कोरा कागज : तीन व्यक्तियों की भीड़ की पीड़ा

सुपरहिट

कोरा कागज : तीन व्यक्तियों की भीड़ की पीड़ा

कोरा कागज : तीन व्यक्तियों की भीड़ की पीड़ा
गुरदासपुर-पंजाब के आनंद बंधु चेतन, देव और विजय हिंदी सिनेमा के आकाश में अनोखी छाप छोड़ गए हैं। ज्येष्ठ बंधु चेतन आनंद पूरी तरह फिल्म निर्देशन में समर्पित थे। बीच के देव आनंद ने सदाबहार हीरो के रूप में स्थापित हो कर निर्माता-निर्देशक के रूप में भी नाम कमाया। तीसरे विजय आनंद ने भी अभिनय और निर्देशन, दोनों घोड़ों की सवारी की। पर सिनेमा प्रेमी उन्हें हीरो के रूप में कम, निर्माता के रूप में अधिक याद करते हैं। जैसे कि उनकी चार लाजवाब फिल्में- गाइड, तीसरी मंजिल, ज्वेल थीफ और जानी मेरा नाम (चारों में देव आनंद ही हीरो थे) हिंदी सिनेमा की मील का पत्थर फिल्में थीं।
1957 में विजय आनंद ने एक्टर (आगरा रोड) और डायरेक्टर (नौ दो ग्यारह) के रूप में शुरुआत की थी। पर उनकी निर्माता आत्मा को कहानियां कहना ज्यादा अच्छा लगता था, इसलिए देव आनंद की नवकेतन फिल्म्स में ठीक से व्यवस्थित हो गए थे। फिर भी एक्टर के रूप में उन्होंने लगभग जिन दस फिल्मों में काम किया था, उनमें 'कोरा कागज' (1974) यादगार साबित हुई थी। इस फिल्म में विजय आनंद ने साबित कर दिया था कि उन्होंने अगर निर्देशन के बजाय एक्टिंग में गंभीरता से रुचि दिखाई होती, बराबरी की बात की जाए तो उनमें संजीव कुमार की बराबरी की गहराई थी।
एक इंटरव्यू में उन्होंने स्वीकार भी किया था कि 'देव साहब मेरे भाई न होते तो मैं एक्टर होता। मेरे अंदर टैलेंट की कमी नहीं थी। पर मैंने कैमरे के पीछे रहना पसंद किया और एक्टर के रूप में अपनी इमेज बनाने की कोशिश नहीं की।'
'कोरा कागज' उस साल आई थी, जब मनोज कुमार की 'रोटी कपड़ा और मकान', धर्मेन्द्र की 'दोस्त', राजेश खन्ना की 'प्रेम नगर', देव आनंद की 'अमीर-गरीब', अमिताभ बच्चन की 'मजदूर' और जितेन्द्र की 'विदाई' का डंका बजा था। 70 के इस दशक में मसाला फिल्मों का दौर था। ऐसे समय में विवाह जैसे वैवाहिक खटराग जैसे 'बोरिंग' विषय को ले कर फिल्म बनाना और दर्शकों का प्यार जीतना, यह साहस और सफलता दोनों कहा जाएगा।
'कोरा कागज' बंगाली फिल्म 'सात पाके बंधा' (सात फेरों का बंधन) की हिंदी रिमेक थी। 1963 में आई इस फिल्म में सौमित्र चटर्जी और सुचित्रा सेन मुख्य कलाकार थे। बंगाली में यह सफल रही थी और फिर हिंदी के अलावा तेलुगु में 'विवाह बंधन' और तमिल में 'ललिथा' नाम से बनी थी। बंगाली में यह आशुतोष मुखोपाध्याय नाम के जानेमाने लेखक के इसी नाम के उपन्यास पर बनी थी। उनकी तमाम कहानियों पर सुंदर फिल्में बनी थीं। जैसे कि तलाश, सफर, खामोशी और बेमिसाल।
'कोरा कागज' का निर्देशन मूल बंगाल के अनिल गांगुली ने किया था। निर्देशक के रूप में 'कोरा कागज' उनकी पहली फिल्म थी। इसमें उन्होंने वैवाहिक खटराग को इतनी संवेदना से चित्रित किया था और विजय आनंद तथा जया भादुड़ी से इतना अच्छा अभिनय कराया था कि फिल्म 1975 का राष्ट्रीय पुरस्कार ले गई थी। दूसरे ही साल उन्होंने राखी को लेकर राजश्री प्रोडक्शन के लिए 'तपस्या' बनाई थी और यह भी राष्ट्रीय पुरस्कार ले गई थी।
फिल्म में साहित्य के प्रोफेसर सुकेतु दत्त (विजय आनंद) और मिडल क्लास की लड़की अर्चना गुप्ता (जया भादुड़ी) मुंबई की बेस्ट बस में अचानक मिलते हैं। सुकेतु साधारण परिवार से हैं और मुश्किल से जीवनयापन करते हैं। दोनों एक-दूसरे को पसंद करते हैं और विवाह कर लेते हैं। बेटी के लिए डाक्टर, इंजीनियर या बिजनेसमैन का सपना देखने वाली अर्चना की मां मिसेज गुप्ता (अचला सचदेव) को यह बिलकुल पसंद नहीं था।
विवाह के बाद मां का हस्तक्षेप बढ़ जाता है। वह हमेशा विजय को उसकी गरीबी का भान कराती रहती है। मां के 'पुत्री प्रेम' के कारण दंपति की गृहस्थी में रोजाना कोई न कोई नई प्राब्लम आती है। एक दिन मां फ्रिज भेजती है, उसके बाद टेलीफोन भेजती है। इसके बाद वह उसके जान-पहचान वालों से जाकर कहती है कि उसका दामाद पीएचडी करने के लिए लंदन जाने वाला है। विजय आदर्शवादी और आत्मगौरव वाला व्यक्ति था। उसे यह सब पसंद नहीं था। उसे लगता था कि उसका अपमान करने के लिए उसकी सास जानबूझकर कर समस्या खड़ी करती है।
अर्चना अपने पति के सिद्धांतों और मां की दरकार के बीच सैंडविच हो जाती है। वह न तो मां को रोक पाती है और न पति को मना पाती है। मिसेज गुप्ता का रिमोट कंट्रोल दंपति के बीच अंतर और अंटस पैदा करता है, जो अंत में दोनों को अलग होने तक ले जाता है। वर्षों बाद दोनों एक रेलवे स्टेशन पर वेटिंग रूम में मिलते हैं और नासमझी दूर कर के सहजीवन शुरू करते हैं।
जया भादुड़ी ने अगले ही साल वैवाहिक माथाकूट वाली फिल्म 'अभिमान' की थी। पर फिल्म 'कोरा कागज' की अर्चना 'अभिमान' की उमा की तरह गूंगी गुड़िया नहीं थी। अर्चना अपने दिल और दिमाग की बात कहने के लिए सक्षम थी। 'अभिमान' में वह मौन रह कर पीड़ा सहती है। 'कोरा कागज' में उसकी पीड़ा उसकी जुबान से व्यक्त होती है। फिर भी ऐसा नहीं लगता कि जया ने दोनों फिल्मों में रिपीटेशन किया है। 26 साल की उम्र में जया ने जो परिपक्व अभिनय दिया था, वह काबिलेतारीफ है। इसीलिए उन्हें उस साल का बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवार्ड मिला था।
फिल्म में कल्याणजी-आनंदजी के संगीतबद्ध किए मात्र एक तीन ही गाने थे। पर वे उनके कैरियर-बेस्ट हैं। किशोर कुमार में गानों में मूड और भावनाओं के अनुसार आवाज को 'मोल्ड' करने की अच्छी योग्यता थी। इसका साक्ष्य 'मेरा जीवन कोरा कागज कोरा ही रह गया...' है। इसमें सुकेतु की खिन्नता को किशोर ने हृदय को झकझोर दे, इस तरह विषाद के साथ व्यक्त किया है। किशोर कुमार कभी पार्टी नहीं करते थे। पर फिल्म 'कोरा कागज' को बेस्ट म्युजिक का फिल्मफेयर अवार्ड मिला तो नियम तोड़कर उन्होंने सेलिब्रेशन किया था।
अन्य दो गाने लता मंगेशकर ने गाए थे। दोनों ही गाने अर्चना के परस्पर विरोधी अवस्था को व्यक्त करते थे। 'मेरा पढ़ने में नहिं लागे दिल...' अर्चना के खिलंदड़ स्वभाव का प्रतीक था। जबकि 'रूठे रूठे पिया मनाऊं कैसे...' उसके वैवाहिक जीवन की मजबूरी को प्रस्तुत करता था। लता ने भी इन दोनों गानों में अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन किया था और इसीलिए उन्हें दूसरा राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था। (पहला जया की ही 'परिचय' फिल्म के लिए मिला था।
वैवाहिक माथाकूट वाली ऐसी ज्यादातर फिल्मों में कड़वाहट आ जाने की संभावना अधिक होती है। पर 'कोरा कागज' में संबंधों के नाजुकपन को सावधानी से चित्रित किया गया था, इसलिए वह न तो नफरत में तब्दील हुआ था न ही टूटफूट में। दो व्यक्तियों के नए संबंध की संभावनाओं और म॔र्यादाओं को समझने और उसमें व्यवस्थित होने में समय लगता है। उन्हें इसके लिए अवकाश और समय मिलना चाहिए। इसमें अगर तीसरा व्यक्ति जोर डाले तो यह संबंध चल नहीं सकते इतने नाजुक होते हैं। फिल्म 'कोरा कागज' में इस वास्तविकता को अच्छी तरह पेश किया गया है। दंपति की अपनी कोई गलती न होने की बात को गीतकार एम जी हसमत ने अपने टाइटल गीत में अच्छी तरह पेश किया था- न पवन की न चमन की, किसकी की है ये भूल, खो गई खुशबू हवा में, कुछ न रह गया...।


वीरेंद्र बहादुर सिंह
जेड-436ए, सेक्टर-12,
नोएडा-201301 (उ.प्र.)
मो- 8368681336

About author 

वीरेन्द्र बहादुर सिंह जेड-436ए सेक्टर-12, नोएडा-201301 (उ0प्र0) मो-8368681336
वीरेन्द्र बहादुर सिंह
जेड-436ए सेक्टर-12,
नोएडा-201301 (उ0प्र0)
मो-8368681336
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url