सशक्त मां, सशक्त विश्व!

सशक्त मां, सशक्त विश्व!

सशक्त मां, सशक्त विश्व!
अत्यंत बुरे अनुभवों में से एक जो एक बच्चा देख सकता है, वह परिवार या समाज के हाथों अपनी मां का उत्पीड़न है। चाहे वह घरेलू हिंसा, मौखिक दुर्व्यवहार, प्रतिबंध या अपने सपनों का पीछा करने के निषेध के माध्यम से हो, हमारी माताओं को कई तरह से प्रताड़ित किया जाता है।

यह न केवल स्वयं माताओं के जीवन को नष्ट कर देता है बल्कि उनके बच्चों का भी जो कम उम्र में कठोर वास्तविकताओं के साक्षी बन जाते हैं। यह उनके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को उतना ही प्रभावित करता है जितना कि यह माताओं को प्रभावित करता है। लेकिन इन घावों को भरने के लिए एक वयस्क के रूप में बच्चा जो सबसे अच्छी चीज कर सकता है, वह है खुद को और अपनी माताओं को सशक्त बनाना।

न केवल माताओं को अपनी बेटियों को नारीवादी परवरिश देनी चाहिए बल्कि बेटियों को भी अपनी मां को नारीवादी बनाना चाहिए और जिस तरह पुरुष अपने आने वाले वक्त में अपनी बेटी को आत्मनिर्भर देखना चाहता है उसी तरह उसे उसकी मां का भी साथ देना चाहिए प्रोत्साहन बढ़ाना चाहिए ।

पितृसत्तात्मक परवरिश को दूर करने में उसकी मदद करें, हमारी माताओं द्वारा प्रतिबंधों को सहन करने और आंतरिक बनाने का सबसे बड़ा कारण उनकी पितृसत्तात्मक परवरिश है। आपकी माँ शादी के बाद शिक्षा और नौकरी छोड़ना सही मान सकती है क्योंकि उसके माँ या पिता ने उसे सिखाया है। माँ को पति या ससुराल वालों द्वारा गाली देना सामान्य बात लग सकती है क्योंकि उसने देखा कि यह उसकी माँ के साथ भी होता है, जिसने चुप रहना चुना। आपकी माँ आप पर प्रतिबंध लगा सकती है क्योंकि उसकी माँ ने कहा कि बेटी के सुरक्षित जीवन को सुनिश्चित करने के लिए ये आवश्यक हैं।

लेकिन एक सशक्त बेटा या बेटी होने के नाते अपनी मां को सिखाएं कि पितृसत्तात्मक समाज द्वारा अपने ऊपर किए जा रहे उत्पीड़न के लिए एक महिला को कभी भी खुद को दोष नहीं देना चाहिए। उसे बताएं कि मानवता के मूल नियम को भंग करने, एक-दूसरे के साथ असमान व्यवहार करने और अपमान करने के लिए उत्पीड़क को दोषी ठहराया जाना चाहिए और दंडित किया जाना चाहिए। उसे लैंगिक समानता के बारे में शिक्षित करें ताकि वह समझ सके कि उसके लिए गरिमा के साथ जीवन जीना क्यों महत्वपूर्ण है!

घरेलू हिंसा के खिलाफ आवाज उठाने के लिए उसे समर्थन और प्रोत्साहित करें, दुर्भाग्य से, हम में से कुछ ऐसे परिवारों से हैं जहां घरेलू हिंसा और माता-पिता के बीच मौखिक दुर्व्यवहार एक रोजमर्रा की वास्तविकता है। हम इसके लिए जागते हैं और दिन भर उस दर्द के साथ सत्ता के लिए संघर्ष करते हैं जो हमारे दिल और दिमाग में हिंसा और दुर्व्यवहार का कारण बनता है। लेकिन इन घावों और हमारी माताओं के घावों को ठीक करने का एकमात्र तरीका उनके साथ खड़ा होना और उनका समर्थन करना है। हम सभी जानते हैं कि घरेलू हिंसा एक दंडनीय अपराध है और जागरूक नागरिकों के रूप में, हमें उत्पीड़कों को रोकने और उनके खिलाफ आवाज उठाने से नहीं शर्माना चाहिए, भले ही हम उनसे प्यार करते हों। हमें अपनी माताओं को उनके कानूनी अधिकारों के बारे में प्रोत्साहित करने और शिक्षित करने की आवश्यकता है और जब वे उनका प्रयोग करती हैं तो उनके साथ खड़े होते हैं।

अगर वह तलाक चाहती है तो उसका समर्थन करें, इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि आज भी हमारे समाज में तलाक एक टैबू बना हुआ है। महिलाओं को ऐसी दुनिया में जाने के बजाय शादी के भीतर होने वाले सभी अन्याय और समस्याओं को सहन करना सिखाया जाता है जहां अलग-अलग महिलाओं का कोई सम्मान नहीं होता है। ऐसे में अगर आपकी मां को वैवाहिक जीवन छोड़ने की जरूरत महसूस होती है तो उनकी स्थिति को समझें और उनका साथ दें। आप एकमात्र व्यक्ति हो सकते हैं जिससे वह सहायता और समर्थन मांग सकती है। इसलिए अपनी मां के लिए अपने प्यार को सामाजिक पूर्वाग्रहों से प्रभावित न होने दें, जो हमेशा एक असफल विवाह के लिए महिलाओं को दोषी ठहराते हैं।

यह सबसे अच्छा होगा यदि आप वह हैं जो अपनी माँ को गरिमा के साथ एक नया जीवन शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

जब भी संभव हो उसकी आर्थिक मदद करें, हमारी अधिकांश माताएँ गृहिणी हो सकती हैं जिनके पास वित्तीय शक्ति नहीं है जिसके बिना एक व्यक्ति हमारे समाज में कभी भी सम्मान और समानता अर्जित नहीं कर सकता है। आज भी, हमारी माताओं को एक-एक पैसे के लिए अपने पतियों पर निर्भर रहना पड़ सकता है, जबकि पति अपनी पत्नी को अपने बैंक बैलेंस की आसान पहुँच की अनुमति देने के लिए बहुत गर्व और नियंत्रण में हो सकता है। इसलिए सशक्त और कमाई करने वाले वयस्कों के रूप में, अपनी माताओं की आर्थिक मदद करें और उसे आर्थिक रूप से सशक्त और शिक्षित बनने में भी मदद करें ताकि उसे अपने पति से उधार लिए गए हर पैसे के लिए विनम्र और जवाबदेह न बनना पड़े।

उसे उस शिक्षा, व्यवसाय या नौकरी को फिर से शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करें जिसे उसने छोड़ दिया था, एक बार शादी हो जाने या मां बनने के बाद माताओं में अपनी शिक्षा या नौकरी छोड़ देना आम बात है। उन्हें अपना समय पति और बच्चों को देना पड़ता था जबकि उनकी शिक्षा या नौकरी को कभी भी महत्वपूर्ण नहीं माना जाता था। लेकिन सशक्त बेटों और बेटियों के रूप में, अपनी माताओं को फिर से विश्वविद्यालय में दाखिला लेने और उनकी शिक्षा को फिर से शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करें। यह कभी न सोचें कि फिर से शुरू करने में बहुत देर हो चुकी है। समाज ने इस बात के पर्याप्त उदाहरण दिए हैं कि कैसे माताओं ने अपनी पीएचडी पूरी की है या कम उम्र में विभिन्न क्षेत्रों में कामकाजी महिलाओं के रूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। हां, इस फैसले को कई विरोधों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन क्या आपकी मां के सशक्तिकरण और खुशी से ज्यादा कुछ तर्क मायने रखते हैं?
माँ बनना एक कठिन काम है चाहे आप कहीं भी रहती हों। परिवार का पालन-पोषण करने से लेकर व्यवसाय चलाने या खेत चलाने तक, दुनिया भर की माताएँ कई ज़िम्मेदारियाँ निभाती हैं। वे गरीबी के प्रभावों को महसूस करने वाले पहले लोगों में भी हैं। महिलाओं और पुरुषों के बीच गरीबी की खाई विशेष रूप से 25 और 34 की उम्र के बीच स्पष्ट होती है, क्योंकि कई महिलाएं चाइल्डकैअर के असमान बोझ के साथ भुगतान किए गए काम को संतुलित करने का प्रयास करती हैं। दुनिया भर में, इस आयु वर्ग के हर 100 पुरुष जो गरीब हैं, उनमें 122 महिलाएं हैं।


