Dard a twacha by Jayshree birmi

 दर्द–ए–त्वचा

Dard a twacha by Jayshree birmi


जैसे सभी के कद अलग अलग होते हैं,कोई लंबा तो कोई छोटा,कोई पतला तो कोई मोटा वैसे भी त्वचा में भी फर्क होता हैं।किसी की त्वचा गोरी या श्याम ही भी खुश्क त्वचा,स्निग्ध या नामी युक्त होती हैं,कई बार मिश्र त्वचा भी देखने को मिलती हैं।हाथों और पैरों में इतना फर्क नहीं पड़ता जैसी भी त्वचा हो किंतु मुंह की त्वचा का जो प्रकार हो उसी हिसाब से उसका रख रखाव जरूरी बनता हैं।कई बार धूप या ठंड की वजह से त्वचा पर विपरीत असर होता हैं।घुप की वजह से त्वचा जलने की वजह से थोड़ी श्याम पड़ जाती हैं।

वैसे ही ठंड में त्वचा का खुश्क होना आम बात हैं अगर स्निग्घ हैं त्वचा तो खुश्की कम होगी और खुश्क त्वचा ठंड में और ज्यादा ही खुश्क हो जाती हैं।

 वैसे ही पोषण की कमी से भी त्वचा में बदलाव आता हैं, जैसे विटामिंस ,मिनरल्स आदि की वजह से त्वचा की चमक कम हो जाती हैं, डल सी दिखती हैं त्वचा,उसकी चमक कम हो जाती हैं।

 त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आहार में फल,सब्जी,साबूत दालें, दूध– दहीं आदि का समावेश जरूरी हैं।

इसके अलावा सौंदर्य चिकित्सा(ब्यूटी पार्लर)की मदद से अपनी त्वचा को ठीक कर सकते हैं।वैसे तो घरेलू इलाज बहुत हैं, जो रसायण मुक्त होने की वजह से हानिकारक नहीं होते।

आज कल हरेक समस्या के अनुरूप क्रीम और दूसरे प्रकार के सौंदर्य प्रसाधन उपलब्ध हैं जिससे ऐसे समस्याओं का हल हो सकता हैं।जैसे शाइन एंड ग्लो फेशियल, का जिससे चेहरे की चमक वापस आ सकती हैं। वैसे भी नहाने से पहले दूध का प्रयोग बिना हानि के त्वचा को कोमल बना चमक देता हैं।टमाटर का रस भी स्निग्धता को दूर कर त्वचा को अच्छी चमक देता हैं।

चेहरे पर जो छोटे छोटे बालों का ग्रोथ हैं उनको हटाना या छुपाना अति आवश्यक होता हैं मेकअप से पहले, वरना मेकअप भद्दा लगेगा।किसी की नकल करने से ज्यादा अपने चेहरे,त्वचा के रंग और नाक नक्श के हिसाब से थोड़ा मेकअप आपको ज्यादा ग्रेसफुल लुक देगा।

 वैसे पार्टियों में जाते समय थोड़ा मेकअप करना प्रासंगिक हैं किंतु उससे त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता हैं।


 जयश्री बिरमी

अहमदाबाद

bolti zindagi साहित्य के लिए साहित्य को समर्पित बोलती ज़िंदगी e- Magazine To know more about me Go to Boltizindagi.com

0 Comments

Post a Comment

boltizindagi@gmail.com

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel