तपती धरती, संकट में अस्तित्व | Earth warming, survival in trouble

Earth warming, survival in trouble

तपती धरती, संकट में अस्तित्व

भारत में, 10 सबसे गर्म वर्षों में से नौ पिछले 10 वर्षों में दर्ज किए गए हैं, और सभी 2005 के बाद से दर्ज किए गए हैं। पिछला साल रिकॉर्ड पर पांचवां सबसे गर्म वर्ष था। गर्मी की लहरों के कारण प्रेरित तनाव श्वसन और मृत्यु दर को बढ़ाता है, प्रजनन क्षमता को कम करता है, पशु व्यवहार को संशोधित करता है, और प्रतिरक्षा और अंतःस्रावी तंत्र को दबा देता है, जिससे कुछ बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। 1992 के बाद से, भारत में लू से संबंधित 34,000 से अधिक मौतें हुई हैं। गर्मी की लहरें पशुओं को गर्मी के तनाव का अनुभव करने की संभावना भी बढ़ जाती हैं, खासकर जब रात के समय तापमान अधिक रहता है और जानवर ठंडा नहीं हो पाते हैं। गर्मी से तनावग्रस्त मवेशी दूध उत्पादन में गिरावट, धीमी वृद्धि और कम गर्भाधान दर का अनुभव कर सकते हैं। गर्मी की लहरें सूखे और जंगल की आग को बढ़ा सकती हैं, जिससे कृषि क्षेत्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, पिछले सालों में  पशुपालकों को  चारे की कमी के कारण अपना स्टॉक बेचना पड़ा। यह विशेष रिपोर्ट हाल की कुछ रिपोर्ट में सामने आए कुछ चौंकाने वाले तथ्यों की ओर इशारा करती है। यह भारत में जलवायु परिवर्तन/गर्मी की लहर के तनाव से उत्पन्न होने वाली जमीनी पीड़ा को कम करने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में भी बात करता है।

-डॉ सत्यवान सौरभ
दुनिया भर में, गर्म दिन अधिक गर्म और लगातार हो रहे हैं। पिछले एक दशक में, दैनिक रिकॉर्ड उच्च तापमान महाद्वीपीय संयुक्त राज्य भर में रिकॉर्ड कम होने की तुलना में दोगुना हुआ है, जो 1950 के दशक में लगभग 1:1 के अनुपात से अधिक है। गर्मी की लहरें अधिक आम होती जा रही हैं, और अमेरिका के पश्चिम में तीव्र गर्मी की लहरें अधिक होती हैं, हालांकि देश के कुछ हिस्सों में 1930 के दशक में अभी भी गर्मी की लहरों की संख्या का रिकॉर्ड है। भारत में, 10 सबसे गर्म वर्षों में से नौ पिछले 10 वर्षों में दर्ज किए गए हैं, और सभी 2005 के बाद से दर्ज किए गए हैं। पिछला साल रिकॉर्ड पर पांचवां सबसे गर्म वर्ष था। गर्मी की लहरों के कारण प्रेरित तनाव श्वसन और मृत्यु दर को बढ़ाता है, प्रजनन क्षमता को कम करता है, पशु व्यवहार को संशोधित करता है, और प्रतिरक्षा और अंतःस्रावी तंत्र को दबा देता है, जिससे कुछ बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। 1992 के बाद से, भारत में लू से संबंधित 34,000 से अधिक मौतें हुई हैं। यह विशेष रिपोर्ट हाल की कुछ रिपोर्ट में सामने आए कुछ चौंकाने वाले तथ्यों की ओर इशारा करती है। यह भारत में जलवायु परिवर्तन/गर्मी की लहर के तनाव से उत्पन्न होने वाली जमीनी पीड़ा को कम करने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में भी बात करता है।

यदि ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में महत्वपूर्ण रूप से कटौती नहीं की जाती है, तो सदी के मध्य तक दैनिक उच्च और निम्न तापमान अधिकांश क्षेत्रों में कम से कम 5 डिग्री फारेनहाइट तक बढ़ जाएगा, जो सदी के अंत तक 10 डिग्री फारेनहाइट तक बढ़ जाएगा। राष्ट्रीय जलवायु आकलन का अनुमान है कि मध्य-शताब्दी तक अधिकांश क्षेत्रों में 90 डिग्री फारेनहाइट से अधिक। उच्च आर्द्रता के साथ संयुक्त होने पर गर्म तरंगें अधिक खतरनाक होती हैं। तापमान और आर्द्रता के संयोजन को ताप सूचकांक द्वारा मापा जाता है। हाल ही के एक अध्ययन में अनुमान लगाया गया है कि 20वीं शताब्दी के अंत की तुलना में 100 डिग्री फारेनहाइट से ऊपर ताप सूचकांक वाले दिनों की वार्षिक संख्या दोगुनी हो जाएगी, और 105 डिग्री फारेनहाइट से ऊपर ताप सूचकांक वाले दिन देश भर में तिगुने हो जाएंगे। अत्यधिक गर्मी मौसम संबंधी मौतों के प्रमुख कारणों में से एक है, बीते दशकों में प्रति वर्ष औसतन  अधिक लोगों की मौत हुई है, जो अन्य सभी प्रभावों (तूफान को छोड़कर) से अधिक है। 1980 के बाद से शीर्ष 10 सबसे घातक अमेरिकी आपदाओं में से छह के रूप में हीट वेव्स को सूचीबद्ध करता है।

