14 नवम्बर बाल दिवस विशेष| children day special

बच्चों को सिखाया जाना चाहिए कि कैसे सोचना है, न कि क्या सोचना है?

14 नवम्बर बाल दिवस विशेष| children day special
आज के भारतीय परिपेक्ष्य में जब रिश्तों के बदलते समीकरण, एक-दूसरे के प्रति गिरते हुए मूल्य, एक-दूसरे के लिए सम्मान की कमी, हिंसा और किशोर बलात्कार जैसे अपराध चरम पर हैं, ऐसे में सोचने का तरीका बताना, बच्चों के मन में धारणा अनिवार्य हो गया है। यह प्यार, सहानुभूति, देखभाल, कृतज्ञता और नैतिकता के बुनियादी मानवीय मूल्यों के साथ उनके समग्र व्यक्तित्व का पोषण करेगा। वे केवल अपने बारे में नहीं बल्कि दूसरों के बारे में भी सोचेंगे। निश्चित रूप से समाज के प्रति उनका निस्वार्थ रवैया होगा जो इस समाज में एक व्यक्ति को रहने लायक बनाने के लिए मदद करता है।

-प्रियंका सौरभ
बाल दिवस आने ही वाला है, यह अपने बचपन की सुखद यादें लाता है। रद्दी किताबों, रंगों और शिल्प से लेकर कहानी की किताबें पढ़ना और सहपाठियों और दोस्तों के साथ उसी पर चर्चा करना। या शायद खेल के मैदान पर शाम को दोस्तों के साथ एक या दो खेल खेलना और स्कूल में पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए होमवर्क और पढ़ाई पूरी करने के लिए लौटना। लेकिन अब ये चीजें काफी बदल गई हैं। बच्चों के लिए स्कूल, ट्यूशन, अतिरिक्त कक्षाओं से लेकर व्यस्त कार्यक्रम है और हाथ में मोबाइल जीवन में सरल चीजों के साथ उनकी मासूमियत को पूरी तरह से दूर कर रहा है।

आज के बच्चे भावी पीढ़ी बनने जा रहे हैं इसलिए उन्हें पढ़ाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए। मार्गरेट मीड द्वारा प्रसिद्ध कहावत "बच्चों को सिखाया जाना चाहिए कि कैसे सोचना है, न कि क्या सोचना है" को नवोन्मेषी दिमाग वाले बच्चों को बनाने के लिए अभ्यास में लाने की आवश्यकता है। शिक्षकों, शिक्षकों और माता-पिता को बच्चों को अपने लिए सोचने, उनकी रुचियों का पालन करने और उनकी जिज्ञासाओं को प्रेरित करने वाले विचारों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करना होगा।

बेंजामिन ग्रीन कहते हैं, "सबसे बड़ा अत्याचार हमारे बच्चों को एक ऐसी प्रणाली में शामिल करना है जो उनकी रचनात्मक अभिव्यक्ति को महत्व नहीं देता है और न ही उनकी अद्वितीय क्षमताओं को प्रोत्साहित करता है।" अब जो शिक्षा प्रणाली प्रचलित है, वह चाहती है कि बच्चे उस तरह से सोचें जैसे दूसरे सोचते हैं और शिक्षा को और अधिक औद्योगीकृत बनाते हैं। यह केवल उन रोबोटों के मामले में काम करेगा जिन्हें की जाने वाली क्रियाओं के बारे में प्रोग्राम किया गया है। बच्चों की अनूठी प्रतिभाओं को सामने लाने के लिए सबसे पहले इसे बदलना होगा। बच्चों की रचनात्मक अभिव्यक्ति को महत्व देना होगा और उनकी अद्वितीय क्षमताओं को प्रोत्साहित करना होगा।

एक बच्चे को अपने दम पर सीखना, भूलना और फिर से सीखना सिखाया जाना चाहिए। अवधारणा को याद करने और उसे उजागर करने से बच्चों की सोचने की क्षमता नष्ट हो जाएगी, बल्कि अवधारणा को समझने और सार्थक सामग्री का निर्माण करने से उनकी सोचने की क्षमता में वृद्धि होगी। तार्किक सोच, आलोचनात्मक सोच और तर्क ऐसे कौशल हैं जिन्हें बच्चों में कम उम्र में ही विकसित करने की आवश्यकता है। बच्चों को उनकी ताकत और कमजोरियों का एहसास कराना माता-पिता और शिक्षकों द्वारा किए जाने वाले महत्वपूर्ण कदमों में से एक है। बच्चों की जिज्ञासा को जगाना और उन्हें विभिन्न आयामों से स्वयं सोचने में सक्षम बनाना। इससे वे अपने जीवन में किसी भी स्थिति का सामना करने और संभालने में सक्षम होंगे।

