रहस्यवादी कवि, समाज सुधारक और आध्यात्मिक गुरु थे संत रविदास

रहस्यवादी कवि, समाज सुधारक और आध्यात्मिक गुरु थे संत रविदास

रहस्यवादी कवि, समाज सुधारक और आध्यात्मिक गुरु थे संत रविदास
अधिकांश रविदासियां सिख धर्म का पालन करती हैं और श्री गुरु ग्रंथ साहिब में आस्था रखती हैं। रविदासियों का यह संप्रदाय मुख्य रूप से पंजाब के मालवा क्षेत्र में निवास करता है। शिक्षक रविदास एक भारतीय रहस्यवादी, कवि, समाज सुधारक और आध्यात्मिक गुरु थे जिन्होंने भक्ति गीतों, कविता और आध्यात्मिक शिक्षाओं के माध्यम से भक्ति आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने सिख धर्म के पवित्र ग्रंथ आदि ग्रंथ के लिए 40 कविताएं भी लिखीं। गुरु रविदास एक मोची के रूप में एक बहुत ही सरल जीवन जीते थे, जिसे उन्होंने सेवा भगवान ने उन्हें सौंपा था। गुरु रविदास भारत को आशीर्वाद देने वाले सबसे महान आध्यात्मिक गुरुओं में से एक थे। उन्होंने एक निर्माता और जूतों की मरम्मत करने वाले के रूप में एक बहुत ही साधारण जीवन व्यतीत किया, जिसे उन्होंने सेवा भगवान ने उन्हें सौंपा था।

-प्रियंका सौरभ
15वीं से 16वीं शताब्दी सीई में, रविदास, जिन्हें रैदास के नाम से भी जाना जाता है, एक भारतीय रहस्यवादी कवि-संत थे जिन्होंने भक्ति आंदोलन का नेतृत्व किया। वह एक कवि, समाज सुधारक और आध्यात्मिक व्यक्ति थे, जिन्हें उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के समकालीन क्षेत्रों में एक गुरु (शिक्षक) के रूप में सम्मानित किया गया था। रविदास के जीवन की विशिष्टताएँ विवादित और अज्ञात हैं। उनका जन्म 1450 ईस्वी के आसपास हुआ माना जाता है। उन्होंने जाति और लिंग आधारित सामाजिक बाधाओं को दूर करने की वकालत की और व्यक्तिगत आध्यात्मिक स्वतंत्रता की खोज में सहयोग को प्रोत्साहित किया। रविदास के भक्ति छंद सिखों के पवित्र ग्रंथ गुरु ग्रंथ साहिब में पाए जाते हैं। हिंदू धर्म की दादू पंथी शैली के पंच वाणी शास्त्र में रविदास की बहुत सारी कविताएँ हैं। वह रविदासिया के मुख्य पात्र भी हैं।

रविदास के जीवन के बारे में बहुत कम जानकारी उपलब्ध है। विद्वानों के अनुसार उनका जन्म 1450 ई. में हुआ था और उनकी मृत्यु 1520 ई. में हुई थी। गुरु रविदास का दूसरा नाम गुरु रैदास था। उनका जन्म भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश में, सर गोबर्धन गाँव में हुआ था, जो वाराणसी के करीब है। श्री गुरु रविदास जन्म स्थान उनके जन्मस्थान का वर्तमान नाम है। उनकी माता माता कलसी थीं, और संतोख दास उनके पिता थे। उनके माता-पिता अछूत चमार जाति से थे क्योंकि वे चमड़ा उद्योग में काम करते थे। हालाँकि उन्होंने शुरू में एक चमड़े के कार्यकर्ता के रूप में काम किया, लेकिन जल्द ही उन्होंने अपना अधिकांश समय गंगा नदी के किनारे आध्यात्मिक गतिविधियों में संलग्न होने में बिताना शुरू कर दिया। उसके बाद उन्होंने अपना अधिकांश समय तपस्वियों, साधुओं और सूफी संतों के साथ व्यतीत किया। रविदास ने कम उम्र में ही लोना देवी से शादी कर ली थी। उनके पुत्र विजय दास का जन्म हुआ। कई भक्ति आंदोलन के कवियों की शुरुआती जीवनियों में से एक, अनंतदास परकई, जो अभी भी अस्तित्व में है, रविदास के जन्म की चर्चा करता है। भक्तमाल जैसे मध्ययुगीन युग के साहित्य के अनुसार, गुरु रविदास ब्राह्मण भक्ति-कवि रामानंद के छात्र थे। उन्हें आम तौर पर कबीर का हालिया समकालीन माना जाता है।

