अत्यधिक मूल्यवान है ज्ञान

अत्यधिक मूल्यवान है ज्ञान!

अत्यधिक मूल्यवान है ज्ञान

हर्तुर्याति न गोचरं किमपि शंपुष्णाति यत्सर्वदा
ह्यर्थिभ्यः प्रतिपाद्यमानमनिशं प्राप्नोति वृद्धिं पराम् ।
कल्पान्तेष्वपि न प्रयाति निधनं विद्याख्यमन्तर्धन
येषां तान्प्रति मानमुज्झत नृपाः कस्तैः सह स्पर्धते!

अर्थात ज्ञान अद्भुत धन है, ये आपको एक ऐसी अद्भुत ख़ुशी देती है जो कभी समाप्त नहीं होती। जब कोई आपसे ज्ञान प्राप्त करने की इच्छा लेकर आता है और आप उसकी मदद करते हैं तो आपका ज्ञान कई गुना बढ़ जाता है।शत्रु और आपको लूटने वाले भी इसे छीन नहीं पाएंगे यहाँ तक की ये इस दुनिया के समाप्त हो जाने पर भी ख़त्म नहीं होगी।
अतः हे राजन! यदि आप किसी ऐसे ज्ञान के धनी व्यक्ति को देखते हैं तो अपना अहंकार त्याग दीजिये और समर्पित हो जाइए, क्यूंकि ऐसे विद्वानो से प्रतिस्पर्धा करने का कोई अर्थ नहीं है।

इस श्लोक से क्या हमें क्या सीख मिलती है!
भले ही हम जीवन मे कितने ही बड़े क्यूं ना हो जाएं हमे अपने धन का अभिमान नहीं करना चाहिये, और धन की तुलना ज्ञान से नहीं करनी चाहिये तथा अगर हम किसी ज्ञानी व्यक्ति से मिलते हैं तो हमे अपना अहम त्याग कर उनसे ज्ञान अर्पण करना चहिये। हमे सीखने मे किसी भी प्रकार की हिचकिचाहट नहीं दिखानी चाहिये तथा हमे अपने ज्ञान को भी दूसरों के साथ बांटना चाहिये क्योंकि ज्ञान बांटने से कई गुना बढ़ता है।

ज्ञान दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण तत्व है क्योंकि यह इस ग्रह पर जीवन का निर्माण और विनाश कर सकता है। साथ ही, ज्ञान हमें लोगों और जानवरों के बीच अंतर करने में मदद करता है। ज्ञान में दूसरों की सहायता करने के लिए आपके कौशल का उपयोग करने की क्षमता है। ज्ञान ही सबसे बड़ी शक्ति है दुनिया भर में, जिसे प्राप्त कर व्यक्तियों ने अपने जीवन में काफी कुछ हासिल किया है। यह सच है जब लोगों और दुनिया भर में फैली विभिन्न प्रक्रियाओं और घटनाओं पर उनके प्रभाव और शक्ति की बात आती है। ज्ञान उन लोगों के लिए बहुत कुछ लाता है जो इसे अपने लिए आजमाना चाहते हैं। यह उन्हें उस समाज की पृष्ठभूमि के भीतर जीवन में विभिन्न डिजाइनों का गहरा अर्थ देता है जहां वे रहते हैं और अभ्यास करते हैं। हाल के वर्षों में जागरूकता ने समाज की दिशा क्यों बदल दी है, इसे ध्यान से समझने की जरूरत है, हालांकि कुछ सबूत इसी कारण का सुझाव दे रहे हैं।


ज्ञान जागरूकता एवं सकारात्मक पहलुओं की शक्ति का दावा करता है, उन लोगों के लिए जो एक दूसरे के लिए बेहतर संकेत देते हैं!
भले ही समुदाय समग्र रूप से उन व्यक्तियों की सराहना करता है जिनके पास उनके तहों में मौन ज्ञान है और इसलिए, मौखिक और संवादात्मक तानाशाही पर बिना किसी कठिनाई के निर्माण कर सकते हैं।

ज्ञान एक व्यक्ति को हाथ में काम के साथ-साथ सामान्य प्रणालियों और गतिविधियों से बेहतर परिचित होने में सक्षम बनाता है। यह अपने आसपास के बाकी लोगों की तुलना में पूरी दुनिया में होता है। यह जागरूकता व्यक्ति को एक बेहतर और अधिक सटीक समझ देती है कि वह कभी-कभी उत्पन्न होने वाली समस्याओं और मुद्दों को कैसे संभालेगा।

बहुत कम लोग हैं जो सूचना के महत्व को समझते हैं। ऐसा नहीं है कि हर शिक्षित व्यक्ति बुद्धिमान होता है, लेकिन प्रत्येक योग्य व्यक्ति शिक्षित होता है। यह बात सुनने में अजीब लग सकती है, लेकिन यह सच है। आज की दुनिया में लगभग कोई भी प्रशिक्षित है, फिर भी उन्हें उस मुद्दे की समझ नहीं है जो उन्होंने सीखा है।

इसके अलावा, ज्ञान आपको क्रमशः कार चलाने,मोटरसाइकिल चलाने, यहां तक कि विमान, रॉकेट चलाने, पहेली को सुलझाने में मदद करता है। ज्ञान एक ऐसी चीज है जो हमें बार-बार एक ही जाल में पड़ने से रोकती है। यह ऐसी चीज नहीं है जिसे आप अपने से खरीदना चाहते हैं जिसे आप वहन कर सकते हैं।

