सेक्स के दौरान इन बातों का ध्यान

सेक्स के दौरान इन बातों का ध्यान नहीं रखा गया तो संबंधों में दरार आ सकती है

सेक्स के दौरान इन बातों का ध्यान
फिजिकल रिलेशन यानी कि सेक्स पार्टनर के प्रति अपने प्यार को व्यक्त करना। दो लोगों को नजदीक लाने और संबंधों को नया आयाम देने में सेक्स महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। जबकि इसे ले कर लोगों के विचार अलग-अलग हो सकते हैं। परंतु सच्चाई यही है कि फिजिकल रिलेशन से दांपत्यजीवन का पाया मजबूत होता है, साथ ही साथ पति-पत्नी का स्वास्थ्य भी ठीक रहता है। पर सेक्स के दौरान हम छोटी-छोटी गलतियां कर बैठती हैं, इससे पति-पत्नी के संबंधों में नीरसता या अंतर बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में दंपति अमुक बातों को ध्यान में रख कर अपनी सेक्सलाइफ को अधिक से अधिक एंज्वाय कर सकते हैं और संबंधों को भी मधुर बनाए रह सकते हैं। आइए जानते हैं सेक्स के दौरान किन बातों का ध्यान रखें।

 कंफर्टेबल एनवायरनमेंट

सेक्स एंज्वाय करने के लिए एक कंफर्टेबल एनवायरनमेंट बनाना बहुत जरूरी है। दोनों पार्टनर कंफर्टेबल या रिलैक्स अनुभव कर रहे हों और शारीरिक संबंध बनाने को तैयार हों, तभी दोनों संपूर्ण आनंद पा सकते हैं। साथ ही रूम में शांति और एकांत भी होना चाहिए। आप चाहें तो रूम फ्रेशनर से रूम को महका भी सकती हैं। किसी भी तरह के डिस्टर्ब॔स से बचने के लिए सेक्स करते समय मोबाइल, लेपटाॅप आदि बंद कर दें अथवा दूर हटा दें।

 हेल्दी कम्युनिकेशन

हेल्दी रिलेशनशिप के लिए दोनों पार्टनर के बीच ओपन कम्युनिकेशन होना बहुत जरूरी है। यहां तक कि सेक्स करते समय भी पार्टनर को एकदूसरे की जरूरत और इच्छा के बारे में बात करनी चाहिए। एकदूसरे से पूछते रहना चाहिए कि सेक्स में उसे क्या पसंद है और क्या नहीं? दोनों को एकदूसरे का फीडबैक भी लेते रहना चाहिए। अगर किसी भी मामले में आशंका हो अथवा किसी बात में अनकंफर्ट अनुभव हो रहा हो तो उस मामले में अपने पार्टनर के साथ डिस्कस करना जरूरी है। पार्टनर से अपनी पसंद-नापसंद डिस्कस न करने से आप सेक्स को एंज्वाय नहीं कर सकतीं और परिणामस्वरूप परस्पर के संबंध बिगड़ सकते हैं। ओपन कम्युनिकेशन के बिना एक हेल्दी रिलेशनशिप संभव नहीं है।

 दोनों को करनी पड़ेगी पहल

शारीरिक संबंध बनाते समय स्त्री-पुरुष दोनों को समान रूप से इस क्रिया में शामिल होना चाहिए। परंतु ज्यादातर महिलाएं संकोच के कारण अपनी भावना, इच्छा या एक्साइटमेंट की दबाए रखती हैं। वे जल्दी सेक्स में पहल भी नहीं करती हैं। महिलाओं को यह लगता है कि पति उनके इस एक्साइटमेंट को गलत न समझ बैठे। जबकि पति को पत्नी के इस नीरस व्यवहार को देख कर लगता है कि वह मात्र औपचरिकतावश ऐसा कर रही है। उसे सेक्स के प्रति कोई उत्साह नहीं है। परिणामस्वरूप पति को ही पहल करनी पड़ती है। वास्तव में पति चाहता है कि कभी-कभार पत्नी भी सेक्स के लिए पहल करे। दूसरी और सेक्स के दौरान तमाम पत्नियों को पति के अनेक नियमों से दिक्कत महसूस होती है। पत्नियों का यह व्यवहार भी पतियों को अपसेट करता है, जिससे संबंधों में अंतर आता है।

 सावधानी बरतना जरूरी

किसी भी तरह के इन्फेक्शन से बचने के लिए दोनों ही पार्टनर को हाइजिन का खास ध्यान रखना चाहिए। साथ ही अगर प्रेग्नेंसी को अवाइड कर रहे हों तो फिजिक्स रिलेशन बनाते समय कंडोम या उस जैसे अन्य प्रोटक्शन मैथड का उपयोग जरूर करें। इससे सेक्सुअल ट्रासमिटेड डिजीज (एसटीडी), यूटीआई आदि जैसे संक्रमण होने के रिस्क से बचा जा सकता है।

 इंटीमसी के बाद सेल्फ केयर

जहां तक संभव हो सेक्स करने के बाद यूरीन पास जरूर करें। इससे इन्फेक्शन अथवा गर्भधारण करने की संभावना कम हो जाती है। संबंध बनाने के बाद पूरा आराम करना चाहिए, जिससे आप की बाॅडी रिकवर हो सके।

 उतावल नहीं, एक्सप्लोर करें

किसी भी मामले में उतावल न करें। धीरे-धीरे शुरुआत करें और एकदूसरे के शरीर को एक्सप्लोर करने के लिए पर्याप्त समय दें। पुरुष और खास कर के स्त्रियों में सेक्स के प्रति रुचि बनी रहे और वे सेक्स को मात्र एक औपचारिकता न समझें। इसके लिए फोरप्ले बहुत जरूरी है। फोरप्ले का आनंद लेने के लिए नई-नई ट्रिक आजमाना चाहिए। जैसे की हल्की
मस्ती करना, किस करना, मसाज करना और प्राइवेट पार्ट्स को टच करना आदि ट्रिक या कोई नई ट्रिक भी आजमा सकती हैं। ऐसा करने से दोनों पार्टनर में उत्साह बना रहेगा और इंटीमसी भी बढ़ेगी। कपल फोरप्ले में जितना समय बिताएंगे, सेक्स में उन्हें उतनी अधिक संतुष्टि मिलेगी।

 फिजिकल रिलेशन के दौरान ये गलतियां न करें

शादी का संबंध दो अलग-अलग शरीर के एक होने का माध्यम है। पर कभी-कभी लोग ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे दोनों का मूड खराब हो सकता है। जैसे कि

 गंभीर मुद्दों पर बात न करना

सेक्स के दौरान पार्टनर के साथ कामेच्छा के बारे में बात करना और शारीरिक संबंध बनाने की अलग-अलग रीति के बारे में बात करना उत्तम रहता है। इससे पार्टनर अधिक उत्तेजित होता है, पर यह समय आर्थिक मुश्किलियां, पारिवारिक समस्याएं या काम के तनाव जैसे गंभीर विषयों पर बात करने के लिए नहीं है। इसका असर उल्टा होता है। इससे पार्टनर की उत्तेजना कम हो जाती है। मूड खराब होने के बाद सेक्स में मजा नहीं आता और न चाहते हुए भी संबंधों में दरार आ जाती है।

About author

Sneha Singh
स्नेहा सिंह
जेड-436ए, सेक्टर-12
नोएडा-201301 (उ.प्र.) 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url