Why are we not seeing the best in life?

आखिर क्यों हम जीवन के सर्वोत्तम को देख ही नहीं रहे?

Why are we not seeing the best in life?
हमारे जीवन का अन्य नि:शुल्क रत्न हमारे चारों ओर प्रकृति है। हमारे पास सूरज है जो हर दिन एक नया सवेरा लाता है; उस सुबह को सुखद बनाने के लिए हमारे पास हरी-भरी चरागाहें हैं, हमें जगाने के लिए पक्षियों की चहचहाहट, जीवन की सुंदरता को देखने के लिए खिलते फूल और हमारी आंखों को सुकून देने के लिए बहता पानी। प्रकृति की यह प्राकृतिक सुंदरता पुरुषों के लिए सबसे प्यारी और सबसे प्यारी उपस्थिति है जो प्रशंसा करने के लिए एक उत्सुक पर्यवेक्षक के अलावा कुछ नहीं मांगती है। और सबसे खास बात यह है कि हमने अभी तक धरती पर इस स्वर्ग का आनंद लेने के लिए कुछ भी भुगतान नहीं किया है। लेकिन अब मूल्य बदल रहे हैं और पुरुष भी। पुरुष धन की ओर बढ़ रहे हैं और भौतिकवादी हो गए हैं। प्रेम, स्नेह, करुणा, सह-अस्तित्व और शांति की भावनाएँ अपना आधार खोती जा रही हैं।

-प्रियंका सौरभ
ऐसा कहा जाता है कि जीवन वह है जो आप इसे बनाते हैं जैसे हम स्वयं अपने जीवन को स्वर्ग या नरक में बदल सकते हैं। क्या फर्क पड़ता है हमारे दृष्टिकोण से कि क्या हम कुएँ में मेंढक की तरह रह सकते हैं या हम अपने परिवेश के बारे में पर्याप्त रूप से सचेत हो सकते हैं। ईश्वर ने हमें एक सुखी और स्वस्थ जीवन के लिए बहुत सी सराहनीय सामग्री प्रदान की है और हमने स्वयं भी उसी जीवन की सहजता के लिए कुछ सामग्री तैयार की है। जहां पूर्व को अक्सर आसानी से उपेक्षित और कम आंका जाता है, लेकिन बाद वाला अलग होने पर बहुत अधिक दर्द देता है।

हम इस दुनिया में पहले से ही भेंट किए गए कुछ उपहारों के साथ आए थे और ये उम्मीद की जाती थी कि ये जीवन भर हमारे साथ रहेंगे। लेकिन क्या हम उन उपहारों के साथ आए थे? क्या हम उनके साथ चलेंगे? नहीं, ऐसा नहीं है कि इस दुनिया से हर कोई अकेला आता है और अकेला ही जाता है। हमने उन्हें अविभाज्य माना क्योंकि वे हमें तुरंत उपहार में दिए गए थे कि हम यह महसूस करने में विफल रहे कि वे हमारे साथ नहीं आए हैं बल्कि हमें अपने जीवन को खुशहाल और सार्थक बनाने के लिए दिए गए हैं।

इस भौतिकवादी दुनिया का प्रसिद्ध मुहावरा है कि मुफ्त में कुछ भी नहीं मिलता। लेकिन ऐसा क्यों है? ऐसा इसलिए है क्योंकि अब प्राथमिकताएं बदल गई हैं और हमने अपने जीवन को बहुत आसान बना लिया है। अगर हमारी जेब में पैसा है और दुनिया को अपनी मौजूदगी का अहसास कराने की ताकत है तो इस दुनिया में सब कुछ हमारे पैरों के नीचे है। लेकिन कुछ सबसे मूलभूत और सबसे आवश्यक चीजें हैं जिन्हें दुनिया की कोई भी ताकत खरीद नहीं सकती है और न ही उन पर हावी हो सकती है। यहां तक कि इस ग्रह के सबसे धनी व्यक्ति के पास इतना धन नहीं है कि वह उनका स्वामी बन सके।

लेकिन वे क्या हैं? वह सूची क्या है जिसमें ये सामर्थी चीज़ें हैं? क्या इसके लिए कोई सार्वभौमिक सूची है? नहीं, क्योंकि वे एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होते हैं। उनमें से सबसे आम हैं-सबसे पहले यह हमारा जीवन है जो सूची में आता है। हम अब सांस ले रहे हैं क्योंकि भगवान ने हमें इस दुनिया में आने के लिए बनाया है और इस अद्भुत अनुग्रह के लिए हमने उन्हें कुछ भी नहीं दिया है। इस नाटक के मंच में प्रवेश करने के बाद हमने दोस्तों और रिश्तेदारों की तरह संबंध बनाए लेकिन दो ऐसे व्यक्ति थे जिनसे हम आंख खोलने से पहले ही जैविक रूप से हमसे जुड़ गए थे। और वो हमारे माता-पिता ही थे जिन्होंने हमें सही और गलत में फर्क करना सिखाया और जीवन के एक-एक पल का सदुपयोग करने की प्रेरणा दी। हमारे परिवार के सदस्य दुनिया में हमारे लिए सबसे प्यारे व्यक्ति हैं और हमें उन पर गर्व है कि वे हमारे साथ हैं लेकिन कौन सा कागज प्रमाणित करता है कि हम उनके मालिक हैं या वे हमारे इस तरह के भुगतान के कारण हैं। दरअसल, वे हमारे साथ हैं क्योंकि हम उनके साथ रहने के लिए किस्मत में थे और भाग्य हमेशा स्वतंत्र होता है चाहे अच्छा हो या बुरा।