ज्ञान एक ऐसी चीज है जो आपके द्वारा व्यक्त किए जाने से कहीं अधिक बढ़ जाती है। यह वह बुद्धि है जो आपकी बौद्धिक पूंजी को सुरक्षित रखती है। इसी तरह, मनुष्य अपनी विशेषज्ञता का उपयोग उन चीजों को बनाने के लिए कर रहे थे जिनके बारे में वे कुछ दशकों से नहीं सोच सकते थे। यह हमें अपने विचारों को व्यवहार में बदलने की अनुमति देता है, लेकिन यह हमें अपने जीवन में वह खुशी प्राप्त करने में भी मदद करता है जो हम चाहते हैं। इसके अलावा, क्या गलत है और क्या सही है, में अंतर करने में मदद करता है।

यह हमारी कमियों, सीमाओं और जीवनभर की स्थिति को हल करने में हमारी सहायता करता है। ज्ञान वाला स्रोत मानसिक या नैतिक रूप से उन लोगों की तुलना में बहुत अधिक स्थिर होता है जिनके पास पैसा और बहुत कम ज्ञान होता है।

इसके अलावा, समाज और देश में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए जागरूकता एक आवश्यक उपकरण है। ज्ञान हमें हमारी क्षमता की एक झलक प्रदान करता है और हमें वहां क्या करना चाहिए। सूचना का परिणाम दुनिया भर के सभी देश तकनीकी रूप से उन्नत मशीनरी और उपकरण, और कई अन्य चीजों का उपयोग कर रहे हैं। हथियार या बम किसी देश को सुरक्षित नहीं बल्कि ज्ञान बनाते हैं।

ज्ञान शक्ति है, लेकिन ज्ञान हमेशा विश्वसनीय नहीं होता है। ज्ञान "अभ्यास या शोध द्वारा प्राप्त ज्ञान और समझ की स्थिति बन जाता है ,किसी भी चीज़ के बारे में विस्तृत जानकारी सीखना। इसका मतलब है कि एक व्यक्ति में अधिक अच्छी तरह से सूचित नागरिक होने के लिए रोमांचक और सूचनात्मक समाचार प्राप्त करने और आलोचना करने की आविष्कारशीलता होती है जो वास्तविक जीवन स्थितियों के लिए अपने अनुभव और जागरूकता के आधार पर त्वरित निर्णय ले सकती है।

क्या यह उन्हें शक्तिशाली बनाता है? क्या यह सवाल किसी के मन में कौंध रहा होगा? खैर, शक्ति को प्रभावी ढंग से व्यवहार करने या प्रदर्शन करने का अवसर या क्षमता कहा जाता है। बिना समझे, प्रभावी ढंग से आचरण करने की यह क्षमता कैसे संभव हो सकती है? हकीकत में, यह नहीं हो सकता। इससे सिद्ध होता है कि शक्ति प्राप्त करने के लिए बुद्धि का होना आवश्यक है।


शिक्षा उपलब्धि का उत्तर है, यह उन शब्दों में से एक है जो एक कॉलेज में पूरे जीवन भर सुनते हैं। यह हमेशा सच है कि हर बुद्धिमान व्यक्ति एक सफल जीवन जीता है। शिक्षा किसी देश के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
यदि आप पिछले युद्ध युग के दौरान अमेरिका के उदय को प्रमुखता से देखते हैं, तो प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक संसाधनों के साथ-साथ नई तकनीकों की अधिशेष राशि के लिए इसका श्रेय दिया जा सकता है। हमें यह याद रखने की जरूरत है कि ये नवाचार कैसे सामने आए और एक सफल अंत के लिए उनका उपयोग कैसे किया जाता है।


अमेरिका को सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली राष्ट्र बनाने से ज्यादा प्रासंगिक यह है कि यह पृथ्वी पर सबसे शक्तिशाली राष्ट्र क्यों बन गया है। यह कोई संजोग, या वास्तविकता नहीं हे कि उनके पास बहुत सारा पैसा होगा। फिर भी, क्योंकि उन्हें शिक्षित करके या उन्हें समाज का एक सफल सदस्य बनाकर जो प्रतिस्पर्धी दुनिया की जरूरतों को पूरा करेगा, उन्होंने लोगों के लिए एक ठोस नींव रखी।


ज्ञान कुछ ऐसा सम्मोहक हे जो पूरी पृथ्वी को नष्ट कर सकता हे लेकिन दूसरी ओर, यह एक ऐसा उपकरण है जो ग्रह को संतुलन बहाल कर सकता है। पृथ्वी पर सबसे धनी व्यक्ति एक अनुभवी व्यक्ति है क्योंकि कोई भी उसकी जानकारी नहीं चुरा सकता है। फिर भी, किसी भी समय, कोई भी आपका पैसा और ताकत ले सकता है।

इसके अलावा, यह उपयोग में कभी कम नहीं होता है, और यह केवल थोड़ा बढ़ता है। उचित रूप से, एक ज्ञानी व्यक्ति एक धनी व्यक्ति की तुलना में बहुत अधिक मूल्यवान होता है क्योंकि एक धनी व्यक्ति देश को धन दे सकता है। फिर भी, शायद एक जानकार व्यक्ति देश को जानकारी प्रदान करेगा और वह ज्ञान उस देश के धन को भी बढ़ा सकता है।

अंत में, हम कह सकते हैं कि वास्तविक ज्ञान व्यक्ति को फलने-फूलने देता है। यह लोगों को युद्ध और दुर्व्यवहार से भी दूर रखता है। इसके अलावा, ज्ञान राष्ट्र को शांति और समृद्धि ला रहा है। ज्ञान, सबसे बढ़कर, सभी के सफल होने के द्वार खोलता है।

धन और समृद्धि को बढ़ाएं ज्ञान,
इसके होने से मनुष्य बने महान,
जी भर के करते हैं इसे खर्च,
कोई रह ना जाए इससे अनजान!!

डॉ. माध्वी बोरसे!
क्रांतिकारी लेखिका !
राजस्थान! (रावतभाटा)


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url