सोचिये चैटजीपीटी पर; कितने खतरे, कितने अवसर| chat GPT par kitne khatre kitne avsar

 सोचिये चैटजीपीटी पर; कितने खतरे, कितने अवसर।

Chat gpt
जब भी कोई नया अविष्कार या तकनीक आती है तो उसको लेकर तमाम संभावनाएं या आशंकाएं जताई जाती है। चैटजीपीटी को लेकर भी इन दिनों बहस छिड़ी हुई है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मानव जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हाल के दिनों में, यूएस-आधारित नवीनतम एआई उपकरणों में से एक, चैटजीपीटी (जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर) ने लोकप्रियता हासिल की। क्योंकि इसने शिक्षा प्रणाली पर इसके प्रभाव और छात्रों के लिए वरदान या अभिशाप पर गहन बहस शुरू कर दी। शिक्षाविदों के अनुसार, इसे छात्रों के नियमित कार्यों को सुव्यवस्थित करने के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग करें, लेकिन निर्भर न हों या इसके गुलाम न बनें, क्योंकि उन्हें डर है कि इससे सीखने की प्रक्रिया में बाधा आ सकती है।

-प्रियंका सौरभ
चैटजीपीटी, ओपन एआई का नया चैटबॉट, एक 'संवादात्मक' एआई है जो मानव की तरह ही प्रश्नों का उत्तर देता है। यह (जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफार्मर) का एक प्रकार है जो ओपन एआई द्वारा विकसित एक बड़े पैमाने पर तंत्रिका नेटवर्क-आधारित भाषा मॉडल है। चैटजीपीटी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संचालित एक चैटबॉट है जिसका इस्तेमाल सवाल पूछने के लिए किया जा सकता है। इस चैटबॉट को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि प्रश्नों के उत्तर तकनीकी और शब्दजाल मुक्त दोनों हैं। यह एक प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी) मॉडल है जो संवादात्मक डेटा के बड़े कोष के साथ काम करता है। यह मानव जैसी प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न कर सकता है, जिससे उपयोगकर्ता और आभासी सहायक के बीच स्वाभाविक बातचीत हो सकती है।

चैटबॉट ह्यूमन फीडबैक (आरएलएचएफ) तकनीक से रेनफोर्समेंट लर्निंग का इस्तेमाल करता है। हालांकि, इसे अधिक मानव-अनुकूल दिखने के लिए बदल दिया गया है। यह जीपीटी-3.5 पर आधारित है, जो एक गहन-शिक्षण भाषा मॉडल है जो मानव-समान पाठ उत्पन्न करता है। क्योंकि यह समय के साथ बेहतर होता है और मशीन लर्निंग के माध्यम से प्रश्नों को बेहतर ढंग से समझता है, भविष्य में तकनीक एक ही प्रश्न के लिए अलग-अलग उत्तर देगी। इसका उपयोग वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों में किया जा सकता है जैसे कि डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन सामग्री निर्माण, ग्राहक सेवा प्रश्नों का उत्तर देना या जैसा कि कुछ उपयोगकर्ताओं ने पाया है, यहां तक कि डिबग कोड की सहायता के लिए भी।

मानव बोलने की शैली की नकल करते हुए बॉट कई तरह के सवालों का जवाब दे सकता है। इसे बेसिक ईमेल, पार्टी प्लानिंग लिस्ट, सीवी और यहां तक कि कॉलेज निबंध और होमवर्क के प्रतिस्थापन के रूप में देखा जा रहा है। इसका उपयोग कोड लिखने के लिए भी किया जा सकता है, जैसा कि उदाहरण दिखाते हैं। चैटबॉट ग्राहक सेवा प्रदान करने और सप्ताह में 7 दिन 24 घंटे सहायता प्रदान करने के लिए सुविधाजनक हैं। वे फोन लाइनों को भी मुक्त करते हैं और लंबे समय में समर्थन करने के लिए लोगों को काम पर रखने की तुलना में बहुत कम खर्चीला है। एआई और प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण का उपयोग करते हुए, चैटबॉट यह समझने में बेहतर होते जा रहे हैं कि ग्राहक क्या चाहते हैं और उन्हें आवश्यक सहायता प्रदान कर रहे हैं। कंपनियां चैटबॉट्स को भी पसंद करती हैं क्योंकि वे ग्राहकों के प्रश्नों, प्रतिक्रिया समय, संतुष्टि आदि के बारे में डेटा एकत्र कर सकते हैं।