मां अपने बच्चों और अपने समुदायों के लिए एक बेहतर भविष्य प्रदान करने की कोशिश करते हुए भारी चुनौतियों का सामना करती हैं। महिलाओं के अधिकारों के सवाल ने हमेशा गहरे विवाद को जन्म दिया है। जबकि कुछ परंपरावादियों का दावा है कि महिलाओं को अपने घरों और बच्चों के रखरखाव पर ध्यान देना चाहिए, अधिक उदारवादी लोगों ने दावा किया है कि महिलाओं को पुरुषों के समान अधिकार होने चाहिए।

सबसे पहले, यह मानना ​​गलत है कि एक महिला के पास नौकरी नहीं हो सकती है और वह अपने बच्चों को प्रभावी ढंग से नहीं उठा सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अंशकालिक और ऑनलाइन काम स्पष्ट रूप से महिलाओं को अपने बच्चों की देखभाल के लिए समय और स्थान देता है। उदाहरण के लिए, ऑर्गनाइजेशन फॉर चाइल्ड केयर ने पाया कि जिन माताओं ने पार्ट टाइम या ऑनलाइन काम किया है, वे अपने बच्चों (स्कूल के घंटों के बाद) के साथ गृहिणियों के रूप में ज्यादा समय बिताती हैं। इसलिए, यह दावा करना असंगत है - जैसा कि परंपरावादी करते हैं - कि करियर होने से एक माँ की अपने बच्चों की देखभाल करने की क्षमता से समझौता होता है।

दूसरे, काम करने वाली माताओं को भी अपने बच्चों की शिक्षा और व्यक्तिगत विकास में अधिक निवेश करने का साधन प्राप्त होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि राजस्व का एक अतिरिक्त स्रोत माता-पिता को अपने बच्चों को निजी स्कूलों और अतिरिक्त-भित्ति कक्षाओं में भेजने में सक्षम बनाता है। उदाहरण के लिए, हार्वर्ड के एक अध्ययन में पाया गया कि यदि माता-पिता दोनों के पास वित्तीय आय के अलग-अलग स्रोत थे, तो माता-पिता के इसमें निवेश करने की संभावना 50% अधिक थी। इसलिए यह स्पष्ट है कि एक कामकाजी माँ होने के नाते, अच्छे पालन-पोषण में बाधा के बजाय सुविधा हो सकती है।

निष्कर्ष रूप में, इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि महिलाएं नौकरी कर सकती हैं और अच्छी मां बन सकती हैं। इस दृष्टि से देखा जाए तो यह स्पष्ट है कि परम्परावादी दृष्टिकोण काफी हद तक निराधार है! गरीबी के मुद्दों से निपटना महिलाओं और माताओं के सशक्तिकरण से बहुत जुड़ा हुआ है; यह उन्हें स्वास्थ्य और शिक्षा के मुद्दों के लिए पर्याप्त समर्थन प्राप्त कराएगा, साथ ही उनकी आर्थिक स्वायत्तता की उपलब्धि के लिए, और इस प्रकार उन्हें अपने परिवार को विकसित करने में मदद मिलेगी! इसलिए, गरीबी उन्मूलन के लिए किसी भी रणनीति और नीति-निर्माण के केंद्र में माताओं को होना चाहिए। माताओं पर ध्यान केंद्रित करने से गरीबी के अंतर-पीढ़ी के चक्र को तोड़ने की क्षमता है।

नजरअंदाज ना करें एक दूसरे के घाव,
लाए समाज में एक नया बदलाव,
चलो सही सोच से हो जाए महान,
सशक्त मां तो सशक्त पूरा जहान!!

डॉ. माध्वी बोरसे

विकासवादी लेखिका !
राजस्थान! (रावतभाटा)
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url