नीली चिड़िया उड़ गई - एक्स की स्थापना हो गई | twitter logo

नीली चिड़िया उड़ गई - एक्स की स्थापना हो गई

नीली चिड़िया उड़ गई - एक्स की स्थापना हो गई | twitter logo
Twitter logo
नीली चिड़िया उड़ा कर डागी नहीं एक्स मिलेगा
सोशल मीडिया के प्रमुख प्लेटफार्म की पहचान नीली चिड़िया उड़ाकर एक्स लोगो की पहचान शीघ्र दिखेगी - एडवोकेट किशन भावनानी गोंदिया
गोंदिया - वैश्विक स्तरपर सैकड़ों कंपनियों डिजिटल और मीडिया प्लेटफॉर्मों व सेवाओं के अलग-अलग ब्रांड व लोगो होते हैं, जिनका नाम ही काफी है। उपभोक्ताओं या यूजर्स उसके नाम से ही उत्पाद या सेवाएं खरीदना चाहते हैं चाहे वह कितनी भी महंगी क्यों ना हो,इतना ही नहीं जब अगर कोई अपना ब्रांड बेचना चाहता है तो उसकी वैश्विक नेशनल या इंटरनेशनल प्रसिद्धि को देखते हुए करोड़ों अरबों में डील होती है जिसमें, मेडिसिन से लेकर खाद्य पदार्थों और वस्त्रों से लेकर सोशल मीडिया ब्रांडो लोगो को शामिल कियाजाता है जिसके उदाहरण में हजारों नाम गिना सकते हैं परंतु यह हकीकत है कि इन ब्रांडों को प्रसिद्धि के मुकाम तक पहुंचाने में एड़ी चोटी का जोर लगता है, जिसे बौद्धिक क्षमता जांबाजी ज़ज्बे मेहनत धैर्य से पूरा किया जा सकता है परंतु उसमें भी महत्वपूर्ण बात उस जमे हुए ब्रांड को बदलना अभी बहुत रिस्की और जोखिम भरा काम है जो भारत में कूट-कूट कर भरा है, इसीलिए ही भारतीय बौद्धिक क्षमता का उदाहरण पूरी दुनियां में दिया जाता है।वैश्विक स्तरपर भारतीय बौद्धिक कौशलता और बौद्धिक क्षमता का डंका दुनिया में बज़ता है यह सर्वविदित है। परंतु बड़े बुजुर्गों का कहना है कि मानवीय जीवन समाप्त हो जाता है परंतु सीखना समाप्त नहीं होता इसलिए हमें इस भ्रम और अंधकार में नहीं रहना चाहिए कि हमारी कौशलता और बौद्धिक क्षमता दुनिया से हटकर और विशेष उपयोगी है।यह बात हम इसलिए कह रहे हैं कि रविवार देर रात दुनियां के सबसे अमीर आदमी एलेन मस्क ने ट्विटर का लोगो चिड़िया से बदलकर एक्स करने की ओर इशारा एक ट्वीट से दिया और चिड़िया मुक्त होने की राह पर है। वह व्यक्तित्व अनमोल गुणवत्ता का धनी, परिवर्तनकारी सोचअसफलताओं के बीच सफलता ढूंढने का गुण सहित अनेक कलाओंं वाला व्यक्तित्व है स्वभाविक ही है कि ऐसा व्यक्तित्व दुनिया का सबसे अमीर आदमी बन सकता है, इसीलिए जरूरत है हमें हर उस सफल व्यक्ति के गुणों को सीखने की जो हमारे जीवन में सफलताएं ला सकता सकते हैं इसीलिए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आओ निरंतर नवाचार और सीखने की आदत डालें तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में आई जानकारी के सहयोग से इस आर्टिकल के माध्यम से सोशल मीडिया के प्रमुख प्लेटफार्म की पहचान नीली चिड़िया उठाकर एक्स लोगो की पहचान शीघ्र दिखेगी।
