आइये नव वर्ष में अपनी पसंद को क्षमताओं में बदले।

 आइये नव वर्ष में अपनी पसंद को क्षमताओं में बदले।

आइये नव वर्ष में अपनी पसंद को क्षमताओं में बदले।

एक बार चुनाव किसी के दिमाग और दिल से उत्पन्न होता है और अंततः उसकी क्षमताओं में और उसके निर्णय लेने में परिलक्षित होता है। किसी भी स्थिति के लिए प्रतिक्रिया एक विकल्प और उसके परिणाम के लिए एक आदर्श उदाहरण है। कोई भी इस दुनिया में अनुकरणीय क्षमताओं के साथ पैदा नहीं हुआ है। लेकिन किसी विशेष विषय को चुनना, पसंद से उस पर कड़ी मेहनत करना, इस विषय में दूसरों को टक्कर देना और हराना है और इसलिए यह सब उस एक सामान्य विषय या तत्व को चुनने और उसे अपनी क्षमता में स्थानांतरित करने की पसंद के बारे में है। क्षमता खुली है, अक्सर किसी कार्य को करने या पूरा करने के लिए सटीकता की गति और विधि के रूप में वर्णित किया जाता है जो अन्य की तुलना में बेहतर और तेज और अधिक सटीक होता है। एक व्यक्ति किसी भी क्षमता के साथ पैदा हो सकता है या नहीं लेकिन धीरे-धीरे किसी भी क्षमता को प्राप्त कर सकता है यदि वह उस क्षमता को प्राप्त करने के लिए आवश्यक सभी प्रयास और समय लगाकर ऐसा करना चाहता है। आइये नव वर्ष में अपनी पसंद को क्षमताओं में बदले।

-डॉ सत्यवान सौरभ

किसी व्यक्ति द्वारा किया जाने वाला चुनाव उसकी निर्णय लेने की क्षमता के बारे में है जो उसके भीतर गहरे में निहित है, जबकि किसी भी समय उसके पास मौजूद क्षमता उस कौशल और विशेषज्ञता का वर्णन करती है जिसे उसने अपने विकास की प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त किया है। यह किसी की पसंद है जो उसकी क्षमताओं को तय कर सकती है लेकिन किसी की क्षमता कभी-कभी किसी की पसंद तय कर सकती है या नहीं। एक बार चुनाव किसी के दिमाग और दिल से उत्पन्न होता है और अंततः उसकी क्षमताओं में और उसके निर्णय लेने में परिलक्षित होता है। किसी भी स्थिति के लिए प्रतिक्रिया एक विकल्प और उसके परिणाम के लिए एक आदर्श उदाहरण है। कोई भी इस दुनिया में अनुकरणीय क्षमताओं के साथ पैदा नहीं हुआ है। लेकिन किसी विशेष विषय को चुनना, पसंद से उस पर कड़ी मेहनत करना, इस विषय में दूसरों को टक्कर देना और हराना है और इसलिए यह सब उस एक सामान्य विषय या तत्व को चुनने और उसे अपनी क्षमता में स्थानांतरित करने की पसंद के बारे में है।


क्षमता खुली है अक्सर किसी कार्य को करने या पूरा करने के लिए सटीकता की गति और विधि के रूप में वर्णित किया जाता है जो अन्य की तुलना में बेहतर और तेज और अधिक सटीक होता है। एक व्यक्ति किसी भी क्षमता के साथ पैदा हो सकता है या नहीं लेकिन धीरे-धीरे किसी भी क्षमता को प्राप्त कर सकता है यदि वह उस क्षमता को प्राप्त करने के लिए आवश्यक सभी प्रयास और समय लगाकर ऐसा करना चाहता है। पृथ्वी पर जीवन के आगमन से, विभिन्न प्रकार की क्षमताओं के साथ शैलियों और प्रजातियों को जन्म से दिया गया था। जनरल 'लियो' में तेजी से दौड़ने की क्षमता थी और शिकार को जल्दी से टुकड़ों में कुचलने के लिए तेज दांत, लचीली रीढ़ की हड्डी, तेज आंखें और कान, त्वरित प्रतिवर्त क्रियाएं यानी जंगल के राजा होने के लिए वास्तव में अपरिहार्य सभी गुण थे। इसी तरह अन्य विधाएं भी थीं।  


