fitkari ek gun anek by gaytri shukla

शीर्षक - फिटकरी एक गुण अनेक

fitkari ek gun anek by gaytri shukla


फिटकरी नमक के डल्ले के समान दिखने वाला रंगहीन, गंधहीन पदार्थ है । प्रायः इसे शेविंग किट में रखा जाता है और आफ्टर शेव प्रयोग किया जाता है । हल्का सा कटने पर इसके प्रयोग से रक्तस्राव बंद हो जाता है । बस इतना ही नहीं यह फिटकरी अनोखे गुणों की खान है । जानकारी के अभाव में हम इसके गुणों का लाभ नहीं उठा पाते ।
फिटकरी पानी को साफ करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है, यह पानी को पीने लायक बनाता है गंदगी दूर करके । पौधों पर फिटकरी घुला पानी डाल कर देखिए, पौधों की वृद्धि होगी वे स्वस्थ होंगे ।


रसोई में भी इसका विविध प्रयोग किया जाता है । चिप्स बनाते समय उसके पानी में एक चुटकी डाल दीजिए और उजले उजले चिप्स पाइए ।
महिलाओं की यूरीन इन्फेक्शन की गंभीर समस्या में भी यह कारगर है । फिटकरी घुले पानी से प्राइवेट पार्ट की सफाई करें लाभ मिलेगा ।
दाँतों में जमा कैविटी से छुटकारा मिलेगा फिटकरी से और यह माऊथवाश का भी काम करती है ।
फिटकरी का आयुर्वेद में बहुत अच्छा प्रयोग है । यह औषधि बनाने में भी प्रयोग किया जाता है । कई सौंदर्य प्रसाधन में भी इसका प्रयोग किया जाता है, क्योंकि इसके प्रयोग से त्वचा में कसावट आती है हमें युवा बनाए रखती है ।
बालों से जाएँ, रूसी हटाना हो तो फिटकरी घुले पानी से बालों में मसाज करके दस मिनट के लिए छोड़ दें फिर अच्छे शैम्पू से सिर धो लें । इस तरह भी काम आती है फिटकरी ।
खाँसी और अस्थमा में इस पदार्थ का प्रयोग लाभकारी होता है ।
ये तो हुई कहाँ कहाँ फिटकरी काम आती है, इस पर चर्चा । इसका प्रयोग कैसे करें यह एक अलग ही बात है, क्योंकि कभी भी फिटकरी का प्रयोग सीधे - सीधे न करें यह बहुत तेज होता है जिसे हमारा शरीर या पौधे बर्दाश्त नहीं कर पाते । हमेशा शुद्ध जल मिलाकर ही प्रयोग करें । कटने छिलने पर इसकी डली को सीधे उस स्थान पर रगड़ सकते हैं, पर बहुत कम समय के लिए ।
फिटकरी को कभी भी खुला न रखें, एयर टाइट कंटेनर में रखें सुरक्षित रहेगी ।
तो देखा आपने हमारे घर में वैद्य मौजूद है और हमें पता भी नहीं होता । प्राथमिक उपचारक है फिटकरी रानी । ध्यान रहे गंभीर समस्या होने पर चिकित्सक की सलाह बिना कोई काम न करें ।
गायत्री शुक्ला
रायपुर (छ .ग .)





Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url