लड़किया लीडर बनेगी तभी उनकी दुनिया बदलेगी |

लड़किया लीडर बनेगी तभी उनकी दुनिया बदलेगी

लड़किया लीडर बनेगी तभी उनकी दुनिया बदलेगी | Girls will become leaders only then their world will change
लड़कियों में नेतृत्व के गुणों का निर्माण करने के सबसे शक्तिशाली तरीकों में से एक है लड़कियों को नेतृत्व की भूमिकाओं में रखना। जब लड़कियों से दूसरों का नेतृत्व करने की उम्मीद की जाती है, तो उन्हें अपने भीतर वह शक्ति मिल जाती है, जिसके बारे में उन्हें पता भी नहीं होता। यह लड़कियों के बीच औपचारिक पदों या अनौपचारिक संबंधों के रूप में आ सकता है। रचनात्मक कार्यक्रम के नेता और प्रशिक्षक इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने और नेतृत्व के सभी रूपों का समर्थन करने के लिए सूक्ष्म तरीके ढूंढते हैं।

-प्रियंका सौरभ
आज दुनिया 900 मिलियन किशोर लड़कियों और युवा महिलाओं की परिवर्तनकारी पीढ़ी का घर है जो काम और विकास के भविष्य को आकार देने के लिए तैयार है। यदि युवा महिलाओं के इस समूह को 21वीं सदी के कौशलों को पोषित करने के लिए सही संसाधनों और अवसरों से सुसज्जित किया जा सकता है, तो वे इतिहास में महिला नेताओं, बदलाव लाने वालों, उद्यमियों और नवप्रवर्तकों का सबसे बड़ा हिस्सा बन जाएंगी। लड़कियों और युवा महिलाओं की सबसे बड़ी पीढ़ियों में से एक भारत ने महत्वपूर्ण क्षेत्रों में व्यापक पहल की है। भारत शिक्षा, स्वास्थ्य, डिजिटल और वित्तीय समावेशन, नेतृत्व निर्माण प्रदान करता है, और सतत विकास लक्ष्य 5 की उपलब्धि में मदद करने के लिए व्यवहार्य ढांचे की स्थापना की है, जो 2030 तक दुनिया को और अधिक लिंग समान स्थान बनाने की कल्पना करता है। आज देश में लैंगिक अंतर चौड़ा हो गया है और विशेष रूप से राजनीतिक सशक्तिकरण और आर्थिक भागीदारी और अवसर में लैंगिक समानता कम है।

महिलाओं को पुरुषों की तुलना में काफी कम भुगतान किया जाता है, कुछ शोधों से पता चलता है कि समान योग्यता वाले समान नौकरियों में महिलाओं और पुरुषों के बीच लिंग वेतन अंतर 34% तक है। श्रम बल की भागीदारी देखे तो 2020 तक, भारत में दक्षिण एशियाई देशों में महिला श्रम बल की भागीदारी दर सबसे कम है, पाँच में से चार महिलाएँ न तो काम कर रही हैं और न ही नौकरी की तलाश में हैं। ऑक्सफैम के अनुसार, अप्रैल 2020 में भारत में 17 मिलियन महिलाओं ने अपनी नौकरी खो दी, उनकी बेरोजगारी दर पुरुषों की तुलना में कहीं अधिक बढ़ गई। महिलाओं के लिए आज भी काम के कम अवसर है, लॉकडाउन चरणों के दौरान महिलाओं को अपनी नौकरी खोने की संभावना सात गुना अधिक पाई गई। असमान घरेलू जिम्मेदारी: इसके संभावित कारणों में घरेलू जिम्मेदारियों का बढ़ा हुआ बोझ शामिल है, जिसे आमतौर पर भारतीय महिलाओं को उठाना पड़ता है, न केवल घर के काम बल्कि बुजुर्गों की देखभाल और बच्चों की पढ़ाई के लिए अतिरिक्त समय की जरूरत होती है, जिसके लिए उनके स्कूल बंद होते हैं।