लेकिन जंगल में जीवित रहने के लिए आवश्यक उपरोक्त भौतिक गुणों की कमी के बावजूद भी होमो सेपियन्स को इस पृथ्वी के शासक के रूप में क्या बनाया ? यह उनके विकास की प्रक्रिया के दौरान समय-समय पर होमो सेपियन्स द्वारा किया गया विकल्प था औजारों को तेज करना, आग लगाना, भोजन के शिकारी से कृषक बनना या सभी एक साथ हम कह सकते हैं कि संज्ञानात्मक क्रांति (दिमाग का ज्ञान और मस्तिष्क का उपयोग) कृषि क्रांति और अंत में औद्योगिक क्रांति सभी प्रजातियों द्वारा किए गए विकल्पों और निर्णयों के परिणाम "सेपियन्स" को "समय-समय पर किये गए प्रयासों ने उन्हें अंततः इस दुनिया का शासक बना दिया। सेपियन्स ने अपनी शारीरिक क्षमताओं के बजाय अपने दिमाग को विकसित करने के एक ही विकल्प ने सभी जरूरतमंदों को पूरा किया।


किसी व्यक्ति द्वारा किए गए विकल्प क्षमताओं की प्रयोज्यता का पता लगाते हैं, पॉलिश करते हैं और निर्णय लेते हैं। यह अर्जुन (महाभारत) की पसंद थी कि वह केवल लक्ष्य यानी पक्षियों की आंखों पर ध्यान केंद्रित करे और बाकी के दृश्य को नजरअंदाज कर दे, जिसने उसे अपने अन्य साथी प्रतिस्पर्धियों से तीरंदाजी के क्षेत्र में सबसे अधिक योग्य बना दिया। दक्षिण अफ्रीका में यूरोपीय शासकों द्वारा किए जा रहे नस्लवाद के खिलाफ और अंग्रेजों द्वारा भारतीयों पर जुर्म के खिलाफ महात्मा गांधी द्वारा अपनाई गई अहिंसक संघर्ष की क्षमता थी, जिसने बाद में इन विकल्पों और इस तरह की क्षमताओं के आधार पर सब को जीत लिया। सामाजिक स्तर पर यह फिर से वह विकल्प है जिसने मानव के विश्व इतिहास को आकार दिया। फ्रांसीसी क्रांति का मूल स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व जैसे विकल्पों में था (ये विकल्प हैं लेकिन क्षमताएं नहीं)। रूसी क्रांति कार्ल मार्क्स के प्रेरित वर्ग संघर्ष और उनके शोषण की धारणाओं से उत्पन्न हुई। जबकि भारतीय क्रांति की जड़ें राष्ट्रवाद के उदय में थीं। राष्ट्रवाद का विकास एक विकल्प है न कि योग्यता।

विश्व इतिहास में हुई सभी प्रमुख घटनाएं जैसे साम्राज्यवाद और उपनिवेशवाद, औद्योगिक क्रांति, प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध (दूसरे पर अपनी जाति की श्रेष्ठता साबित करने का विकल्प) और वैश्वीकरण के परिणाम के रूप में अर्थव्यवस्थाओं की अन्योन्याश्रय, विश्व अर्थव्यवस्था का एक एकल वैश्विक अर्थव्यवस्था में त्वरित परिवर्तन सभी विभिन्न स्तरों पर और विभिन्न समयों पर चलने वाले विकल्पों के परिणाम हैं। वर्तमान में, कोरोना वायरस कोविड की महामारी प्रदर्शित करती है कि कैसे गलत विकल्प (उदाहरण यूएसए, इटली, स्पेन) एक बार अक्षमता की ओर ले जाता है और जब विकल्प समय पर किए जाते हैं (उदाहरण भारत), क्षमताओं में परिवर्तित हो सकते हैं।

जहां क्षमताओं को विकसित करना है, प्राप्त करना है या खो देना है, चुनाव करना है। क्षमताएं केवल किसी के द्वारा किए गए विकल्पों की उपज हैं और इसलिए एक बार क्षमता अंततः किसी की पसंद को दर्शाती है जबकि किसी की पसंद किसी की क्षमता को प्रतिबिंबित कर सकती है या नहीं। क्षमता आपको एक स्थान पर रख सकती है लेकिन यह अंततः पृष्ठभूमि में किसी की पसंद है जो उस स्थान पर रहते हुए किसी व्यक्ति, समाज, समुदाय या राष्ट्र-राज्य के लिए निर्णय लेने को नियंत्रित करती है। यह हमारी पसंद है जो दिखाती है कि हम वास्तव में क्या हैं। आइये नव वर्ष में अपनी पसंद को क्षमताओं में बदले। 

About author

Satyawan saurabh
 डॉo सत्यवान 'सौरभ'
कवि,स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार, आकाशवाणी एवं टीवी पेनालिस्ट,
333, परी वाटिका, कौशल्या भवन, बड़वा (सिवानी) भिवानी, हरियाणा – 127045
facebook - https://www.facebook.com/saty.verma333
twitter- https://twitter.com/SatyawanSaurabh
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url