जरूरत है, चरित्र शिक्षा की जिम्मेदार नागरिक होने के लिए।

जरूरत है, चरित्र शिक्षा की जिम्मेदार नागरिक होने के लिए।

जरूरत है, चरित्र शिक्षा की जिम्मेदार नागरिक होने के लिए। There is a need for character education to be a responsible citizen.
नैतिकता के बिना शिक्षा बिना दिशासूचक जहाज की तरह है, जो कहीं भटक रहा है। एकाग्रता की शक्ति होना ही काफी नहीं है, बल्कि हमारे पास योग्य उद्देश्य होने चाहिए जिन पर ध्यान केंद्रित किया जा सके। सत्य को जानना ही काफी नहीं है, बल्कि हमें सत्य से प्रेम करना चाहिए और उसके लिए त्याग करना चाहिए। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई कितना शिक्षित या धनवान है, यदि उसके अंतर्निहित चरित्र या व्यक्तित्व में नैतिकता का अभाव है। वास्तव में ऐसे व्यक्तित्व शांतिपूर्ण समाज के लिए खतरा हो सकते हैं। उदाहरण: मुसोलिनी, हिटलर सभी नैतिकता से रहित शिक्षा के उदाहरण हैं जो मानव जाति को उनके विनाश की ओर ले जा रही है। समकालीन समय में यह समान रूप से प्रासंगिक है।

-प्रियंका सौरभ
“एक बुरा चरित्र एक पंचर टायर की तरह है; जब तक आप इसे बदल नहीं लेते तब तक आप कहीं नहीं जा सकते।" शिक्षा एक बच्चे के एक पूर्ण वयस्क बनने के कायापलट को बढ़ावा देती है। मूल्यों के प्रचार और विकास के बिना मात्र सीखना शिक्षा की परिभाषा को भी खारिज कर देता है। मूल्यों और सिद्धांतों की शिक्षा आत्मा को आकार देती है और ढालती है

सभी छात्रों के लिए शैक्षणिक उत्कृष्टता प्राप्त करना किसी भी स्कूल के उद्देश्य का मूल है, और वे जो कुछ भी करते हैं, उससे बहुत कुछ पता चलता है। चरित्र शिक्षा कोई नई चीज नहीं है, जिसका विस्तार अरस्तू के काम तक होता है। फिर भी यह तर्क दिया जा सकता है कि हाल के वर्षों में स्कूलों में सफलता की खोज ने गाड़ी को घोड़े के आगे रखने की कोशिश की है। परीक्षा ग्रेड और विश्वविद्यालय स्थानों के संदर्भ में छात्रों को केवल सफलता के बारे में सोचने के लिए प्रेरित करने में, दबाव बनाया जाता है जो अक्सर छात्रों की भलाई और शैक्षणिक प्रगति के प्रति सहज ज्ञान युक्त हो सकता है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई कितना शिक्षित या धनवान है, यदि उसके अंतर्निहित चरित्र या व्यक्तित्व में नैतिकता का अभाव है। वास्तव में ऐसे व्यक्तित्व शांतिपूर्ण समाज के लिए खतरा हो सकते हैं। उदाहरण: मुसोलिनी, हिटलर सभी नैतिकता से रहित शिक्षा के उदाहरण हैं जो मानव जाति को उनके विनाश की ओर ले जा रही है। समकालीन समय में यह समान रूप से प्रासंगिक है। उदाहरण के लिए, दहेज लेने वाला एक शिक्षित व्यक्ति लैंगिक समानता और लैंगिक न्याय के लिए मौत का मंत्र होगा। इस प्रकार, मूल्यों के बिना शिक्षा, जैसा कि लगता है, एक आदमी को एक चतुर शैतान बनाता है।


चरित्र शिक्षा एक राष्ट्रीय आंदोलन है जो ऐसे स्कूलों का निर्माण करता है जो सार्वभौमिक मूल्यों पर जोर देकर नैतिक, जिम्मेदार और देखभाल करने वाले युवाओं को मॉडलिंग और अच्छे चरित्र की शिक्षा देते हैं जो हम सभी साझा करते हैं। यह स्कूलों, जिलों और राज्यों द्वारा अपने छात्रों में देखभाल, ईमानदारी, निष्पक्षता, जिम्मेदारी और स्वयं और दूसरों के लिए सम्मान जैसे महत्वपूर्ण मूल नैतिक मूल्यों को स्थापित करने के लिए जानबूझकर, सक्रिय प्रयास है। अच्छा चरित्र अपने आप नहीं बनता; यह समय के साथ शिक्षण, उदाहरण, सीखने और अभ्यास की एक सतत प्रक्रिया के माध्यम से विकसित होता है।