साथियों बात अगर हम टि्वटर लोगो को नीली चिड़िया से एक्स करने की करें तो एक ट्विटर स्पेस में कंफर्म किया है कि वह जल्द ही ट्विटर का लोगो नीली चिड़िया से बदलकर एक्स किया जाएगा। इसके अलावा एक पोल किया है,इसमें यूजर्स से पूछा है कि क्या प्लेटफॉर्म का डिफॉल्ट कलर ब्लू से बदलकर ब्लैक या व्हाइट कर दिया जाए। आठ लाख से ज्यदा लोग अभी तक इस पोल में हिस्सा ले चुके हैं। अभी तक 74.8 फीसदी लोगों ने हां में जवाब दिया है।एलन मस्क का लेटर एक्स के साथ 24 साल पुराना नाता है। वर्ष 1999 में उन्होंने ऑनलाइन बैंकिंग कंपनी एक्स.कॉम की स्थापना की थी। बाद में उन्होंने इस कंपनी का पे पाल के साथ अधिग्रहण कर लिया था। साल 2017 में उन्होंने पे पाल की वेबसाइट के यूआरएल एक्स.कॉम को एक बार फिर खरीदा था। उन्होंने तब ट्वीट कर बताया था कि वह इस डोमेन के साथ इमोशनली बेहद कनेक्टेड हैं। बता दें कि इससे पहले उन्होंने अपने डॉग को ट्विटर का लोगो बना दिया था। बाद में दोबारा पुराना लोगो बहाल कर दिया था। ट्विटर का यह अब तक का सबसे बड़ा बदलाव कहा जा सकता है। हालांकि उन्होंने जब से ट्विटर की कमानसंभाली है, तब से लेकर अब तक इस प्लेटफॉर्म में कई बादलाव हो चुके हैं. बताते चलें कि ट्विटर अब एक स्वंतत्र कंपनी नहीं है, क्योंकि इसको एक्स क्रॉप के साथ मिला दिया है, उन्होंने ट्वीट कर बताया कि जल्द ही ट्विटर ब्रांड के लोगो यानी पक्षियों को अलविदा कहेंगे। अगर आज रात एक अच्छा एक्स लोगो पोस्ट किया जाता है, तो हम कल इसे दुनिया भर में लाइव कर देंगे। अब ट्विटर के लोगो से ब्लू कलर वाली चिड़िया रिमूव की जा सकती है, दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बॉस ने रविवार को एक ट्वीट करके इंफॉर्मेशन दी कि ट्विटरप्लेटफॉर्म पर यह लोगो कई साल से इस्तेमाल किया जा रहा है और यह इसकी पहचान बन चुका था।
साथियों बात अगर हम एक्स लोगो की कहानी की करें तो बता दें कि एलन मस्क की ज्यादातर कंपनियों के नाम या लोगो में एक्स शामिल रहा है.। उन्होंने अपनी स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉरपोरेशन कंपनी स्पेसएक्स के नाम पर एक्स नाम भी रखा है, इसी तरह एक्स को भी उनकी हालिया कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी एक्सएआई में शामिल किया गया है, ऐसे में उनके हालिया ट्वीट से पता चल रहा है कि वह ट्विटर के लोगो और नाम में भी एक्स शामिल कर सकते हैं।
साथियों बात अगर हम कलर ब्लू से ब्लैक या वाइट करने और पॉलिसी चेंज करने की करें तो, उन्होंने ट्विटर पर एक पोल क्रिएट कर लिखा, डिफॉल्ट प्लेटफॉर्म कलर को ब्लैक में बदलें। 4.50 लाख से ज्यादा लोग इस पोल में वोट कर चुके हैं। ज्यादातर लोगों ने अभी तक ब्लैक और व्हाइट में से ब्लैक को चुना है। कल दुनियां भर में लाइव होगा नया ट्विटर लोगो, मस्क ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें ट्विटर का लोगो एक्स में बदलते हुए दिखाई दे रहा हैइसके साथ ही उन्होंने लिखा,यदि आज रात एक अच्छा एक्स लोगो पोस्ट किया जाता है, तो हम कल इसे दुनिया भर में लाइव कर देंगे। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा-जल्द ही हम ट्विटर ब्रांड और धीरे-धीरे सभी पक्षियों को अलविदा कह देंगे।
