दृढ़ संकल्प के साथ मृत्यु के चंगुल से वापस लाया। जब भगवान यम सत्यवान की आत्मा को प्राप्त करने आए, तो सावित्री ने उन्हें जीवन प्रदान करने की भीख मांगी। जब उसने मना कर दिया, तो उसने खाना-पीना बंद कर दिया और यम का पीछा किया जो उसके मृत पति को ले गया। यम ने कहा कि वह अपने पति के जीवन के अलावा कोई अन्य वरदान मांग सकती है। सावित्री ने उससे कहा कि उसे संतान की प्राप्ति हो। यम राजी हो गए। "पति-व्रत" (समर्पित) पत्नी होने के नाते, सावित्री कभी भी किसी अन्य व्यक्ति को अपने बच्चों का पिता नहीं बनने देगी। यम के पास सावित्री के पति को फिर से जीवित करने के अलावा और कोई चारा नहीं बचा था।

ऐसी ही एक और कहानी है सात प्यारे भाइयों की इकलौती बहन वीरवती की। जब भाइयों ने उसे पूरे दिन उपवास करते हुए नहीं देखा तो उन्होंने उसे यह विश्वास दिलाने के लिए गुमराह किया कि चाँद उग आया है। वीरवती ने अपना उपवास तोड़ा और भोजन किया लेकिन जल्द ही उन्हें अपने पति की मृत्यु की खबर मिली। उसने पूरे एक साल तक प्रार्थना की और देवताओं ने उसकी भक्ति से प्रसन्न होकर उसके पति का जीवन वापस दे दिया। ऐसे ही एक करवा नाम की एक महिला अपने पति के प्रति गहरी समर्पित थी। उनके प्रति उनके गहन प्रेम और समर्पण ने उन्हें शक्ति (आध्यात्मिक शक्ति) दी। नदी में नहाते समय उसके पति को मगरमच्छ ने पकड़ लिया। करवा ने मगरमच्छ को सूती धागे से बांध दिया और यम (मृत्यु के देवता) को मगरमच्छ को नरक भेजने के लिए कहा। यम ने मना कर दिया। करवा ने यम को श्राप देने और उसे नष्ट करने की धमकी दी। पति-व्रत (भक्त) पत्नी द्वारा शाप दिए जाने के डर से यम ने मगरमच्छ को नरक भेज दिया और करवा के पति को लंबी उम्र का आशीर्वाद दिया। करवा और उनके पति ने कई वर्षों तक वैवाहिक आनंद का आनंद लिया। आज भी करवा चौथ को बड़ी आस्था और विश्वास के साथ मनाया जाता है।

देश में करवा चौथ से संबंधित उत्सव सुबह जल्दी शुरू होते हैं जहां विवाहित महिलाएं सूरज उगने से पहले उठती हैं और तैयार हो जाती हैं। करवा चौथ से एक रात पहले, महिला की मां बया भेजती है जिसमें उसकी बेटी के लिए कपड़े, नारियल, मिठाई, फल और सिंदूर (सिंदूर) और सास के लिए उपहार होते हैं। तब बहू को अपनी सास द्वारा दी गई सरगी (करवा चौथ के दिन सूर्योदय से पहले खाया गया भोजन) खाना चाहिए। इसमें ताजे फल, सूखे मेवे, मिठाई, चपाती और सब्जियां शामिल हैं। जैसे ही दोपहर आती है, महिलाएं अपनी-अपनी थालियों (एक बड़ी प्लेट) के साथ आ जाती हैं। इसमें नारियल, फल, मेवा, एक दीया, एक गिलास कच्ची लस्सी (दूध और पानी से बना पेय), मीठी मठरी और सास को दिए जाने वाले उपहार शामिल हैं। थाली को कपड़े से ढक दिया जाता है। तब महिलाएं एक साथ आती हैं और गौरा मां (देवी पार्वती) की मूर्ति की परिक्रमा करती हैं और करवा चौथ की कहानी एक बुद्धिमान बुजुर्ग महिला द्वारा सुनाई जाती है जो यह सुनिश्चित करती है कि पूजा सही तरीके से हो। इसके बाद महिलाएं थालियों को घेरे में घुमाना शुरू कर देती हैं। इसे थाली बटाना कहते हैं। यह अनुष्ठान सात बार किया जाता है। पूजा के बाद, महिलाएं अपनी सास के पैर छूती हैं और उन्हें सम्मान के प्रतीक के रूप में सूखे मेवे भेंट करती हैं।

व्रत तोड़ा तब होता है जब चंद्रमा अंधेरे आकाश में चमकता है। वे एक चन्नी (छलनी) और एक पूजा थाली ले जाते हैं जिसमें एक दीया (गेहूं के आटे से बना), मिठाई और एक गिलास पानी होता है। वे ऐसी जगह जाते हैं जहां चांद साफ दिखाई देता है, आमतौर पर छत। वे चलनी से चाँद को देखती हैं और चाँद को कच्ची लस्सी चढ़ाती हैं और अपने पति के लिए प्रार्थना करती हैं। अब पति वही कच्ची लस्सी और पत्नी को मिठाई खिलाता है और वह अपने पति के पैर छूती है। दोनों अपने बुजुर्गों का आशीर्वाद लेते हैं और ऐसे ही व्रत तोड़ा जाता है। करवा चौथ के दिन पंजाबियों के बीच रात के खाने में कोई भी साबूत दाल जैसे लाल बीन्स, हरी दालें, पूरी (तली हुई भारतीय फ्लैटब्रेड), चावल और बया की मिठाइयाँ शामिल होती हैं। वर्तमान समय में बॉलीवुड फिल्मों और टेलीविजन शो में इसके चित्रण के कारण इस त्योहार से जुड़े अनुष्ठानों में समय के साथ बदलाव आया है। इसने इस त्यौहार को भारत के ऐसे हिस्सों में लोकप्रिय बनाने में भी मदद की है जहाँ इसे पारंपरिक रूप से नहीं मनाया जाता था। अब बदलते समय में खासकर नवविवाहितों के बीच पतियों ने भी अपनी पत्नियों के लिए व्रत रखना शुरू कर दिया है। इस प्रकार, एक पुराना त्योहार ग्रामीण और शहरी सामाजिक परिवेश दोनों में अपने पुनर्निमाण के माध्यम से लोकप्रिय बना हुआ है।

About author 

-प्रियंका सौरभ 

रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस,

कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार

facebook - https://www.facebook.com/PriyankaSaurabh20/

twitter- https://twitter.com/pari_saurabh

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url