अगर जीतना स्वयं को, बन सौरभ तू बुद्ध

 अगर जीतना स्वयं को, बन सौरभ तू बुद्ध !!

अगर जीतना स्वयं को, बन सौरभ तू बुद्ध

(बुद्ध का अभ्यास कहता है चरम तरीकों से बचें और तर्कसंगतता के बीच के रास्ते पर चलना समय की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, चल रहे यूक्रेन युद्ध जहां रूस और नाटो अपने स्वयं के लक्ष्यों को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं।)

-सत्यवान 'सौरभ'

बौद्ध धर्म का एक मजबूत व्यक्तिवादी घटक है: जीवन में हर किसी की अपनी खुशी की जिम्मेदारी है। बुद्ध ने चार आर्य सत्यों को मार्गदर्शक सिद्धांतों के रूप में प्रस्तुत किया: जीवन में दुख है; दुख का कारण इच्छा है; इच्छा समाप्त करने का अर्थ है दुख को समाप्त करना; और एक नियंत्रित और मध्यम जीवन शैली का पालन करने से इच्छा समाप्त हो जाएगी, और इसलिए दुख समाप्त हो जाएगा। इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, बुद्ध ने नोबेल अष्टांगिक मार्ग प्रस्तुत किया: सही विश्वास, सही संकल्प, सही भाषण, सही आचरण, सही व्यवसाय, सही प्रयास, सही दिमागीपन, और सही समाधि-या ध्यान। बौद्ध प्रथा के अनुसार, अष्टांगिक मार्ग का अनुसरण करने से अंततः संसार, पुनर्जन्म और पीड़ा के चक्र से मुक्ति मिल जाएगी।

गौतम बुद्ध की शिक्षाओं पर आधारित बौद्ध दर्शन और सिद्धांत, वास्तविकता और मानव अस्तित्व के बारे में सार्थक अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं। बौद्ध धर्म भोग और सख्त संयम जैसे चरम कदमों का त्याग करते हुए मध्य मार्ग सिखाता है। उनके अनुसार बौद्ध धर्म के व्यक्तिवादी घटक पर बल देते हुए, जीवन में अपनी खुशी के लिए हर कोई जिम्मेदार है। मध्य मार्ग बुद्ध की शिक्षा का मूल है और इसे जीवन के सभी क्षेत्रों में अपनाया जा सकता है।

इसका अनिवार्य रूप से अर्थ है चरम सीमाओं से बचना, जैसे कि आज हम जो देख रहे हैं-संकीर्ण राष्ट्रवाद और बेलगाम उदारवाद, धार्मिक कट्टरता और घटिया धर्म, एक गौरवशाली अतीत के प्रति जुनून और आधुनिक मानी जाने वाली सभी चीजों को सही ठहराना। छ.: पोशाक, भोजन आदि को लेकर एक विशेष आस्था के लोगों के एक वर्ग को आँख बंद करके निशाना बनाना। संक्षेप में, दूसरे के दृष्टिकोण पर विचार किए बिना जो सही है उसमें अंध विश्वास। बुद्ध का अभ्यास कहता है चरम तरीकों से बचें और तर्कसंगतता के बीच के रास्ते पर चलना समय की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, चल रहे यूक्रेन युद्ध जहां रूस और नाटो अपने स्वयं के लक्ष्यों को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं।

समसामयिक तौर पर देखे तो बौद्ध धर्म में जाति व्यवस्था शामिल नहीं है - यह समानता सिखाता है और यह कि हर कोई व्यक्तिगत सुधार के माध्यम से निर्वाण तक पहुंचने में सक्षम है। बौद्ध धर्म में परिवर्तित होने से, निचली जाति के सदस्य जाति व्यवस्था के तहत होने वाले भेदभाव से बच सकते हैं और अन्य बौद्धों द्वारा उनके साथ समान व्यवहार किया जा सकता है। अस्पृश्यता की प्रथा को भारत के संविधान द्वारा गैरकानूनी घोषित किया गया है। यह मनुष्य के पतन की सबसे पुरानी प्रणाली है। और, यह अभी भी ग्रामीण और शहरी भारत में प्रचलित है। यह भी स्पष्ट है कि पूरे भारत में अनुसूचित जातियों के बीच दावे की डिग्री बढ़ी है। वे हर संभव तरीके से श्रेणीबद्ध पदानुक्रम और असमानता का विरोध कर रहे हैं।