आज देश में देखने में आ रहा है कि छोटी-छोटी बातों पर जब लोग धरना-प्रदर्शन करने निकलते हैं तो राष्ट्रीय संपत्ति को नुकसान पहुंचाते हैं। बसें जला देते हैं, ट्रेनों में आग लगा देते हैं। किसी की निजी संपत्ति को भी क्षति पहुंचाने से बाज नहीं आते हैं। तमाम लोग ऐसे हैं जो किसी बच्चे, बच्ची, महिला, बुजुर्ग या असहाय को मुसीबत में फंसा पाते हैं तो उसका फायदा उठाने से बाज नहीं आते हैं।

आये दिन बच्चों के अपहरण, कई अस्पतालों में चोरी से लोगों की किडनी एवं अन्य अंग निकालने, बलात्कार, चोरी एवं लूटपाट की घटनाएं देखने-सुनने को मिलती रहती हैं, जो भी लोग ऐसे कामों को अंजाम देते हैं तो ऐसे लोगों के बारे में क्या कहा जायेगा? इसका सीधा सा आशय है कि ऐसे लोगों में राष्ट्रीय चरित्र का निर्माण नहीं हो पाया है। ताज्जुब तो तब होता है कि जब कुछ लोग क्रिकेट के मैदान में पाकिस्तान के जीतने पर जश्न मनाते हैं और भारत के जीतने पर मातम मनाते हैं, क्या ऐसे लोगों पर राष्ट्र भरोसा कर सकता है? मुझे यह बात लिखने में कोई संकोच नहीं है कि ऐसे लोग देश के लिए सर्वदृष्टि से घातक हैं।

यह चरित्र शिक्षा के माध्यम से विकसित होता है। अच्छे चरित्र का जानबूझकर शिक्षण आज के समाज में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि हमारे युवा कई अवसरों और खतरों का सामना करते हैं जो पिछली पीढ़ियों के लिए अज्ञात हैं। आज की संस्कृति में प्रचलित मीडिया और अन्य बाहरी स्रोतों के माध्यम से उन पर और भी कई नकारात्मक प्रभावों की बमबारी की जाती है। चूंकि बच्चे साल में लगभग 900 घंटे स्कूल में बिताते हैं, इसलिए यह आवश्यक है कि स्कूल देखभाल, सम्मानजनक वातावरण विकसित करके परिवारों और समुदायों की सहायता करने में एक सक्रिय भूमिका फिर से शुरू करें जहां छात्र मूल, नैतिक मूल्यों को सीखते हैं।

जब चरित्र शिक्षा के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण का उपयोग किया जाता है, तो स्कूल में एक सकारात्मक नैतिक संस्कृति का निर्माण होता है - कुल स्कूल वातावरण जो कक्षा में पढ़ाए जाने वाले मूल्यों का समर्थन करता है, इस अध्ययन का उद्देश्य प्रभावी और व्यापक चरित्र शिक्षा के लिए आवश्यक तत्वों के लिए दिशानिर्देश प्रदान करना है। और छात्रों को अच्छे चरित्र का विकास करने में मदद करने के लिए चरित्र शिक्षा की आवश्यकता पर जोर देना, जिसमें सम्मान, जिम्मेदारी, ईमानदारी, निष्पक्षता और करुणा जैसे मूल नैतिक मूल्यों को जानना, देखभाल करना और उन पर कार्य करना शामिल है।

आज के विद्यार्थी ही आने वाले कल का भविष्य हैं। किसी भी देश की तरक्की तभी हो सकती है, जब देश में शिक्षा के प्रति व्यापक स्तर पर जागरूकता हो। जागरूकता आने से ही शिक्षा का प्रसार प्रचार भी तेजी से हो सकता है। इसलिए देश के प्रति सबसे बड़ी जिम्मेदारी अध्यापक वर्ग पर होती है। देश भविष्य निर्धारित करने का काम शिक्षक का ही होता है। उनके द्वारा शिक्षित किए जाने वाले बच्चे आगे चल कर देश की बागडोर संभालने के साथ साथ उसके विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यदि उनके द्वारा दी गई शिक्षा कमजोर हुई तो आगे चलकर देश का भविष्य भी अंधकार में हो जाएगा। इसलिए एक शिक्षिका होने के नाते मेरा मानना है कि बच्चों को अच्छे तरीके से शिक्षित करना ही एक शिक्षक के लिए सबसे बड़ी देश भक्ति है।

नैतिकता के बिना शिक्षा बिना दिशासूचक जहाज की तरह है, जो कहीं भटक रहा है। एकाग्रता की शक्ति होना ही काफी नहीं है, बल्कि हमारे पास योग्य उद्देश्य होने चाहिए जिन पर ध्यान केंद्रित किया जा सके। सत्य को जानना ही काफी नहीं है, बल्कि हमें सत्य से प्रेम करना चाहिए और उसके लिए त्याग करना चाहिए।



About author 

प्रियंका सौरभ रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस, कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार

प्रियंका सौरभ
रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस,
कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार
facebook - https://www.facebook.com/PriyankaSaurabh20/
twitter- https://twitter.com/pari_saurabh


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url