जीवन के मूल्य हमारे साथ थे जब हम पैदा हुए (और वे सबसे पवित्र थे) लेकिन उस समय हम उन्हें समझने के लिए बहुत छोटे थे और वे धीरे-धीरे हमारे आसपास के वातावरण के साथ बदल गए। जीवन का हमारा दर्शन हमारे परिवार और दोस्तों के साथ मिल गया, जिसके परिणामस्वरूप विचारधाराओं का एक नया सेट हमारे सभी बाद के फैसलों में हमारा मार्गदर्शन करता है। इसने एक को गांधी जैसा सबसे सम्मानित व्यक्ति बना दिया है और दूसरे को हिटलर जैसा सबसे अधिक आलोचनात्मक बना दिया है, लेकिन दोनों के पास सीखने के लिए कुछ मूल्य हैं क्योंकि एक ने अनुसरण करने का मार्ग दिखाया और दूसरे ने वह मार्ग दिखाया जो अनुसरण नहीं करना है। इसके बारे में सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि यह मुफ़्त है। यह हम पर निर्भर करता है कि हम क्या पा सकते हैं और क्या खो सकते हैं।

हमारे जीवन का अन्य नि:शुल्क रत्न हमारे चारों ओर प्रकृति है। हमारे पास सूरज है जो हर दिन एक नया सवेरा लाता है; उस सुबह को सुखद बनाने के लिए हमारे पास हरी-भरी चरागाहें हैं, हमें जगाने के लिए पक्षियों की चहचहाहट, जीवन की सुंदरता को देखने के लिए खिलते फूल और हमारी आंखों को सुकून देने के लिए बहता पानी। प्रकृति की यह प्राकृतिक सुंदरता पुरुषों के लिए सबसे प्यारी और सबसे प्यारी उपस्थिति है जो प्रशंसा करने के लिए एक उत्सुक पर्यवेक्षक के अलावा कुछ नहीं मांगती है। और सबसे खास बात यह है कि हमने अभी तक धरती पर इस स्वर्ग का आनंद लेने के लिए कुछ भी भुगतान नहीं किया है।

मानव सर्वोत्तम संसाधन है क्योंकि वही अपने आसपास के पदार्थ को उत्पादक संसाधनों में बदलता है। यह सिर्फ उनके दिमाग में छुपी हुई स्किल एन टैलेंट की वजह से है। मनुष्य पृथ्वी पर सबसे बुद्धिमान प्राणी है। हम चांद पर पहुंच गए हैं, तेज संचार के नए तरीके हासिल कर लिए हैं और यहां तक कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भी विकसित कर लिया है। यह सब किस वजह से संभव हुआ? यह हमारा मस्तिष्क और विश्लेषणात्मक सोच है जिसने हमें जीवन के अब तक अनछुए क्षेत्रों का पता लगाने के लिए प्रेरित किया। और वह हुनर हमारे पास मुफ्त में आया। जीवन में आकर ही हमने उसे पैना किया है। हम एक बच्चे को देखते हैं जो कौटिल्य जितना बुद्धिमान है, एक लड़की जिसका आईक्यू आइंस्टीन से अधिक है और एक लड़का जिसने एक ऐसी घड़ी बनाई है जिसे गलती से बम समझ लिया गया था। वे सभी अपने जीवन के उत्पादक चरणों में हैं और किसी भी विश्व प्रसिद्ध विश्वविद्यालय से कोई परिष्कृत शिक्षा प्राप्त नहीं की है। यह सब उनकी जन्मजात प्रतिभा है जो उनके पास मुफ्त में आई है। हम सबमें भी ऐसी काबिलियत है लेकिन हमने उसे पहचाना नहीं और दुनिया को हम पर हैरत का अहसास कराने में नाकाम रहे।

विविधता जो हम अपने चारों ओर देखते हैं वह जीवन का मसाला है। हमारे पास हिमाच्छादित हिमालय, उपजाऊ जलोढ़ मैदान, खनिज समृद्ध प्रायद्वीपीय पठार, जैव विविधता से समृद्ध तटीय मैदान और पश्चिमी घाट और मारुस्थली अपनी चिलचिलाती गर्मी के साथ हैं। हमारे पास धर्मों, भाषाओं, त्योहारों, संगीत, नृत्य और नाटक आदि की व्यापक विविधता है। हमारे पास ऐसे कई मौसम हैं जो उनके आगमन और प्रस्थान में इतने समय के पाबंद हैं। बदलता मौसम हमारे जीवन में उत्साह लाता है और हमें अपनी जीवन शैली को अधिक अनुकूल बनाने और जीवन की विशालता को महसूस करने के लिए प्रेरित करता है।

लेकिन अब मूल्य बदल रहे हैं और पुरुष भी। पुरुष धन की ओर बढ़ रहे हैं और भौतिकवादी हो गए हैं। प्रेम, स्नेह, करुणा, सह-अस्तित्व और शांति की भावनाएँ अपना आधार खोती जा रही हैं। यह सच है कि हम भाग्यशाली हैं कि हमारे जन्म से ही हमारे पास कुछ मूल्यवान चीजें हैं और हमारी आखिरी सांस तक हमारे पास होने की संभावना है, लेकिन केवल अगर हम उनकी उपयोगिता को समझते हुए उन्हें संरक्षित कर सकते हैं। अगर हम उन्हें हल्के में लेने लगे तो परिणाम विनाशकारी होंगे। और तब यह मुहावरा सच हो जाएगा- "ना बाप बड़ा ना भइया, सबसे बड़ा रुपैया"।

About author 

-प्रियंका सौरभ 

रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस,

कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार

facebook - https://www.facebook.com/PriyankaSaurabh20/

twitter- https://twitter.com/pari_saurabh


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url