खुशियों और सौगातों का त्योहार है दीपावली/Diwali is the festival of happiness and gifts

खुशियों और सौगातों का त्योहार है दीपावली

खुशियों और सौगातों का त्योहार है दीपावली/Diwali is the festival of happiness and gifts
बाकी सारे त्योहारों का धार्मिक महत्व है पर दीपावली का एक व्यावसायिक महत्व है। सोना और चांदी की बिक्री भी इसी सीजन में सबसे ज्यादा होती है और कपड़ों की भी। इस मौके पर उपहार और भेंटें देने के कारण भी तमाम सारे गिफ्ट आइटमों की बिक्री भी बढ़ जाती है। यानी अकेले दीपावली का बाजार अपने देश में करीब अरबों का है। भारतीय उपभोक्ता का असली बाजार दरअसल दीपावली है। ऐसा त्योहार क्यों न हर एक के लिए खुशियां और सौगात लेकर आए। दीपावली की यह रौनक और यह उत्साह बना रहना चाहिए।

-प्रियंका सौरभ
देश में "रोशनी का त्योहार" दिवाली के रूप में जाना जाता है। दीवाली, जिसे कभी-कभी दिवाली के रूप में लिखा जाता है, एक हिंदू, सिख और जैन धार्मिक उत्सव है जो अंधेरे के 13 वें दिन शुरू होता है। चन्द्रमा का आधा चक्र अश्विना और चन्द्र मास कार्तिक की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को समाप्त होता है। दीपावली, जिसका संस्कृत में अर्थ है "रोशनी की पंक्ति", नाम का स्रोत है।

यह आयोजन प्रकाश की अंधकार पर विजय का उत्सव है। दिवाली परंपराएं और समारोह क्षेत्र के अनुसार भिन्न होते हैं। सबसे आम हिंदू परंपरा है कि अमावस्या की रात को दीया जलाकर धन की देवी लक्ष्मी को आकर्षित किया जाए। यह पेपर दिवाली, इसके इतिहास, भारत में महत्व के बारे में तथ्यों को उजागर करेगा और कुछ दिलचस्प चीजें भी शामिल करेगा जो आपको दिवाली त्योहार के बारे में जानना चाहिए।

पौराणिक कथाओं के अनुसार रामायण भगवान विष्णु के अवतार भगवान राम और उनकी पत्नी सीता की कहानी है। राक्षस राजा रावण ने सीता को चुरा लिया और उन्हें अपनी भूमि लंका ले गए जब भगवान राम, उनके भाई लक्ष्मण और राम की पत्नी सीता सभी वनवास में थे। तब भगवान राम, उनके भाई लक्ष्मण, और हनुमान नाम के एक अविश्वसनीय वानर भगवान, जिनके पास बेजोड़ क्षमताएं थीं, ने लंका राजा रावण पर युद्ध किया और साथ ही उनका विनाश भी किया। जब भगवान राम चौदह वर्ष के वनवास के बाद अपने देश लौटे, तो पूरे राज्य में मिट्टी के दीये जलाए गए और पहली बार दिवाली मनाई गई। ये है दिवाली की कहानी

दिवाली एक धार्मिक अवकाश है। यह भारत के सबसे प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है। अपनी मान्यताओं, कथाओं और ऐतिहासिक घटनाओं के अनुसार हिंदू, सिख, जैन और बौद्ध इसे मनाते हैं। हालांकि उनकी मान्यताएं और तर्क भिन्न हो सकते हैं, दिवाली बुराई के खिलाफ अच्छाई की जीत, अज्ञान पर ज्ञान, अंधेरे के खिलाफ प्रकाश और दुख पर विश्वास का प्रतिनिधित्व करती है। दिवाली भगवान राम के 14 साल के वनवास के बाद अपने गृह नगर अयोध्या लौटने की याद दिलाती है और इसे व्यापक रूप से रोशनी के त्योहार के रूप में मनाया जाता है। भगवान राम भगवान विष्णु के सातवें अवतार हैं। अपने निर्वासन के दौरान, उन्होंने लंका के राक्षस शासक रावण से युद्ध किया और उस पर विजय प्राप्त की।


हर दिवाली समारोह का एक उद्देश्य और एक बैकस्टोरी होती है। दीवाली के आध्यात्मिक अर्थ में अंधकार पर प्रकाश की जीत, बुराई पर अच्छाई की जीत और अज्ञान पर ज्ञान की जीत होती है। दिवाली की रोशनी हमारी सभी अंधेरे आकांक्षाओं और विचारों के विनाश, अंधेरे छाया और बुराइयों के उन्मूलन, और शेष वर्ष के लिए हमारी दयालुता को जारी रखने की शक्ति और उत्साह का प्रतीक है। दिवाली एक ऐसा त्योहार है जो पूरे देश के सभी धर्मों और जातियों के लोगों को एक साथ लाता है। यह एक हर्षित और विनोदी समय होता है जब हर कोई एक दूसरे को गले लगाता है। त्योहार का स्वागत करने वाला माहौल है और इसके बारे में पवित्रता की भावना है।

शिक्षा, स्वास्थ्य, धन, शांति और समृद्धि के अधिग्रहण के लिए देवताओं की प्रशंसा के संकेत के रूप में, घरों को रोशनी से जलाया जाता है जबकि पटाखों से आसमान भर जाता है। पटाखों का विस्फोट पृथ्वी पर रहने वाले लोगों के साथ-साथ हमारे प्रचुर अस्तित्व के देवताओं की खुशी का प्रतिनिधित्व करने के लिए भी कहा जाता है। लोग अपने पर्यावरणीय प्रभावों के परिणामस्वरूप अपनी प्रसन्नता दिखाने के लिए बेहतर तरीकों की तलाश कर रहे हैं।


जबकि दिवाली को व्यापक रूप से एक हिंदू त्योहार माना जाता है, यह सिख धर्म, जैन धर्म और विभिन्न लोक धर्मों सहित कई अलग-अलग धर्मों द्वारा भी मनाया जाता है। और न केवल इन सभी धर्मों और संस्कृतियों में पूजा करने के लिए अलग-अलग दिवाली देवता हैं, बल्कि उनकी एक ही कहानी की विविध पौराणिक प्रस्तुतियां भी हैं। दिवाली रंगीन सजावट, नए कपड़ों और रंगों और रोशनी के उज्ज्वल प्रदर्शन के साथ मनाई जाती है क्योंकि आमतौर पर यह माना जाता है कि दिवाली वह अवसर है जब धन की हिंदू देवता, लक्ष्मी पृथ्वी पर घूमती है और लोगों को धन और खुशी देती है। भारत की छठी सबसे बड़ी आस्था, जैन धर्म के लिए दीवाली से जुड़ी एक और व्यापक मान्यता यह है कि यह उस दिन का प्रतीक है, जिस दिन 24 तीर्थंकरों में सबसे छोटे भगवान महावीर ने 'निर्वाण' प्राप्त किया था।

जबकि अधिकांश दिवाली रीति-रिवाज सैकड़ों सदियों पहले के हैं, सबसे हालिया में से एक सिख धर्म से जुड़ा हुआ है। सिख दीवाली को उस दिन के रूप में मनाते हैं जब उनके गुरु हरगोबिंद जी, अन्य हिंदू राजाओं के साथ, ग्वालियर में मुगल शासक जहांगीर की कैद से मुक्त हुए थे। जबकि दिवाली दक्षिण भारत में एक दिन की छुट्टी है, यह पूरे उत्तर भारत में पांच दिनों का त्यौहार है, प्रत्येक स्थान का अपना महत्व है और एक अलग भगवान को समर्पित है। सबसे व्यापक रूप से माना जाता है कि दिवाली उस दिन की याद दिलाती है जब हिंदू भगवान भगवान राम अपने गृहनगर अयोध्या में दुष्ट शासक रावण को हराकर प्रकट हुए थे। किंवदंती है कि सत्ता में उनकी वापसी के उपलक्ष्य में पूरे देश में रोशनी जलाई गई थी।

पटाखों का विस्फोट सबसे प्रसिद्ध और व्यापक दीवाली प्रथा है। हालाँकि, यह दिवाली उत्सव के लिए एक अपेक्षाकृत नया तत्व है, क्योंकि पटाखों और आतिशबाज़ी बनाने की विद्या 1900 के दशक तक निषेधात्मक रूप से महंगी थी, और पूरी तरह से रॉयल्टी द्वारा उपयोग की जाती थी। पिछले 70 वर्षों में, पाकिस्तान और भारत दुश्मनी में रहे हैं और तीन युद्ध लड़े हैं, जिससे दोनों देशों के बीच की सीमा हमेशा तनावपूर्ण बनी हुई है। दूसरी ओर, दीवाली, साल में कुछ समय में से एक है जब दोनों पक्षों के सैनिकों ने अपने विचारों को एक तरफ रखते है, बधाई देते है और यहां तक कि अपने समकक्षों को सीमा पर मिठाई भी पहुंचाईजाती है।

बाकी सारे त्योहारों का धार्मिक महत्व है पर दीपावली का एक व्यावसायिक महत्व है। सोना और चांदी की बिक्री भी इसी सीजन में सबसे ज्यादा होती है और कपड़ों की भी। इस मौके पर उपहार और भेंटें देने के कारण भी तमाम सारे गिफ्ट आइटमों की बिक्री भी बढ़ जाती है। यानी अकेले दीपावली का बाजार अपने देश में करीब अरबों का है। भारतीय उपभोक्ता का असली बाजार दरअसल दीपावली है। ऐसा त्योहार क्यों न हर एक के लिए खुशियां और सौगात लेकर आए। दीपावली की यह रौनक और यह उत्साह बना रहना चाहिए।

About author 

-प्रियंका सौरभ 

रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस,

कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार

facebook - https://www.facebook.com/PriyankaSaurabh20/

twitter- https://twitter.com/pari_saurabh


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url