अवैतनिक कार्य को कम करने के लिए अब हमारे लिए अवैतनिक देखभाल और घरेलू कार्य को पहचानना, कम करना और पुनर्वितरित करना महत्वपूर्ण है, ताकि महिलाएं पुरुषों के समान आर्थिक अवसरों और परिणामों का आनंद उठा सकें। ऐसी नीतियां जो सेवाएं प्रदान करती हैं, सामाजिक सुरक्षा और बुनियादी ढांचा, पुरुषों और महिलाओं के बीच घरेलू और देखभाल के काम को साझा करने को बढ़ावा देती हैं, और देखभाल अर्थव्यवस्था में अधिक भुगतान वाली नौकरियां पैदा करती हैं, महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण पर प्रगति में तेजी लाने की तत्काल आवश्यकता है। निर्णय लेने और शारीरिक स्वायत्तता हेतु महिलाओं को अपने शरीर के बारे में निर्णय लेने के लिए सशक्त होने की आवश्यकता है, जैसे कि यौन संबंध बनाना है या नहीं, यौन संबंध कब शुरू करना है, गर्भ निरोधकों का उपयोग करना है या नहीं, और जरूरत पड़ने पर स्वास्थ्य देखभाल प्राप्त करना है। उन्हें सभी प्रकार की हिंसा और उत्पीड़न से भी मुक्त होने की आवश्यकता है। महिलाओं और युवा लड़कियों को अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन की दिशा तय करने में सक्षम बनाने के लिए ये बुनियादी शर्तें महत्वपूर्ण हैं।

रूढ़िवादि लैंगिक मानदंड जो महिलाओं को असमान रूप से घरेलू और देखभाल की जिम्मेदारियों को बढ़ाते हैं, वित्त और उद्यमशीलता के क्षेत्रों में पुरुषों का प्रतिनिधित्व, और अपर्याप्त मातृत्व अवकाश, कुछ लचीली कार्य व्यवस्था, चाइल्डकैअर सुविधाओं की कमी कार्यस्थल में कुछ ऐसी बाधाएँ हैं जो बताती हैं कि महिलाओं का बढ़ा हुआ प्रतिनिधित्व कार्य भागीदारी में तब्दील क्यों नहीं होता है। सक्रिय रूप से इन रूढ़ियों का मुकाबला करने के लिए लड़कियों के लिए शैक्षिक पाठ्यक्रम में महिला वित्तीय शिक्षा और उद्यमिता पाठ्यक्रम को शामिल करने की आवश्यकता है। ओलंपियाड, इनोवेशन लैब, बूटकैंप और प्रतियोगिताओं जैसे तत्वों का परिचय लड़कियों को व्यावहारिक अनुप्रयोगों के लिए उजागर कर सकता है और उन्हें अपने पारिस्थितिकी तंत्र में चुनौतियों का समाधान बनाने के लिए प्रेरित कर सकता है। जैसे-जैसे डिजिटल तकनीक तक पहुंच बच्चों और युवाओं के लिए अवसर और बुनियादी सेवा का एक क्षेत्र बनता जा रहा है, भाषा, सांस्कृतिक बारीकियों, और अलग-अलग समुदायों की इंटरनेट पहुंच के लिए अनुकूलित समाधानों का निर्माण और विस्तार करना लड़कियों को डिजिटल समावेशन के माध्यम से ज्ञान तक समान पहुंच प्रदान कर सकता है।

महिला नेतृत्व के फलने-फूलने के लिए स्थितियां बनाने के लिए, समाज के सभी स्तरों पर महिलाओं को सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी), शारीरिक स्वायत्तता और सुरक्षा, घर के भीतर साझा जिम्मेदारी और निर्णय में समान भागीदारी का समावेश होना चाहिए। रोजगार क्षमता बढ़ाने, नेतृत्व के लिए खेल, डिजिटल नवाचार और सीखने के लिए एक बहु-आयामी दृष्टिकोण और शारीरिक स्वायत्तता किशोर लड़कियों और युवा महिलाओं के बीच नेतृत्व क्षमता को मजबूत करने की कुंजी है।

About author 

Priyanka saurabh
प्रियंका सौरभ
रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस,
कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार
facebook - https://www.facebook.com/PriyankaSaurabh20/
twitter- https://twitter.com/pari_saurabh
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url