भारत और शिंजो आबे| india and shinzo Abe

 भारत और शिंजो आबे


(आबे प्रत्येक माध्यम से भारत के साथ खड़े थे। डोकलाम संकट और मौजूदा गतिरोध के दौरान जापान ने यथास्थिति को बदलने के लिए चीन के खिलाफ बयान दिए। 2021 में, भारत सरकार ने श्री आबे को देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया।)

-सत्यवान 'सौरभ'

संसदीय चुनाव के लिए एक अभियान कार्यक्रम के दौरान एक हमलावर द्वारा गोली मारे जाने के बाद शुक्रवार को आबे के असामयिक निधन ने एक ऐसे नेता के करियर पर पर्दा डाल दिया, जिसने जापानी राजनीति और कूटनीति को फिर से परिभाषित किया। अपने 2013 के भाषण में, उन्होंने तीन विदेश नीति प्राथमिकताओं को रेखांकित किया। पहला वह चाहते थे कि जापान "वैश्विक कॉमन्स का संरक्षक" बनने के लिए कदम बढ़ाए। दूसरी देश के युद्ध के बाद के संविधान का संशोधन और तीसरा रूस के साथ शांति संधि। 2021 में, भारत सरकार ने श्री आबे को देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया।

जापान को भारत के आर्थिक परिवर्तन में एक प्रमुख भागीदार के रूप में माना जाता है। हाल के दिनों में, भारत-जापान संबंध महान सार और उद्देश्य की साझेदारी में बदल गया है। भारत के बड़े और बढ़ते बाजार और इसके संसाधनों, विशेष रूप से मानव संसाधनों सहित कई कारणों से भारत में जापान की रुचि बढ़ रही है। भारत के भीतर जापान भारत को ओडीए (आधिकारिक विकास सहायता) के रूप में एक प्रमुख वित्तीय दाता रहा है। यह भारत की मेगा बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए उच्च स्तर की रुचि और समर्थन बनाए रखना जारी रखता है जैसे: दिल्ली-मुंबई फ्रेट कॉरिडोर, दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गलियारा, चेन्नई-बैंगलोर औद्योगिक गलियारा, अहमदाबाद-मुंबई हाई स्पीड रेल जैसे बड़े -बड़े प्रोजेक्ट्स।

भारत के बाहर एशिया-अफ्रीका ग्रोथ कॉरिडोर (एएजीआर) 2017 में घोषित किया गया। बांग्लादेश, म्यांमार और श्रीलंका जैसे कुछ तीसरे देशों और अफ्रीका में भी संयुक्त परियोजनाओं को संयुक्त रूप से आगे बढ़ाया जा रहा है। चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक रणनीतिक वार्ता है। मालाबार अभ्यास भारत, जापान और अमेरिका द्वारा निरंतर आधार पर किया जाता रहा है। रक्षा और विदेश मंत्री स्तर पर 2+2 संवाद किये जा रहें हैं।


 भारत जिन देशों को निर्यात करता है, उनकी सूची में जापान शीर्ष 25 देशों की सूची में 18वें स्थान पर है। भारत में आयात करने वाले देशों की सूची में जापान 12वें स्थान पर है। वित्त वर्ष 2018 में जापान को भारत का निर्यात मूल्य के लिहाज से वित्त वर्ष 2015 की तुलना में कम था। भाषा बाधाओं, उच्च गुणवत्ता और सेवा मानकों के परिणामस्वरूप भारत जापानी बाजार में प्रवेश करने के लिए संघर्ष कर रहा है। उभयचर यूएस -2 विमानों की खरीद के लिए बातचीत वर्षों से चली आ रही है। भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में जाने की इच्छा, जहां जापान ने विकास के लिए एक महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता की है, कभी पूरी नहीं हुई। अहमदाबाद से मुंबई के लिए जापानी बुलेट ट्रेन, भूमि अधिग्रहण और अन्य मुद्दों के कारण बाद में देरी से चल रही है

इंडो-पैसिफिक में नेता के रूप में जापान ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में नियम आधारित व्यवस्था में एक नेता के रूप में जापान का नेतृत्व किया, श्री आबे इंडो-पैसिफिक में नियम-आधारित आदेश को लोकप्रिय बनाने वाले पहले लोगों में से थे। वह चाहते थे कि जापान तेजी से प्रतिस्पर्धी समुद्री क्षेत्र में "वैश्विक कॉमन्स का संरक्षक" बनने के लिए कदम उठाए, और एस, भारत, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया जैसे "समान विचारधारा वाले लोकतंत्रों" के साथ मिलकर काम करे। उन्होंने विशेष रूप से एशिया में बढ़ते चीनी प्रभाव के बीच अधिक सुरक्षा जिम्मेदारियां ग्रहण कीं। इस स्टैंड ने उन्हें अक्सर सी चीन के क्रॉस हेयर में ला दिया। श्री आबे भी चाहते थे कि जापान क्षेत्रीय व्यापार में अग्रणी बने।