फिर भी, प्राचीन साहित्य रत्नावली का दावा है कि गुरु रविदास ने रामानंद से आध्यात्मिक शिक्षा प्राप्त की थी और वे रामानंदी सम्प्रदाय वंश के थे। उनके जीवन के दौरान, उनके विचारों और लोकप्रियता में वृद्धि हुई, और लेखन से संकेत मिलता है कि पुरोहित उच्च जाति के ब्राह्मण सदस्य एक बार उनके सामने झुके थे। उन्होंने व्यापक रूप से यात्रा की, गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, राजस्थान और हिमालय के हिंदू मंदिरों में रुके। उन्होंने सर्वोच्च प्राणियों के सगुण (विशेषताओं, चित्र सहित) रूपों को त्याग दिया और निर्गुण (सार, गुणों के बिना) रूप पर ध्यान केंद्रित किया। क्षेत्रीय भाषाओं में दूसरों को प्रेरित करने वाले उनके रचनात्मक भजनों के परिणामस्वरूप सभी पृष्ठभूमि के लोगों ने उनसे सबक और परामर्श मांगा। अधिकांश शिक्षाविद इस बात से सहमत हैं कि गुरु नानक - सिख धर्म के संस्थापक, गुरु रविदास से मिले थे। आदि ग्रंथ में गुरु रविदास की 41 कविताएँ हैं, और सिख सिद्धांत उन्हें उच्च सम्मान देते हैं। उनके विचारों और साहित्यिक कृतियों के शुरुआती स्रोतों में से एक ये कविताएँ हैं। प्रेमबोध के नाम से जानी जाने वाली सिख जीवनी, रविदास के जीवन से संबंधित विद्या और कहानियों का एक और महत्वपूर्ण स्रोत है।

उन्हें अपने काम में भारतीय धार्मिक परंपरा के सत्रह संतों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, जिसे 1693 में गुरु रविदास की मृत्यु के 170 से अधिक वर्षों के बाद लिखा गया था। गुरु रविदास के अध्याय अनंतदास और नाभादास के भक्तमाल दोनों में पाए जा सकते हैं। सत्रहवीं शताब्दी से। रविदास के जीवन के बारे में अधिकांश अन्य लिखित स्रोत, जिनमें रविदासी (गुरु रविदास के अनुयायी) भी शामिल हैं, 20वीं शताब्दी की शुरुआत में, या उनके निधन के लगभग 400 साल बाद लिखे गए थे। इस नियम के अपवाद सिख परंपरा के ग्रंथ और ग्रंथ और हिंदू दादूपंथी परंपराएं हैं। रविदास उन संतों में से एक थे जिनके जीवन और कविताओं को इस काम में शामिल किया गया था, जिसे परकस (या परचिस) के नाम से भी जाना जाता है। समय के साथ, अनंतदास की पारसी पांडुलिपियों की नई प्रतियां बनाई गईं, उनमें से कुछ अन्य क्षेत्रीय भारतीय भाषाओं में थीं।

विन्नंद कैलेवर्ट के अनुसार, पूरे भारत के विभिन्न स्थानों में, गुरु रविदास पर अनंतदास की जीवनी की लगभग 30 पांडुलिपियों की खोज की गई है। इन चार पांडुलिपियों को क्रमशः 1662, 1665, 1676, और 1687 में दिनांकित किया गया है, और सभी पूर्ण हैं। 1687 संस्करण व्यवस्थित रूप से पाठ में विभिन्न स्थानों पर जाति-संबंधी बयानों के साथ छंदों को सम्मिलित करता है, नए आरोप कि ब्राह्मण गुरु रविदास को सता रहे हैं, रविदास की अस्पृश्यता पर नोट्स, यह दावा कि कबीर ने रविदास को विचार प्रदान किए, निर्गुणी और सगुणी विचारों का उपहास, और अन्य पाठ भ्रष्टाचार: अनंतदास की पारसी का क्लीनर आलोचनात्मक रूप इंगित करता है कि भक्ति आंदोलन के रविदास, कबीर और सेन के विचारों के बीच पहले की तुलना में अधिक समानता है, कैलेवर्ट के अनुसार, जो 1676 संस्करण को मानक संस्करण के रूप में देखता है और बहिष्कृत करता है ये सभी प्रविष्टियाँ उनके रविदास की जीवनी के आलोचनात्मक संस्करण से हैं। खरे द्वारा रविदास पर पाठ्य स्रोतों पर भी सवाल उठाया गया है, जो कहते हैं कि रविदास के हिंदू और अछूत चित्रण पर "आसानी से उपलब्ध और प्रतिष्ठित पाठ्य स्रोत" नहीं हैं।

