भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन में टैगोर का योगदान अतुलनीय

(9 मई – रवींद्रनाथ टैगोर जयंती)
भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन में टैगोर का योगदान अतुलनीय

प्रियंका सौरभ रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस, कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार,
(सच्ची स्वतंत्रता का अर्थ है स्वयं के प्रति सच्चे और ईमानदार होने की क्षमता अन्यथा स्वायत्तता अपनी सारी कीमत खो देती है।)

-प्रियंका 'सौरभ'

रवींद्रनाथ टैगोर (1861-1941) एक रोमांटिक कवि, उपन्यासकार और गीतकार थे जिन्होंने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में कई राजनीतिक विचारों का योगदान दिया। रवींद्रनाथ टैगोर ने ब्रिटिश साम्राज्यवाद की निंदा की, फिर भी उन्होंने गांधी और उनके असहयोग आंदोलन का पूरी तरह से समर्थन या सहमति नहीं दी। उन्होंने ब्रिटिश शासन को जनता की सामाजिक "बीमारी" की समग्र "बीमारी" के लक्षण के रूप में देखा।

भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन की प्रगति में टैगोर का योगदान अतुलनीय है; टैगोर ने आमतौर पर ब्रिटिश साम्राज्यवाद की निंदा की और अपने कुछ लेखों में इसके खिलाफ आवाज उठाई। अपने लेखन में, उन्होंने भारतीय राष्ट्रवादियों के समर्थन में भी आवाज उठाई। बंगाल के विभाजन के ब्रिटिश प्रस्ताव से टैगोर नाराज थे और उन्होंने तर्क दिया कि बंगाल के विभाजन के बजाय, बंगाल के स्वयं सहायता आधारित पुनर्गठन की आवश्यकता थी।

रवींद्रनाथ टैगोर ने 1905 में बंगाल विभाजन के बाद बंगाली आबादी को एकजुट करने के लिए बांग्लार माटी बांग्लार जोल (बंगाल की मिट्टी, बंगाल का पानी) गीत लिखा। उन्होंने प्रसिद्ध 'अमर सोनार बांग्ला' भी लिखा, जिसने लोगों में राष्ट्रवाद की भावना को प्रज्वलित करने में मदद की। उन्होंने राखी उत्सव की शुरुआत की जहां हिंदू और मुस्लिम समुदायों के लोगों ने एक-दूसरे की कलाई पर रंग-बिरंगे धागे बांधे। 1911 में, बंगाल के दो हिस्सों को फिर से मिला दिया गया।

यद्यपि उन्होंने राष्ट्रवाद का समर्थन किया, टैगोर ने गांधी के असहयोग आंदोलन में स्वदेशी आंदोलन नामक तत्व का समर्थन नहीं किया, जो एक आर्थिक रणनीति थी जिसका उद्देश्य स्वदेशी के सिद्धांतों जैसे कि ब्रिटिश उत्पादों का बहिष्कार, और उत्पादन में सुधार करके भारत में अंग्रेजों को सत्ता से हटाना था। उन्होंने कई टुकड़े लिखे और राष्ट्रवाद के बारे में अपने विश्वासों और विशेष रूप से राष्ट्रवाद के उदाहरणों पर व्याख्यान दिए जो उन्होंने अपनी व्यापक यात्राओं और द्वितीय विश्व युद्ध से पहले जर्मनी में देखे गए बढ़ते राष्ट्रवाद में देखे।

राष्ट्रवाद की उनकी आलोचना एक स्वस्थ और समग्र विचारक की थी जो अनिवार्यता और एकतरफा प्रवचनों के खिलाफ बहस कर रहा था कि चैंपियन शक्ति और धन लेकिन आत्मा और विवेक नहीं, लालच लेकिन अच्छाई नहीं, रखने लेकिन देने नहीं, आत्म-उन्नति लेकिन आत्म-उन्नति नहीं- बलिदान, बनना लेकिन होना नहीं। राष्ट्रवाद की प्रकृति के बारे में अपनी नकारात्मक राय व्यक्त करने के बावजूद, टैगोर ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन की प्रशंसा करते हुए कई गीत लिखे।

