कुदरती सौंदर्यता के रहस्य!

कुदरती सौंदर्यता के रहस्य!

कुदरती सौंदर्यता के रहस्य!
हर व्यक्ति अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या से बहुत प्यार करते हैं, और नहीं करते तो करना भी चाहिए!

आपका स्वास्थ्य आपकी त्वचा पर दिखता है, इसलिए आप आंतरिक रूप से जितने स्वस्थ हैं, बाहरी रूप से उतने ही सुंदर है। यह एक जीत है और जब हम स्वास्थ्य की बात करते हैं, तो हमारा मतलब तनाव के स्तर और खुशी से भी होता है। हमारी त्वचा भी उन्हें दिखाती है। मैं एक शिक्षिका हूं, सुबह से संध्या तक अपने विद्यार्थियों को पढ़ाती हूं, अगर मेरे चेहरे पर वह थकान उन्हें दिखेगी तो वह भी थका हुआ महसूस करेंगे, पर अगर वह मुझे तरोताजा देखते हैं, पूर्ण ऊर्जा से भरा हुआ देखते हैं, तो वह सकारात्मक ऊर्जा उन तक भी पहुंचेगी!

पानी पीकर अपने शरीर को हाइड्रेट करना न भूलें-
निर्जलीकरण झुर्रियों को और अधिक स्पष्ट बनाता है और आपके शरीर को वह करने से रोकता है जो उसे करने की आवश्यकता होती है।
दिन भर में धीरे-धीरे पानी पिएं, हर दिन यह आपकी सुंदरता को निखारने में मदद करेगा।
पानी से अपने शरीर को अंदर से साफ करें, यदि आप ऐसे पेय पदार्थ पीते हैं जो आपको निर्जलित करते हैं, जैसे कि कॉफी और अल्कोहल, तो प्रभावों को नकारने के लिए पहले और बाद में हाइड्रेट करें। अगर आपको अपनी सुबह की कॉफी पसंद है, तो मैं यह नहीं कह रही हूं कि आपको इसे छोड़ देना चाहिए। लेकिन अपने आप को चुनौती दें कि सुबह सबसे पहले एक गिलास पानी पिएं!
शरीर साफ करने के लिए पानी का उपयोग करता है। अगर हम उन्हें इस तरह से बाहर नहीं निकाल सकते हैं, तो वे अन्य जगहों पर जमा हो जाते हैं या हमारी त्वचा पर दिखाई देते हैं।

स्वस्थ शरीर के लिए नियमित व्यायाम-
शरीर का लगभग 20% उत्सर्जन पसीने के माध्यम से होता है। पसीना बहाकर चीजों को सर्कुलेट करते रहें। सौना में बैठें, व्यायाम करें या दोनों करें!
योग, साइकिल चलाना, या जॉगिंग के लिए जाना, खेलना या नृत्य करना, पसीना निकालने के बेहतरीन तरीके हैं। जो आपको सूट करे वो करें! वर्कआउट करने से पहले अपना चेहरा धोना सुनिश्चित करें, खासकर अगर आप मेकअप करती हैं। जब आपको पसीना आता है, तो आपके रोम छिद्र खुल जाते हैं और आस-पास की हर चीज को बाहर घूमने के लिए आमंत्रित करते हैं, आपका मेकअप, गंदगी, और आपके दिन के अन्य अवशेष। कसरत करने के तुरंत आधे घंटे बाद नहाएं ताकि आपके पसीने को फिर से सोखने से बचा जा सके।
व्यायाम करने से एंडोर्फिन भी निकलता है, और हम जानते हैं कि खुश रहना आपको और भी सुंदर बनाता है! साथ ही, अपनी हृदय गति बढ़ाने से आपके हृदय को स्वस्थ रखते हुए आपके गालों को कुछ रंग मिलेगा।

अपने आप को चाय पत्ती या कॉफी पाउडर से स्नान कराएं-
नहाना अत्यंत आरामदायक है, आपकी त्वचा सहित आपके पूरे अस्तित्व पर पड़ने वाले तनाव से राहत देता है।
चाय पत्ती को पानी में मिलाएं, या कॉफी को किसी तेल में, शहद के साथ या गुनगुने पानी के साथ भी हम पूरे शरीर पर स्क्रब कर सकते हैं! इससे आपकी त्वचा निखरने के साथ-साथ, मर्सराइज भी हो जाएगी!

पोषक तत्वों से भरपूर भोजन- आपको स्वस्थ और जवां दिखने में मदद करता है। हरि सब्जियां, फल, और नट्स आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं। इसके अतिरिक्त, गोभी, केल, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और ब्रोकोली जैसी क्रूस वाली सब्जियों में सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो कैंसर को रोक सकते हैं, और विटामिन से भरपूर होते हैं। अपने अधिकांश आहार को ताजे फल और सब्जियों, साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों के आधार पर बनाने का प्रयास करें। एक स्वस्थ आहार आपके बालों और नाखूनों के स्वास्थ्य में भी सुधार करता है!

महीने में दो बार करें:-
स्वयं को हल्दी और बेसन से स्नान कराएं, डिटॉक्स वाटर का सेवन करें, दूध और मलाई से क्लींजिंग, कॉफी पाउडर और हनी को मिलाकर उससे स्क्रब या टैनिंग ज्यादा हो तो नींबू और शक्कर से भी स्क्रब किया जा सकता है!
हम अपने शरीर में परफ्यूम और सेंट की जगह फलों की भी महक दे सकते हैं, बहुत से फल के छिलके हम अपने शरीर पर उपयोग कर सकते हैं, केले का छिलका हमारी एडीओ को हिल करता है, उन्हें फटने से बचाता है और कोमल करता है! अपने स्किन के अनुसार, इन सभी कुदरती फल, फूल, जड़ी बूटियां, पौधे अन्य का उपयोग करें! सबसे जरूरी, चेहरे पर मुस्कुराहट रखना ना भूले, मुस्कुराहट चेहरे को सबसे ज्यादा नूर देती है!

सूर्य जैसे चमकते रहो,
चांद की तरह दमकते रहो,
प्रकृति और कुदरत से जुड़कर,
फल-फूल की तरह महकते रहो!

डॉ. माध्वी बोरसे!
विकासवादी लेखिका!

राजस्थान! (रावतभाटा)
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url