टालने,बहानेबाजी, और विलम्बता से हो जाए परे!

 टालने,बहानेबाजी, और विलम्बता से हो जाए परे!

डॉ. माध्वी बोरसे!
डॉ. माध्वी बोरसे!

समय नष्ट करता रहे, समय सबसे मूल्यवान,
जीवन मुश्किल हो तभी, मिले न फिर आराम ,
जीवन में यदि चाहिए, सुख सुविधा सम्मान,
सारे आलस त्यागकर, करे समय पर काम!


विलंब करने को सबसे बड़ी बाधाओं में से एक कहा जाता है जो लोगों को अपने लक्ष्य तक पहुंचने से रोकता है।

यह मानव स्वभाव है कि कड़ी मेहनत करने और एक कार्यक्रम का पालन करने के बजाय आराम करना और कुछ मजेदार करना चाहता है।  एक बार जब आप टालमटोल करने की आदत डाल लेते हैं तो खुद को इससे बाहर निकालना मुश्किल होता है।  इस बुरी आदत को छुड़ाने में काफी मेहनत लगती है। जब शिथिलता की बात आती है तो अनुभव से हर एक को महसूस होता है। अक्सर कई बार मैं खुद को पीछे छूटता हुआ पाना और फिर आखिरी मिनट के आसपास जबरदस्ती दौड़ने के लिए, आगामी प्रदर्शन के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ पैर आगे बढ़ाने की कोशिश करना ।  

विलंब को दूर करने के लिए निम्न युक्तियाँ है, शिथिलता को एक बुरी आदत की तरह समझो।

कहा जाता है कि एक बुरी आदत को तोड़ने में 21 दिन लगते हैं।  यह मानते हुए कि हम सुख की तलाश और आराम करने के लिए पैदा हुए हैं, हमें हर दिन शिथिलता के खिलाफ लड़ना चाहिए! जागरूकता प्रमुख है।  शिथिलता को तोड़ने के लिए, हमें हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इन पुरानी आदतों की ओर लौटना आसान है।  चूंकि हमारे पास विलंब करने की प्रवृत्ति है, हमें हमेशा पता है कि यह वहां हो सकता है। विलंब में समय का एक घटक होता है। यह हमारे समय को लूट सकता है और हमारे जीवन में अराजकता पैदा कर सकता है जो अनावश्यक है।  संक्षेप में हमें अपने समय का बेहतर प्रबंधन करने की आवश्यकता है।  बदले में यह हमें उन भावनाओं को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद करेगा जिन्हें अक्सर समीकरण का हिस्सा बनने की आवश्यकता नहीं होती है! हमारे समय को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने की कुंजी एक कैलेंडर रखता है। 

जितनी अधिक हम इस बात से अवगत हे कि विलंब हमारे समय और भावनाओं को कैसे परेशान कर रहा है, हमें हमारे जीवन पर अपने लक्ष्य को प्राप्त करना उतना ही आसान है।

अपने दृष्टिकोण को समायोजित करें। हमें अपनी नकारात्मक सोच को बदलने के साथ शुरुआत करनी चाहिए ।  हम अक्सर उदासी के साथ बिस्तर से बाहर की भूमिका नहीं करते लेकिन सकारात्मकता को एक पायदान ऊपर करने से हमेशा किसी भी स्थिति में सुधार होता है।

जिन चीजों में आप विलंब करते हैं, उनके बारे में अपना दृष्टिकोण बदलने से उनके साथ आपके संबंधों में नाटकीय रूप से सुधार हो सकता है।  यदि आप घटनाओं से सकारात्मक तरीके से संबंधित हो सकते हैं, तो आपके विलंब होने की संभावना कम है।  यदि आप काम में विलंब करते हैं, तो अपनी नौकरी या कार्यस्थल के बारे में अपना दृष्टिकोण बदलें।  प्रत्येक सुबह की शुरुआत यह पुष्टि करते हुए करें कि आप अपने कार्यस्थल, काम के साथियों और काम के माहौल से प्यार करते हैं।  उन तरीकों की तलाश करें जिनसे आप अपनी नौकरी के विवरण में कदम बढ़ा सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं।

अपने जीवन और दैनिक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए दूसरों की प्रतीक्षा न करें।  यदि यह पता चलता है कि आप वास्तव में अपनी नौकरी या कार्यस्थल को पसंद नहीं करते हैं और इसे सुधार नहीं सकते हैं, तो शायद यह एक नई नौकरी खोजने का समय है।  कैसे एक नया रोमांच या शौक खोजने के बारे में जो आपकी शिथिलता को बुझा दे?

 यदि आप कुछ लोगों के साथ समय बिताने में विलंब करते हैं, तो बुद्धिमानी से उनके साथ बिताने वाले समय का बजट बनाएं।  माहौल बदलने के लिए अपनी पसंदीदा कॉफी शॉप या आरामदेह स्पा में मिलने का प्रयास करें।  आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं, इसका मार्गदर्शन और निर्देशन कर सकते हैं।

 विलंब को अक्सर किसी न किसी तरह से नापसंद या असहजता के दृष्टिकोण से जोड़ा जाता है।  अगर हम इसकी पहचान कर लें तो इसे खत्म कर सकते हैं।  खोजें कि आपके दृष्टिकोण में सुधार की आवश्यकता कहां है और आप पाएंगे कि आप विलंब क्यों करते हैं।

 समय के पाबंद होने पर ध्यान दें।

 यदि आप हमेशा देर से दौड़ते हैं और समय पर कभी नहीं आते हैं, तो मूल्यांकन करना शुरू करें कि यह आपके जीवन में अन्य लोगों को कैसे प्रभावित करता है।  क्या उन्हें आपके लिए किसी और को चुनना होगा?  क्या आपकी लापरवाही के कारण प्रोजेक्ट में देरी हो रही है?  15 मिनट देरी से आने के कारण क्या आप हमेशा उतावले महसूस करते हैं?