बच्चों का दिमाग नवजात हवा की तरह ताजा होता है। उनके दिमाग में रखी गई कोई भी बात लंबे समय तक चलने वाले ज्ञान का विषय बन जाती है। एक ज्ञान जो समृद्ध होने के लिए आगे की खोज करता है। इस तरह की दी गई सामग्री या विश्वासों के उपयोग से या हम कह सकते हैं कि मूल्यों और गुणों के किसी भी रूप से हम उन्हें गलत और सही के बीच अंतर करने में सक्षम बनाते हैं। यहां पर महत्व आता है। बचपन के दौरान बच्चों का समाजीकरण। यह समाजीकरण किसी भी सामाजिक एजेंसी जैसे परिवार, स्कूल आदि द्वारा हो सकता है।

बच्चे के दिमाग की खाली जगह में "क्या" भरने के बजाय "कैसे" और "क्यों" को प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता है, क्योंकि उनके भविष्य के जीवन में किसी भी प्रकार के कार्य के बारे में तर्कसंगत विचार और ईमानदार दृष्टिकोण देना बहुत महत्वपूर्ण है। उन्हें अपनी गलतियों को सुधारने और दूसरों को भी सुधारने में सक्षम करेगा। उदाहरण के लिए एक बच्चा नैतिक मूल्यों की कविता का अच्छी तरह से पाठ कर सकता है लेकिन उन मूल्यों को अपने जीवन में कैसे लागू करना उसके लिए एक कठिन काम होगा। अपने पूरे जीवन भर नहीं सीखते।

आज के भारतीय परिपेक्ष्य में जब रिश्तों के बदलते समीकरण, एक-दूसरे के प्रति गिरते हुए मूल्य, एक-दूसरे के लिए सम्मान की कमी, हिंसा और किशोर बलात्कार जैसे अपराध चरम पर हैं, ऐसे में सोचने का तरीका बताना, बच्चों के मन में धारणा अनिवार्य हो गया है। यह प्यार, सहानुभूति, देखभाल, कृतज्ञता और नैतिकता के बुनियादी मानवीय मूल्यों के साथ उनके समग्र व्यक्तित्व का पोषण करेगा। वे केवल अपने बारे में नहीं बल्कि दूसरों के बारे में भी सोचेंगे। निश्चित रूप से समाज के प्रति उनका निस्वार्थ रवैया होगा जो इस समाज में एक व्यक्ति को रहने लायक बनाने के लिए मदद करता है ।

बच्चे के पालन-पोषण की प्रथाओं का उसके बाद के जीवन में बच्चे के व्यक्तित्व, दृष्टिकोण पर बहुत प्रभाव पड़ता है क्योंकि एक नवजात बच्चा एक कोरा पृष्ठ है जो धीरे-धीरे परिवार, समाज, स्कूल के साथ अनुभव और समाजीकरण से सीखता है। लोकतांत्रिक बच्चे के पालन-पोषण पर जोर देता है जहां बच्चे को तथ्यों, अनुमानों के आधार पर अपनी राय बनाने की स्वतंत्रता दी जाती है, और अपने माता-पिता, समाज के विश्वासों, विचारों, दृष्टिकोणों पर मजबूर नहीं किया जाता है। उसे अपने स्वयं के विचारों को चुनने, अपने स्वयं के लक्ष्यों को तय करने, महत्व के मामलों पर अपनी स्थिति विकसित करने की स्वतंत्रता दी गई है। इस तरह से एक बच्चे को प्रोत्साहित करने से वह अपनी परम क्षमता तक पहुँचने में सक्षम होगा, कार्रवाई का सर्वोत्तम तरीका तय करेगा, अपनी वैयक्तिकता को खोजने और एक अद्वितीय व्यक्तित्व विकसित करने में सक्षम होगा।

दूसरी ओर, यदि इस स्वतंत्रता को दबा दिया जाता है और वह केवल वही सीखता है जो माता-पिता, शिक्षक आदि द्वारा सिखाया जाता है, तो वह एक निष्क्रिय सदस्य बन जाएगा। वह उन्हीं मान्यताओं, अंधविश्वासों, प्रतिगामी सोच को प्राप्त करेगा और उनमें से किसी की भी वर्तमान समाज या उसके जीवन में प्रासंगिकता पर सवाल नहीं उठाएगा। हो सकता है, वह अपने बच्चों को भी वही अलोकतांत्रिक मूल्य सौंपे और इस प्रकार निर्विवाद रवैये का एक चक्र विकसित होगा जो निश्चित रूप से समाज की प्रगति और विकास में बाधा बनेगा। ऐसा समाज अव्यवहारिक हठधर्मिता, प्रतिगामी सोच से ग्रस्त होगा। इस प्रकार, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि बच्चों को यथासंभव विचार की स्वतंत्रता दी जाए, ताकि वे प्रगतिशील व्यक्ति बन सकें और समाज में अच्छा योगदान दे सकें।

About author 

-प्रियंका सौरभ 

रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस,

कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार

facebook - https://www.facebook.com/PriyankaSaurabh20/

twitter- https://twitter.com/pari_saurabh


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url