 ओपन आई  जैसी कंपनियां सीमित रिलीज रणनीतियों के माध्यम से अंतरिक्ष को स्व-शासन कर रही हैं, और मॉडल के निगरानी वाले उपयोग, हालांकि, स्व-शासन हेरफेर की संभावना छोड़ देता है। उन कार्यों का संचालन जो पहले मनुष्यों द्वारा किए जाते थे, जैसे कि समाचार लेख लिखना या संगीत रचना करना से नौकरी छूटने का डर बनेगा। मानव अनुभूति की कम आवश्यकता से  छोटे बच्चे जो अपना होमवर्क करने के लिए एआई को अपने मित्र के रूप में देखेंगे। बौद्धिक संपदा और कॉपीराइट के आसपास के मुद्दे जेनेरेटिव एआई मॉडल के पीछे के डेटासेट आम तौर पर जीवित कलाकारों से सहमति मांगे बिना इंटरनेट से स्क्रैप किए जाते हैं या अभी भी कॉपीराइट के तहत काम करते हैं। सूचनाओं में हेर-फेर करके, नकली पाठ, भाषण, चित्र या वीडियो बनाकर गलत सूचना और अविश्वास का डर, कुछ कंपनियों के हाथों में सत्ता के संकेन्द्रण का डर, उन्नत क्षमताओं के साथ स्वचालित ट्रोल बॉट्स का उपयोग करके राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जोखिम पैदा करेगा।

जनरेटिव एआई मॉडल को अधिक पारदर्शी बनाने की आवश्यकता है, ताकि जनता यह समझ सके कि मॉडल कैसे और क्यों कुछ निर्णय ले रहा है। पूर्वाग्रह को कम करने के लिए विविध प्रशिक्षण डेटा के साथ-साथ निष्पक्षता बाधाओं या प्रतिकूल प्रशिक्षण जैसी तकनीकों का उपयोग करना होगा। लोगों की गोपनीयता सुनिश्चित करना जरूरी है। एक नामित "एआई नीतिशास्त्री" या "एआई लोकपाल" का उपयोग करके बिगटेक कंपनियों के जवाबदेह शासन लाना होगा। एक ऐसी प्रणाली को डिजाइन करना जिसमें मनुष्य अंतिम निर्णय लेते हैं और एआई को एक समर्थन प्रणाली के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। जनरेटिव एआई के प्रभाव को कम करने के लिए -श्रम बाजारों में व्यवधान, स्क्रैप किए गए डेटा की वैधता, लाइसेंसिंग, कॉपीराइट और पक्षपाती या अन्यथा हानिकारक सामग्री, गलत सूचना, और इसी तरह की संभावना बढ़ेगी।

जबकि जनरेटिव एआई कई क्षेत्रों और कार्यों में एक गेम-चेंजर है, इन मॉडलों के प्रसार को नियंत्रित करने और समाज और अर्थव्यवस्था पर उनके प्रभाव को अधिक सावधानी से नियंत्रित करने की एक मजबूत आवश्यकता है। जनरेटिव एआई एक प्रकार की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है जिसमें मशीन लर्निंग एल्गोरिदम का उपयोग करके नई, मूल सामग्री या डेटा बनाना शामिल है। इसका उपयोग पाठ, चित्र, संगीत या अन्य प्रकार के मीडिया उत्पन्न करने के लिए किया जा सकता है। जनरेटिव प्रीट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर (जीपीटी) एक प्रकार का बड़ा भाषा मॉडल (एलएलएम) है जो मानव-समान पाठ उत्पन्न करने के लिए गहन शिक्षा का उपयोग करता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटजीपीटी या किसी अन्य एआई प्रौद्योगिकी-आधारित प्लेटफार्म के साथ बंद नहीं होने जा रहा है, यह एक आवश्यकता बनने जा रहा है भविष्य में लाभ उठाने के लिए उपयोगकर्ता को इसका उपयोग करते समय अपने विवेक का प्रयोग करने की आवश्यकता होती है, उन्हीं के तौर-तरीकों के बारे में स्पष्ट होना चाहिए, यदि कोई छात्र निबंध लिखने या बुनियादी संख्यात्मक समस्या को हल करने के लिए इस पर बहुत अधिक निर्भर हो जाता है यह गलत है, हम इससे केवल एक विचार ले सकते हैं और अपने शब्दों में व्यक्त कर सकते हैं। इसका उपयोग केवल प्रारंभिक जानकारी के लिए एक उपकरण के रूप में किया जाना चाहिए, छात्रों को पूरी तरह से इस पर निर्भर नहीं होना चाहिए।

About author 

प्रियंका सौरभ रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस, कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार

प्रियंका सौरभ
रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस,
कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार
facebook - https://www.facebook.com/PriyankaSaurabh20/
twitter- https://twitter.com/pari_saurabh

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url