बुद्ध ने स्वयं एक संस्था के रूप में जाति की आलोचना की; और, 20वीं शताब्दी में, कई निम्न-जाति के हिंदुओं ने, अम्बेडकरवादी शिक्षाओं के प्रभाव में, जातिगत भेदभाव से बचने के लिए फिर से खोज की और बौद्ध धर्म में परिवर्तित हो गए। अम्बेडकरवादी आंदोलन बाबासाहेब अम्बेडकर द्वारा सिखाए गए और अभ्यास किए गए लोकाचार से प्रभावित है। 1956 में बाबासाहेब अम्बेडकर द्वारा शुरू किए गए महान धर्मांतरण आंदोलन के बाद यह आंदोलन बौद्ध धर्म से प्रभावित हो रहा है। यही कारण है कि हजारों दलित आज भी बौद्ध धर्म अपनाते हैं। पुनरुत्थानवादी बौद्ध धर्म आधुनिक भारत में आमूलचूल परिवर्तन का प्रतीक है। कई शताब्दियों के अंतराल के बाद बौद्ध धर्म मुख्यधारा का धर्म बन गया है। अनुसूचित जाति के अलावा आदिवासी और ओबीसी धीरे-धीरे इसकी ओर रुख कर रहे हैं। बौद्ध धर्म लोकतंत्र का झंडा पकड़े हुए है।

बौद्ध धर्म उन लोगों को बहुत आवश्यक आत्मविश्वास और सम्मान प्रदान करता है जो जाति-आधारित सामाजिक व्यवस्था द्वारा हीन और निंदा करने के लिए मजबूर हैं। यह आत्मविश्वास जाति के नरक से उनके उत्थान और विश्वास और सम्मान की भूमि में उनके आगमन में स्पष्ट है। बुद्ध ने आखिरकार, सिखाया कि मन और ज्ञान की स्वतंत्रता लोगों के एक वर्ग के लिए गुप्त नहीं है, इसे उन सभी द्वारा प्राप्त किया जा सकता है जो न केवल खुद को, बल्कि अपने आसपास के लोगों को भी बदलने के लिए संघर्ष और प्रयास करते हैं।

बौद्ध धर्म नैतिकता की एक उच्च प्रणाली को विकसित करता है और अष्टांग मार्ग में जो बताया गया है वह सभी व्यक्तियों के लिए एक सरल लेकिन शक्तिशाली मार्गदर्शक है, जिसमें उच्च पदों पर बैठे लोग-राजनीतिक और व्यापारिक नेता, धार्मिक संत, नौकरशाह और पेशेवर शामिल हैं। आज के कड़वे धार्मिक और राजनीतिक संघर्षों, बढ़ती असमानताओं और असमानताओं और बेईमान व्यावसायिक प्रतिस्पर्धा की दुनिया में, बुद्ध द्वारा निर्धारित 'मध्य मार्ग' ही मानव जाति को घृणा, अपमान और हिंसा की बुराइयों से बचाने का एकमात्र तरीका है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2030 तक प्राप्त किए जाने वाले सतत विकास लक्ष्यों में से एक 'शांति और न्याय' है।

चूंकि शांति और सतत विकास आपस में जुड़े हुए हैं, बुद्ध का प्रिज्म स्थानीय से लेकर वैश्विक संस्थानों और नेताओं तक हर एक हितधारक के लिए मार्गदर्शक रोशनी हो सकता है, जो करुणा और ज्ञान के आधार पर संवाद, सद्भाव और न्याय को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम कर सकता है। बौद्ध शिक्षाएं मनुष्यों में करुणा, शांति और स्थिरता, आनंद पैदा करती हैं और वे मनुष्य और प्रकृति के बीच एक स्थायी संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकती हैं। बुद्ध की शिक्षाएँ समाज को उनके बेहतर और अधिक मानवीय रूपों में बदल सकती हैं जैसा कि तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने दर्शाया है “20वीं सदी युद्ध और हिंसा की सदी थी, अब हम सभी को यह देखने के लिए काम करने और वार्ता की ज़रूरत है कि 21वीं सदी शांति की है।'

विचलित करते है सदा,मन मस्तिक के युद्ध !

अगर जीतना स्वयं को, बन सौरभ तू बुद्ध !!

सत्यवान 'सौरभ',

रिसर्च स्कॉलर, कवि,स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार, आकाशवाणी एवं टीवी पेनालिस्ट,

333, परी वाटिका, कौशल्या भवन, बड़वा (सिवानी) भिवानी, हरियाणा – 127045

facebook - https://www.facebook.com/saty.verma333

twitter- https://twitter.com/SatyawanSaurabh

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url