गुरु रविदास के लेखन के दो शुरुआती स्रोत सिख आदि ग्रंथ और हिंदू योद्धा-तपस्वी संगठन दादूपंथियों की पंचवाणी हैं। आदि ग्रंथ में रविदास की चालीस कविताएँ हैं, और वे उन 36 लेखकों में से एक हैं जिन्होंने इस महत्वपूर्ण सिख धर्म पाठ में योगदान दिया। आदि ग्रंथ से कविता का यह संग्रह विभिन्न विषयों को संबोधित करता है, जिसमें उत्पीड़न और युद्ध से कैसे निपटना है, युद्ध को कैसे समाप्त करना है, और क्या कोई अपने जीवन को सही कारण के लिए देने को तैयार है या नहीं। अपनी कविता में, रविदास एक न्यायपूर्ण समाज की परिभाषा, दूसरे या तीसरे दर्जे के नागरिकों के बिना, निष्पक्षता की आवश्यकता और सच्चे योगी की पहचान जैसे मुद्दों को संबोधित करते हैं। बाद के युग के भारतीय कवियों द्वारा लिखी गई कई कविताओं को आदरपूर्वक रविदास को सौंपा गया है, हालाँकि गुरु रविदास का इन कविताओं या उनमें निहित अवधारणाओं से कोई लेना-देना नहीं था, जैसे अन्य भारतीय भक्ति संत-कवियों और पश्चिमी साहित्य के लेखकत्व के कुछ उदाहरण।

निर्गुण-सगुण चक्र के विषयों के साथ-साथ हिंदू धर्म के नाथ योग स्कूल की अवधारणाएं गुरु रविदास के गीतों में शामिल हैं। वह अक्सर "सहज" शब्द का प्रयोग करते हैं, जो एक रहस्यमय स्थिति को संदर्भित करता है जिसमें कई और एक के सत्य एकजुट होते हैं। रविदास की कविता भगवान के प्रति असीम प्रेम और भक्ति के विषयों से भरी हुई है, जिन्हें निर्गुण के रूप में चित्रित किया गया है। नानक की कविता के विषय काफी हद तक सिख परंपरा में रविदास और अन्य उल्लेखनीय उत्तर भारतीय संत-कवियों की निर्गुण भक्ति अवधारणाओं के बराबर हैं। करेन पेचिलिस के अनुसार, अधिकांश उत्तर आधुनिक विद्वानों का मानना है कि गुरु रविदास की शिक्षाएँ भक्ति आंदोलन के निर्गुण दर्शन का एक हिस्सा हैं।

निरपेक्ष के चरित्र पर कबीर और रविदास के बीच एक थियोसोफिकल बहस है, विशेष रूप से अगर ब्राह्मण (परम वास्तविकता, शाश्वत सत्य) एक अलग मानवरूपी अवतार या एक अद्वैतवादी एकता है, जो राजस्थान और उत्तर में खोजी गई कई पांडुलिपियों में है। कबीर प्रथम स्थान का समर्थन करते हैं। इसके विपरीत, रविदास कहते हैं कि दोनों दूसरी धारणा पर आधारित हैं। इन ग्रंथों में, कबीर शुरू में जीतते हैं और रविदास स्वीकार करते हैं कि ब्राह्मण अद्वैतवादी है, लेकिन कबीर ने बहुत अंत तक (सगुण गर्भाधान) एक स्वर्गीय अवतार की पूजा को स्वीकार करने से इनकार कर दिया।

About author 

प्रियंका सौरभ रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस, कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार

प्रियंका सौरभ
रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस,
कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार
facebook - https://www.facebook.com/PriyankaSaurabh20/
twitter- https://twitter.com/pari_saurabh

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url