22 सितंबर - रोज डे (कैंसर रोगियों का कल्याण)

22 सितंबर - रोज डे (कैंसर रोगियों का कल्याण)


भारत में कैंसर के बढ़ते मामले, समाज के स्वास्थ्य पर बोझ

लोगों को अपने खान-पान के प्रति सचेत रहना चाहिए और किसी न किसी प्रकार का व्यायाम नियमित रूप से करना चाहिए। इसमें योग अहम भूमिका निभाता है। मरीजों को लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए और नियमित जांच करानी चाहिए। प्रदूषण नियंत्रण तंत्र का तत्काल आधार पर पालन किया जाना चाहिए। कैंसर को रोकने के लिए सक्रिय कदम उठाना महत्वपूर्ण है। सरकार को कैंसर की दवाओं की कीमतों को सीमित करना चाहिए क्योंकि ये बहुत महंगी हैं। अंत में, आहार में परिवर्तन कैंसर की रोकथाम में एक बड़ा बदलाव ला सकता है। सामुदायिक भागीदारी के साथ कारणों और लक्षणों के बारे में जागरूकता समय की आवश्यकता है।

-डॉ सत्यवान सौरभ

कैंसर के बढ़ते मामले हमारे समाज के स्वास्थ्य को खराब कर रहे हैं क्योंकि यह भारत में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक बन गया है। भारत में हृदय रोग के बाद कैंसर मृत्यु का दूसरा सबसे आम कारण है। औसतन 1,800 से अधिक भारतीय प्रतिदिन कैंसर से मर रहे हैं। कैंसर के नए मामलों के साथ इसके 2025 तक 25% बढ़ने का अनुमान है, कैंसर धीरे-धीरे एक बड़ा हत्यारा बनता जा रहा है। भारत में कैंसर के कारणों को देखने और कैंसर की बढ़ती घटनाओं को रोकने के लिए कुछ उपायों की आवश्यकता है। भारत ने कई दशकों में कैंसर के मामलों में लगातार वृद्धि देखी है। 2017 की एक रिपोर्ट से पता चला है कि 1990 और 2016 के बीच, भारत में कैंसर का बोझ 2.6 गुना बढ़ गया और समय के साथ कैंसर से होने वाली मौतें दोगुनी हो गईं। इनमें से लगभग दो-तिहाई कैंसर के मामले अपने अंतिम चरण में हैं। पुरुषों में फेफड़े का कैंसर, मुंह का कैंसर, पेट का कैंसर आम है जबकि महिलाओं में स्तन, सर्वाइकल, ओवरी और गॉल ब्लैडर का कैंसर आम है। विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण पर संसदीय स्थायी समिति की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय कैंसर रोगियों में "उच्च-स्तरीय" मानव विकास सूचकांक वाले देशों की तुलना में 20% अधिक कैंसर मृत्यु दर है। पैनल ने यह भी कहा है कि भारत का कैंसर देखभाल ढांचा "बेहद अपर्याप्त" है और अधिकांश रोगियों को इलाज के लिए "हजारों किलोमीटर" की यात्रा करने के लिए मजबूर करता है।

कैंसर रोगों का एक समूह है जिसमें शरीर के अंगों पर आक्रमण करने या फैलने की क्षमता के साथ असामान्य कोशिका वृद्धि होती है। संभावित संकेतों और लक्षणों में गांठ, असामान्य रक्तस्राव, लंबे समय तक खांसी, अस्पष्टीकृत वजन बढ़ना शामिल हैं। हालांकि ये लक्षण कैंसर का संकेत देते हैं, लेकिन ये अन्य कारणों से भी हो सकते हैं। 100 से अधिक प्रकार के कैंसर मनुष्यों को प्रभावित करते हैं। तंबाकू के सेवन से लगभग 22% से 25% कैंसर से होने वाली मौतों का कारण है। कैंसर से होने वाली 10% मौतों का कारण मोटापा, खराब आहार, शारीरिक गतिविधि की कमी या अत्यधिक शराब का सेवन है। अन्य कारकों में कुछ संक्रमण शामिल हैं जैसे आयनकारी विकिरण और पर्यावरण प्रदूषकों के संपर्क में आना। विकासशील देशों में, 15% कैंसर हेलिकोबैक्टर पाइलोरी, हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी, मानव पेपिलोमावायरस संक्रमण, एपस्टीन-बार वायरस और मानव इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस (एचआईवी) जैसे संक्रमणों के कारण होते हैं। आमतौर पर, कैंसर विकसित होने से पहले कई आनुवंशिक परिवर्तन होते हैं। ज़रूरी है। लगभग 5-10% कैंसर किसी व्यक्ति के माता-पिता से वंशानुगत आनुवंशिक दोषों के कारण होते हैं। कैंसर के शुरुआती लक्षणों का पता चलने के बाद, आमतौर पर मेडिकल इमेजिंग द्वारा इसकी जांच की जाती है और बायोप्सी द्वारा इसकी पुष्टि की जाती है।

ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में शराब पीना, धूम्रपान और तंबाकू का सेवन भारत में पुरुषों में कैंसर का एक प्रमुख कारण है। इसके अलावा, निष्क्रिय धूम्रपान दूसरों के स्वास्थ्य को खतरे में डालता है, खासकर बच्चों और महिलाओं के लिए। धूम्रपान के रूप में तम्बाकू का प्रयोग भारतीय समाज में काफी प्रचलित है। कृषि में उर्वरकों का अंधाधुंध प्रयोग कैंसर के कारणों में से एक है। पंजाब से राजस्थान में बड़ी संख्या में ऐसे कैंसर रोगी होते हैं। उर्वरक विशेष रूप से खतरे में डालते हैं और गर्भवती महिलाओं में कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं। बदलती जीवनशैली और व्यस्त जीवनशैली के साथ शारीरिक व्यायाम के लिए समय न होने के साथ-साथ अस्वास्थ्यकर भोजन जैसे पिज्जा, बर्गर मोटापे का कारण बनते हैं जो कैंसर के लिए रास्ता आसान बनाते हैं। बड़ी मात्रा में लाल मिर्च का सेवन, बहुत अधिक तापमान पर भोजन और शराब का सेवन भारत में पेट के कैंसर के मुख्य जोखिम कारक हैं। पर्यावरण में बढ़ता प्रदूषण और हानिकारक रसायन एक अड़चन के रूप में कार्य करते हैं और इससे कैंसर, विशेषकर फेफड़ों के कैंसर का खतरा बढ़ गया है। अस्पतालों की अनुपलब्धता और खराब निदान उपकरण कैंसर को उच्च चरणों में फैलते हैं जहां इसका इलाज करना मुश्किल हो जाता है। स्क्रीनिंग के स्थापित लाभों के बावजूद, भारत में महिलाओं के लिए कवरेज कम है। जेब से अधिक खर्च इलाज को वहनीय नहीं बनाता है। सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा अपर्याप्त है इसलिए लोग इलाज के लिए निजी अस्पतालों में जाते हैं। एक अनुमान के मुताबिक भारत में एक करोड़ मरीजों पर सिर्फ 2,000 कैंसर विशेषज्ञ हैं। इसके अलावा, कैंसर अनुसंधान का समर्थन करने के लिए बुनियादी ढांचे को अभी लंबा सफर तय करना है।


राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग और स्ट्रोक(एनपीसीडीसीएस) की रोकथाम और नियंत्रण के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम लागू किया जा रहा है। प्राथमिक घटकों में कैंसर की रोकथाम के लिए जागरूकता पैदा करना, जांच करना, जल्दी पता लगाना और इलाज के लिए उपयुक्त संस्थान को रेफर करना शामिल है। प्रत्येक राज्य में अलग-अलग इकाइयां स्थापित करने के प्राथमिक उद्देश्य से 'टर्शियरी केयर फॉर कैंसर' योजना शुरू की गई थी। तंबाकू के सेवन के खतरनाक प्रभावों के बारे में जागरूकता पैदा करने, तंबाकू उत्पादों की मांग और आपूर्ति को कम करने के लिए राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम शुरू किया गया है। कैंसर के इलाज की वित्तीय मांगों को पूरा करने के लिए राष्ट्रीय आरोग्य निधि (आरएएन) शुरू की गई स्तन कैंसर के रोगियों के लिए हाल ही में एक दवा की खोज जीवन अवधि बढ़ाने में सक्षम होगी। कीमोथेरेपी पर दवा का एक फायदा है और मानक उपचार की तुलना में इसके कम दुष्प्रभाव हो सकते हैं। स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र को वित्तीय सहायता बढ़ाने की आवश्यकता है। सरकार को युवाओं में धूम्रपान और शराब पीने की आदत को हतोत्साहित करना चाहिए। गुजरात और बिहार में शराबबंदी सही दिशा में उठाया गया एक कदम है। धूम्रपान को हतोत्साहित करने के लिए सिगरेट के पैकेट पर इसकी प्रभावशीलता के लिए चेतावनी की निगरानी की जानी चाहिए। उर्वरकों के अति प्रयोग को हतोत्साहित करना और जैविक खेती को प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है।

भारत सतत विकास लक्ष्यों के हिस्से के रूप में 2030 तक कैंसर से होने वाली मौतों को एक तिहाई कम करने के लिए प्रतिबद्ध है और इसने काफी प्रगति की है। भारत में कुछ क्षेत्रों में सुधार हुआ है, जैसे व्यक्तिगत स्वच्छता, जो कैंसर को दूर करने में सहायक होगी। हमारा दृष्टिकोण न केवल निदान, उपचार के तौर-तरीकों और टीकों पर केंद्रित होना चाहिए, बल्कि आम समाधानों के लिए सोच और कार्रवाई में समावेश पर जोर देना चाहिए जो देश में सभी सामाजिक आर्थिक स्तरों पर कैंसर के प्रभाव को काफी कम कर सकते हैं। लोगों को अपने खान-पान के प्रति सचेत रहना चाहिए और किसी न किसी प्रकार का व्यायाम नियमित रूप से करना चाहिए। इसमें योग अहम भूमिका निभाता है। मरीजों को लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए और नियमित जांच करानी चाहिए। प्रदूषण नियंत्रण तंत्र का तत्काल आधार पर पालन किया जाना चाहिए। कैंसर को रोकने के लिए सक्रिय कदम उठाना महत्वपूर्ण है। सरकार को कैंसर की दवाओं की कीमतों को सीमित करना चाहिए क्योंकि ये बहुत महंगी हैं। अंत में, आहार में परिवर्तन कैंसर की रोकथाम में एक बड़ा बदलाव ला सकता है। सामुदायिक भागीदारी के साथ कारणों और लक्षणों के बारे में जागरूकता समय की आवश्यकता है।

About author

Satyawan saurabh
 
- डॉo सत्यवान 'सौरभ'
कवि,स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार, आकाशवाणी एवं टीवी पेनालिस्ट,

333, परी वाटिका, कौशल्या भवन, बड़वा (सिवानी) भिवानी, हरियाणा – 127045
facebook - https://www.facebook.com/saty.verma333

twitter- https://twitter.com/SatyawanSaurabh

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url