साथियों बात अगर हम ट्विटर में सबसे बड़े तीन बदलावों की करें तो, ट्विटर सीईओ बनने के बाद उनके 3 बड़े फैसले इस प्रकार है। पिछले साल 27 अक्टूबर 2022 को 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर खरीदा था। इसके बाद कई बड़े फैसलों को लेकर मस्क चर्चा में रहे।(1) आधे से ज्यादा कर्मचारियों को निकाला, ट्विटर खरीदने के बाद मस्क ने सबसे पहले कंपनी के चार टॉप ऑफिशियल्स को निकाला था। इनमें सीईओ पराग अग्रवाल, फाइनेंस चीफ नेड सेगल, लीगल एग्जीक्यूटिव्स विजया गड्डे और सीन एडगेट शामिल थे। जब उन्होंने ट्विटर की कमान संभाली थी तो उसमे करीब 7500 एम्प्लॉई थे, लेकिन अब 2500 के करीब ही बचे हैं। (2) कई ब्लॉक अकाउंट को अन-ब्लॉक किया
नवंबर 2022 में उन्होंने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत कई ब्लॉक अकाउंट को अनब्लॉक कर दिया था। उन्होंने ट्विटर पर ट्रम्प की वापसी को लेकर एक पोल किया था। उन्होंने पूछा था, क्या प्रेसिडेंट ट्रंप का अकाउंट बहाल किया जाना चाहिए। हां या ना। 1.5 करोड़ से ज्यादा यूजर्स ने वोटिंग में हिस्सा लिया और 52% फ़ीसदीलोगों ने हां में जवाब दिया था।(3) उन्होंने दुनियाभर में ब्लू सब्सक्रिप्शन लॉन्च किया है। भारत में वेब यूजर्स के लिए ब्लू सब्सक्रिप्शन कॉस्ट 650 रुपए है। वहीं इसकी एनुअल कॉस्ट 6,800 रुपए है। मोबाइल के लिए सब्सक्रिप्शन चार्ज 900 रुपए महीना है। इसमें ब्लू टिक, लंबे वीडियो पोस्ट समेत कई सारे फीचर्स मिलते हैं। उन्होंने साल 2022 में ट्विटर का अधिग्रहण किया। तभी से वह इस माइक्रो ब्लॉगिंग साइट में कई बदलाव कर चुके हैं।पहल कई ब्लॉक अकाउंट को दोबारा शुरू किया गया। शब्दों की सीमा भी बढ़ा दी गई। इसक वहीं, सभी पुराने ब्लू टिक को हटा दिया गया। ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन सेवा शुरू की गई, जिसके तहत कोई भी यूजर एक हजार रुपए प्रति माह देकर ब्लू टिक खरीद सकता है। ब्लू टिक यूजर को ट्वीट एडिट करने समेत कई सुविधाएं मिलती है।अब वे ट्विटर का लोगो नीली चिड़िया से बदलकर एक्स करने वाले हैं।
अतः अगर हम उपरोक्त पूरे विवरण का अध्ययन कर उसका विश्लेषण करें तो हम पाएंगे कि नीली चिड़िया उड़ गई - एक्स की स्थापना हो गई।नीली चिड़िया उड़ा कर डागी नहीं एक्स मिलेगा।सोशल मीडिया के प्रमुख प्लेटफार्म की पहचान नीली चिड़िया उड़ाकर एक्स लोगो की पहचान शीघ्र दिखेगी।

About author

कर विशेषज्ञ स्तंभकार एडवोकेट किशन सनमुख़दास भावनानी गोंदिया महाराष्ट्र
कर विशेषज्ञ स्तंभकार एडवोकेट 
किशन सनमुख़दास भावनानी 
गोंदिया महाराष्ट्र 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url