जबकि टैगोर को बालगंगाधर तिलक, अरबिंदो घोष और अन्य के नेतृत्व वाले चरमपंथियों के साथ अधिक सहानुभूति थी, वे युवा पीढ़ी के तहत एक वैकल्पिक नेतृत्व की तलाश में थे। हालाँकि, वह आतंकवादी उग्रवाद के साथ सामंजस्य नहीं बिठा सके क्योंकि साम्राज्यवादी शासन की अपनी सभी तीखी आलोचनाओं के बावजूद उन्होंने कभी भी दो चीजों को मंजूरी नहीं दी- रोमांटिक दुस्साहसवाद और असहिष्णुता से पैदा हुई हिंसा।

टैगोर ने अंग्रेजों की हिंसा को भी खारिज कर दिया और 1915 में लॉर्ड हार्डिंग द्वारा उन्हें दी गई नाइटहुड की उपाधि को त्याग दिया, जिसमें अमृतसर में हिंसक नरसंहार के विरोध में अंग्रेजों ने कम से कम 1526 निहत्थे भारतीय नागरिकों को मार डाला था। टैगोर के विश्वासों और कार्यों की आधारशिला यह विचार है कि उपनिवेशवाद विरोधी केवल ब्रिटिश सभी चीजों को खारिज करके हासिल नहीं किया जा सकता है, बल्कि इसमें पश्चिमी संस्कृति के सभी बेहतरीन पहलुओं को भारतीय संस्कृति में शामिल करना चाहिए।

टैगोर द्वारा दिए गए सबसे महत्वपूर्ण विचारों में से एक यह है कि "स्वतंत्रता" का अर्थ केवल अंग्रेजों से राजनीतिक स्वतंत्रता नहीं है; सच्ची स्वतंत्रता का अर्थ है स्वयं के प्रति सच्चे और ईमानदार होने की क्षमता अन्यथा स्वायत्तता अपनी सारी कीमत खो देती है। टैगोर अनिवार्य रूप से एक सार्वभौमिक मानवतावादी थे जो मानव एकता के सार में विश्वास करते थे। उन्होंने इस सार्वभौमिकता और भारत के राष्ट्र-हुड और अपने स्वयं के भाग्य की पूर्ति के बीच कोई विरोधाभास नहीं देखा। टैगोर का शांतिनिकेतन उनके सार्वभौमिक सपने का संगम लाने का एक प्रयास था।

भारत की राष्ट्रीयता और ब्रिटिश शासन से मुक्ति के लिए टैगोर के दृष्टिकोण का मूल जोर जड़ और शाखा सामाजिक सुधार पर उनका व्यापक जोर था और भारत के समाज को होने वाली घोर असमानताओं को दूर करना था। शांति, सद्भाव और मानव जाति की आध्यात्मिक एकता की टैगोर की वैकल्पिक दृष्टि अब पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक लगती है।

भारत के पहले नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर को भारत में हमेशा याद किया जाएगा क्योंकि उनकी काव्य रचना हमारे राष्ट्रगान के रूप में हमारे दिलों और आत्माओं में गूंजती है। एक कवि, दार्शनिक, देशभक्त, और एक सामाजिक विचारक, टैगोर भारत के सबसे महान क्रांतिकारियों में से एक हैं। टैगोर ने महसूस किया कि प्रकृति ज्ञान का खजाना है और इसलिए शिक्षा एक प्राकृतिक सेटिंग में होनी चाहिए। उन्होंने प्रकृतिवाद, मानवतावाद, अंतर्राष्ट्रीयवाद और आदर्शवाद के आदर्शों का समर्थन किया।


---प्रियंका सौरभ
रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस,
कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार,

facebook - https://www.facebook.com/PriyankaSaurabh20/
twitter- https://twitter.com/pari_saurabh
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url