शिक्षाप्रद सामाजिक परिवर्तन की अग्रदूत हैं महिलाएँ।

शिक्षाप्रद सामाजिक परिवर्तन की अग्रदूत हैं महिलाएँ।

शिक्षाप्रद सामाजिक परिवर्तन की अग्रदूत हैं महिलाएँ।
"हमें सर्वप्रथम अपने आप में विश्वास होना चाहिए। हमें विश्वास होना चाहिए कि जो चीज़ हमें उपहार में दी गई है, उसे प्राप्त करने का पूर्ण अधिकार होना चाहिए।" - मैडम क्यूरी
शिक्षा एक आवश्यक मानवीय गुण है और एक अच्छे समाज को आकार देने वाली और सामाजिक संरचना में अंतिम व्यक्ति के लिए स्वतंत्रता सुनिश्चित करने वाली सबसे गहन शक्तियों में से एक है। शिक्षा पर अपने विचार व्यक्त करते हुए स्वामी विवेकानंद ने टिप्पणी की: शिक्षा मनुष्य में पहले से मौजूद पूर्णता की अभिव्यक्ति है। शिक्षा न केवल हमें सफल होने का मंच देती है बल्कि सामाजिक आचरण, साहस, चरित्र और मानवता के उत्थान की क्षमता का ज्ञान भी देती है। पूरे इतिहास में, मानवता को प्रकृति के उतार-चढ़ाव से लड़ना पड़ा और मानवता को पीड़ित असंख्य चुनौतियों के संदर्भ में जीवित रहने और जीवन को व्यवस्थित करने के लिए नवाचार करना पड़ा। अनुसंधान और विकास का उपयोग जीवन और पर्यावरण के लिए खतरों को रोकने, समाप्त करने या कम करने और सामाजिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तकनीकी विकल्प बनाने के लिए किया गया है। प्राचीन युग में लोग खानाबदोश शिकारी और संग्राहक के रूप में शुरू हुए, भोजन के रूप में पर्यावरण में पाए जाने वाले जानवरों और पौधों का उपयोग करते थे, फिर उन्होंने पारंपरिक तकनीक, रचनात्मकता की अभिव्यक्ति को संसाधित करके अपनी खाद्य आपूर्ति का विस्तार करना सीखा। लेकिन अब, कृषि उत्पादकता, परिवहन, अंतरिक्ष अन्वेषण से कृत्रिम बुद्धिमत्ता में सुधार ने मानव जाति के इतिहास में अब तक अभूतपूर्व तरीके से मानव जाति की नियति को बदल दिया है और अनुसंधान और विकास गतिविधियों के पीछे मूलभूत नैतिक मुद्दों को उठाया है। योग्यतम अवधारणा की उत्तरजीविता ने मनुष्य को तर्क करने की क्षमता और वैज्ञानिक स्वभाव के कारण जीवित रखा, जो मानव जाति के विकास का आधार है। आवश्यक प्रश्न जो हमेशा उठता था वह यह था कि क्या मानव जाति विज्ञान और प्रौद्योगिकी का उपयोग मानव प्रगति के लिए एक उपकरण के रूप में कर रही है या अपने स्वयं के स्वार्थी जुनून की मरहम बन रही है। मानवता की पूर्णता की ओर इस अग्रसर मार्च में समाज के हर वर्ग विशेष रूप से महिलाओं की भागीदारी हमेशा विभिन्न हितधारकों के सशक्तिकरण के लिए एक प्रमुख विषय रही है।

इस प्रकार अनुसंधान और विकास का विचार मनुष्य के जीवन को हर संभव आयाम में प्रभावित करता है, मनुष्य को एक किसान चरवाहा आदमी से निर्जीव ऊर्जा द्वारा समर्थित मशीनों के जोड़ तोड़ में बदल देता है। महिलाओं के सशक्तिकरण के असंख्य आयाम हैं जैसे राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक, शिक्षा आदि। महिलाओं के जीवन के हर पहलू में, अनुसंधान और विकास भीतर की शक्ति को उजागर करने में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा, अनुसंधान और विकास में महिलाओं की भागीदारी से जिज्ञासा और वैज्ञानिक सोच का एक दृष्टिकोण विकसित होता है जो महिलाओं और मानव जाति को उन्नत बनाता है।
21वीं सदी में महिलाओं का सशक्तिकरण मानव अधिकारों के महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। यदि विकास समान नहीं है तो विकास टिकाऊ नहीं है। और यदि लैंगिक अंतरों का समाधान नहीं किया जाता है तो समानता प्राप्त नहीं की जा सकती है। प्रत्येक महिला के मानवाधिकारों और क्षमता को बनाए रखना राष्ट्रों का कर्तव्य है।