विलंब आपकी दुनिया को उन सभी के साथ उल्टा कर सकता है जिसमें आप शामिल हैं।  समय की पाबंदी की कमी को चरित्र दोष के रूप में देखा और देखा जा सकता है।  समय की पाबंदी के बारे में आपके बॉस द्वारा आपको लिखे जाने की प्रतीक्षा न करें।

10 मिनट पहले अपना अलार्म सेट करके प्रारंभ करें।  इसके परिणामस्वरूप समय की पाबंदी होती है, जो हमेशा लक्ष्य होता है।  अगर आपको आने वाले अपॉइंटमेंट या मीटिंग के लिए रिमाइंडर चाहिए, तो अपने स्मार्ट फ़ोन पर अलार्म सेट करें।  लोगों से अपने समय के लिए आपको जवाबदेह ठहराने में मदद करने के लिए कहें।  समय की पाबंदी में एक साधारण बदलाव आपके पूरे जीवन को प्रभावित कर सकता है।

जल्दी शुरू करने और खत्म करने का लक्ष्य निर्धारित करें। यदि आप ऐसे इंसान हैं जो किसी परियोजना को पूरा करने के लिए आखिरी मिनट तक प्रतीक्षा करते हैं, तो इस बार थोड़ा जल्दी शुरू करने का प्रयास करें।  आखिरी मिनट तक इंतजार क्यों करें?

जब आप किसी प्रोजेक्ट के लिए प्रतिबद्ध हों, तो उसे कम से कम 24 घंटे पहले पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हों।  यदि आपके पास तैयारी के लिए एक महीना है, तो इसे एक सप्ताह पहले कैसे पूरा किया जाए ? अपनी समय सीमा जल्दी निर्धारित करें।  यह एक सप्ताह पहले कैलेंडर पर समय सीमा डालने में मदद करता है।  यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपके पास सब कुछ व्यवस्थित करने के लिए एक सप्ताह का समय हो सकता है।

आपको प्रोत्साहित किया जाएगा जब आपको पता चलेगा कि जल्दी शुरू करने से आप कितनी भावनात्मक ऊर्जा बचाते हैं।  एक अतिरिक्त बोनस यह है कि सकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा में आपके दीर्घकालिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण घटक होते हैं।

सफलता के लिए खुद को स्थापित करें।अपनी पहचान को विलंब करने वाले व्यक्ति से समय पर सफलता प्राप्त करने वाले व्यक्ति में बदलें।  आप अपने बारे में कैसे सोचते हैं यह समस्या का हिस्सा है।  यदि आप एक ज्ञात विलंबकर्ता हैं, तो अपने आप को एक पूरी नई रोशनी में देखना शुरू करें, यह विश्वास करते हुए कि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो चीजों को समय पर पूरा करते हैं।

अपने आप को समय पर या शायद जल्दी दिखाने के लिए प्रेरित करें।  असफलता के नजरिए को अपने रास्ते में आने देना बंद करें।  अगर आपको कुछ पसंद नहीं है और यह आपको विलंबित कर रहा है, तो समस्या की पहचान करें और फिर उसे ठीक करें।  यदि आप इसे ठीक नहीं कर सकते हैं, तो इससे पहले कि यह आपकी पहचान का स्थायी हिस्सा बन जाए और लोग आपको कैसे देखते हैं, इसे बदल दें।

विलंब करने के लिए स्वस्थ स्थान बनाएं। विलंब हमेशा एक बुरी बात नहीं है।  हमें आराम करने, पार्क में घूमने, झपकी लेने या कभी-कभी कुछ न करने की आवश्यकता होती है। तनाव से राहत के लिए यह बहुत अच्छा है यह हमारे पेशेवर जीवन में बाधा नहीं डाल रहा है।  उपलब्धि हासिल करने वालों में से कुछ को विलंब करने के लिए अलग समय निर्धारित करने की आवश्यकता होती है।

यदि आप उद्देश्यपूर्ण और व्यक्तिगत विलंब के लिए समय देते हैं, तो यह आपको नियंत्रित नहीं करता है।  इसके बजाय, आप इसे नियंत्रित करते हैं और इसे अपने जीवन में रहने की अनुमति देते हैं जहां आप इसे चाहते हैं।

विलंब को एक उपद्रव नहीं होना चाहिए।  आप इसे सफलता की ओर ले जाने के लिए एक उपकरण में बदल सकते हैं। तो विलंब कैसा, आज से अभी से इसे अपने जीवन में उतारे!

इंसाफ में इतना विलंब ना हो,
कि वह नाइंसाफी लगने लगे,
समय पर सर्व कार्य स्तंभ हो,
सकारात्मक ऊर्जा ही मन में जगे!!

डॉ. माध्वी बोरसे!
विकासवादी लेखिका !
राजस्थान! (रावतभाटा)

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url