सशस्त्र बलों के लिए कानूनों में संशोधन के लिए संविधान के अनुच्छेद 9 को बदलने में विफल रहे, उनकी निगरानी में, जापान ने उन कानूनों में संशोधन किया जो अपने सशस्त्र बलों को विदेशों में तैनात करने की अनुमति देंगे और सेना ने पहली बार विदेशी धरती पर अभ्यास में भाग लिया। उन्होंने यूएस-जापान गठबंधन को काफी मजबूत किया, और उसके आधार पर, उन्होंने एस, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया [क्वाड] द्वारा क्षेत्रीय सुरक्षा सहयोग के लिए एक आधार स्थापित किया। ट्रांस-पैसिफिक-पार्टनरशिप ट्रेड डील को अंजाम दिया, जिसे चीन के आर्थिक काउंटर के रूप में देखा गया। आबे प्रशासन यू.एस. के बिना भी टीपीपी स्थापित करने में कामयाब रहा, जिससे एशिया प्रशांत क्षेत्र को किसी तरह मुक्त व्यापार की गति बनाए रखने में मदद मिली।

 आबे ने दक्षिण चीन सागर से स्वेज और अफ्रीका के पूर्वी तट तक फैले विशाल इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में साझा नेतृत्व के लिए एक संकीर्ण वित्तीय सहायता प्रतिमान से दूर जापान-भारत संबंधों को आगे बढ़ाया। भारत और जापान द्विपक्षीय संबंधों को "विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी" में अपग्रेड करने पर सहमत हुए - समुद्री सुरक्षा के लिए नागरिक परमाणु ऊर्जा,गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे के लिए बुलेट ट्रेन, इंडो-पैसिफिक रणनीति के लिए एक्ट ईस्ट पॉलिसी, आबे भारत के लिए एक मूल्यवान जी -7 नेता थे, जो रणनीतिक, आर्थिक और राजनीतिक वितरण पर ध्यान केंद्रित करते थे, और भारत के घरेलू विकास से विचलित नहीं होते थे।

 आबे के कार्यकाल के दौरान, भारत और जापान इंडो-पैसिफिक आर्किटेक्चर में करीब आ गए। आबे ने अपने 2007 के भाषण में "दो समुद्रों के संगम" के अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट किया था जब क्वाड का गठन किया गया था। 2015 में आबे की यात्रा के दौरान, भारत ने शिंकानसेन प्रणाली (बुलेट ट्रेन) शुरू करने का फैसला किया। आबे के नेतृत्व में, भारत और जापान ने एक्ट ईस्ट फोरम का भी गठन किया और पूर्वोत्तर में परियोजनाओं में लगे हुए हैं, जिन पर चीन की नजर है। दोनों देशों ने बीजिंग के प्रभाव का मुकाबला करने के लिए मालदीव और श्रीलंका में संयुक्त परियोजनाओं की भी योजना बनाई।

भारत और जापान असैन्य परमाणु समझौते को समाप्त करने में सक्षम थे, जिसे जापान की परमाणु संवेदनशीलता और भारत द्वारा अप्रसार संधि पर हस्ताक्षर करने से इनकार करने के कारण असंभव माना जाता था, केवल श्री आबे की अपनी संसद के साथ दृढ़ता के कारण। जबकि सुरक्षा समझौता 2008 से था, अबे के तहत, दोनों पक्षों ने एक विदेशी और रक्षा मंत्रियों की बैठक (2 + 2) करने का फैसला किया, और अधिग्रहण और क्रॉस-सर्विसिंग समझौते पर बातचीत शुरू की । 2019 में, पहली विदेश और रक्षा मंत्रियों की बैठक नई दिल्ली में हुई थी। 2015 में रक्षा उपकरण और प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण के लिए एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए थे, जो युद्ध के बाद जापान के लिए एक असामान्य समझौता था।

2013 से, भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच चार सार्वजनिक रूप से ज्ञात सीमा गतिरोध हैं, और आबे उनमें से प्रत्येक के माध्यम से भारत के साथ खड़े थे। डोकलाम संकट और मौजूदा गतिरोध के दौरान जापान ने यथास्थिति को बदलने के लिए चीन के खिलाफ बयान दिए। इंडो पैसिफिक एक रणनीतिक स्थान है जो भारत और अन्य सभी हितधारकों के लिए कई चुनौतियां और अवसर प्रदान करता है। भारत ने जापान के साथ-साथ मालदीव जैसे कई द्वीपीय देशों में रणनीतिक रूप से निवेश किया है। भारत-प्रशांत क्षेत्र में भारत के हितों के कार्यान्वयन के लिए उपयुक्त कूटनीतिक पैंतरेबाज़ी और आर्थिक और सैन्य दावा एक बहुध्रुवीय विश्व व्यवस्था के लिए एक बिल्डिंग ब्लॉक के रूप में अंतरिक्ष का लाभ उठाने के साथ-साथ जापान एक महत्वपूर्ण स्तंभ है।

भारत को चिकित्सा उपकरणों और अस्पतालों जैसे क्षेत्रों में जापान की ताकत का लाभ उठाना चाहिए और भारत और जापान को एक नियम-आधारित और समावेशी विश्व व्यवस्था के लिए मिलकर काम करने का प्रयास करना चाहिए। स्वच्छ ऊर्जा साझेदारी भारत में विनिर्माण को प्रोत्साहित करेगी, इन क्षेत्रों में लचीला और भरोसेमंद आपूर्ति श्रृंखलाओं के निर्माण के साथ-साथ अनुसंधान एवं विकास में सहयोग को बढ़ावा देगी।

रिसर्च स्कॉलर, कवि,स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार, आकाशवाणी एवं टीवी पेनालिस्ट,

333, परी वाटिका, कौशल्या भवन, बड़वा (सिवानी) भिवानी, हरियाणा – 127045

facebook - https://www.facebook.com/saty.verma333

twitter- https://twitter.com/SatyawanSaurabh 

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url