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और संस्कृति और सूचना तक पहुँच के साथ महिलाओं का सशक्तिकरण स्कूल की बेंचों पर शुरू होता है। लैंगिक समानता में साक्षरता और विज्ञान तक पहुँच शामिल है। लड़कियों के लिए अपनी खुद की सूचित पसंद करने की वास्तविक संभावनाएँ इसका अभिन्न अंग हैं। लैंगिक समानता भी मानव अधिकारों, स्वास्थ्य और सतत विकास के लिए एक पूर्व-आवश्यकता है। भारत में, 1986 में नई शैक्षिक नीति के अनुवर्ती के रूप में दसवीं कक्षा तक के सभी छात्रों के लिए विज्ञान को अनिवार्य बनाने का निर्णय लिया गया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी लड़कियाँ विज्ञान पढ़ सकेंगी। इस प्रकार, शिक्षा और लिंग पर नारीवादी विमर्श में महिलाओं की अनुशासनात्मक पसंद महत्वपूर्ण रही है। उच्च शिक्षा को सकारात्मक भेदभाव के लिए संवैधानिक प्रावधानों के संरक्षण की जिम्मेदारी सौंपी गई।

उच्च शिक्षा और अनुसंधान और विकास में संभावनाओं के माध्यम से महिलाओं के सशक्तिकरण के पहलू में विज्ञान और प्रौद्योगिकी, मानव संसाधन विकास, स्वास्थ्य और आयुष चिकित्सा प्रणाली से संबंधित विभिन्न आयाम हैं। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उन कुछ लोगों में से एक के रूप में जाना जाता है जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहित किया-उन्हें महिला मुक्ति के एक दुर्लभ प्रवर्तक के रूप में चिह्नित किया। महात्मा गांधी के शब्दों में, "महान समस्या (समाज में महिलाओं की भूमिका) में मेरा योगदान जीवन के हर क्षेत्र में सत्य और अहिंसा की स्वीकृति के लिए मेरी प्रस्तुति में निहित है, चाहे वह व्यक्तियों के लिए हो या राष्ट्रों के लिए। मैंने इस आशा को गले लगाया है कि इसमें यह, महिला निर्विवाद नेता होगी और इस प्रकार मानव विकास में अपना स्थान पाकर, अपनी हीन भावना को त्याग देगी।"


ऐसी असंख्य समस्याएं हैं जिनका सामना महिलाएं समकालीन पर्यावरण व्यवस्था में करती हैं। यह महत्वपूर्ण है कि वे उच्च शिक्षा, स्वास्थ्य और वैज्ञानिक अनुसंधान तक पहुंच और अनुसंधान और नौकरी के अवसरों के लिए एक गैर-भेदभावपूर्ण वातावरण का सामना करें। उन महिला वैज्ञानिकों को मुख्यधारा में वापस लाने के प्राथमिक उद्देश्य को वापस लाने की आवश्यकता महसूस की गई, जिनका पारिवारिक दायित्वों और अन्य सामाजिक-सांस्कृतिक जिम्मेदारियों के कारण करियर में ब्रेक था। इसके अलावा, उच्च शिक्षा प्रणाली को उन नीतियों और प्रक्रियाओं के माध्यम से संवेदनशील बनाने की आवश्यकता है जो महिलाओं की समानता और विविधता को पहचानती हैं और उनकी उपलब्धि को सुगम बनाती हैं। उच्च शिक्षा में समानता की चिंता भी उच्च शिक्षा, अनुसंधान और विकास के मूलभूत सिद्धांतों में से एक के रूप में स्थापित की गई है। इस प्रकार, मानवाधिकारों को शिक्षा के केंद्र में रखने और मानव अधिकारों, मानव कर्तव्यों और मानव मूल्यों के बारे में जागरूकता के कार्यक्रमों के माध्यम से संतुलित मानव विकास का प्रश्न महत्व प्राप्त करता है। अनुसंधान और विकास में महिलाओं के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का संज्ञान लेते हुए, यह माना जा सकता है कि यह महिला सशक्तिकरण के लक्ष्य को आगे बढ़ाने और महात्मा गांधी के आदर्शों की कल्पना करने के लिए नीति निर्माण और नीति कार्यान्वयन के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, जैसा कि उन्होंने कहा…" उनका मानना है कि सशक्तिकरण का लक्ष्य तीन गुना पुनर्मूल्यांकन पर निर्भर करता है: पहला, उनके जीवन में बदलाव के लिए: दूसरा उनके जीवन में बदलाव लाने की प्रक्रिया को सक्रिय करने के लिए: और तीसरा, सामाजिक संरचना को बदलने के लिए।

About author

salil saroj
सलिल सरोज
विधायी अधिकारी
नयी दिल्ली
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url