अत्यधिक गर्मी अन्य प्रकार की आपदाओं के जोखिम को बढ़ा सकती है। गर्मी सूखे को बढ़ा सकती है, और गर्म, शुष्क परिस्थितियों बदले में जंगल की आग की स्थिति पैदा कर सकती हैं। इमारतें, सड़कें और बुनियादी ढाँचे गर्मी को अवशोषित करते हैं, जिससे तापमान बाहरी क्षेत्रों की तुलना में शहरी क्षेत्रों में 1 से 7 डिग्री F अधिक गर्म हो सकता है - एक घटना जिसे शहरी ताप द्वीप प्रभाव के रूप में जाना जाता है। यह प्रभाव दिन के दौरान सबसे अधिक तीव्र होता है, लेकिन बुनियादी ढांचे (या एक वायुमंडलीय ताप द्वीप) से रात में गर्मी की धीमी गति शहरों को आसपास के क्षेत्रों की तुलना में अधिक गर्म रख सकती है। देश भर में बढ़ता तापमान लोगों, पारिस्थितिक तंत्र और अर्थव्यवस्था के लिए खतरा पैदा करता है। हीट स्ट्रेस इंसानों में तब होता है जब शरीर खुद को प्रभावी ढंग से ठंडा नहीं कर पाता है। आम तौर पर, शरीर पसीने के माध्यम से खुद को ठंडा कर सकता है, लेकिन जब नमी अधिक होती है, तो पसीना जल्दी से वाष्पित नहीं होगा, संभावित रूप से हीट स्ट्रोक हो सकता है। उच्च आर्द्रता और ऊंचा रात का तापमान गर्मी से संबंधित बीमारी और मृत्यु दर के प्रमुख कारक हैं। जब रात में गर्मी से कोई विराम नहीं मिलता है, तो यह असुविधा पैदा कर सकता है और स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जिनके पास शीतलन तक पहुंच नहीं है, जो अक्सर कम आय वाले लोग होते हैं। अन्य समूह जो विशेष रूप से गर्मी के तनाव की चपेट में हैं, उनमें वृद्ध वयस्क, शिशु और बच्चे, पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोग और बाहरी कर्मचारी शामिल हैं।

गर्म दिन भी गर्मी से संबंधित बीमारियों में वृद्धि से जुड़े होते हैं, जिनमें हृदय और श्वसन संबंधी जटिलताएं और गुर्दे की बीमारी शामिल हैं। अत्यधिक तापमान में वायु की गुणवत्ता भी प्रभावित होती है। गर्म और धूप वाले दिन जमीनी स्तर के ओजोन के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं, एक हानिकारक प्रदूषक जो धुंध का मुख्य घटक है, जो श्वसन प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकता है और विशेष रूप से अस्थमा वाले लोगों के लिए हानिकारक है। इसके अलावा, एयर कंडीशनिंग के अधिक उपयोग के लिए अधिक बिजली की आवश्यकता होती है, जो बिजली के स्रोत के आधार पर, अन्य प्रकार के प्रदूषणों का उत्सर्जन करता है, जिसमें कण भी शामिल हैं जो वायु की गुणवत्ता पर भी प्रभाव डालते हैं। ओजोन और पार्टिकुलेट मैटर में ये वृद्धि लोगों के लिए गंभीर जोखिम पैदा कर सकती है, विशेष रूप से वही कमजोर समूह जो ऊपर उल्लिखित गर्मी से सीधे प्रभावित होते हैं। उच्च तापमान कृषि के लिए हानिकारक हो सकता है। पौधों की वृद्धि दिन के उच्च तापमान से नकारात्मक रूप से प्रभावित होती है और कुछ फसलों को रात के ठंडे तापमान की आवश्यकता होती है। गर्मी की लहरें पशुओं को गर्मी के तनाव का अनुभव करने की संभावना भी बढ़ जाती हैं, खासकर जब रात के समय तापमान अधिक रहता है और जानवर ठंडा नहीं हो पाते हैं। गर्मी से तनावग्रस्त मवेशी दूध उत्पादन में गिरावट, धीमी वृद्धि और कम गर्भाधान दर का अनुभव कर सकते हैं। गर्मी की लहरें सूखे और जंगल की आग को बढ़ा सकती हैं, जिससे कृषि क्षेत्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, पिछले सालों में  पशुपालकों को  चारे की कमी के कारण अपना स्टॉक बेचना पड़ा।

गर्म तापमान उत्पादन, संचरण और मांग सहित अमेरिकी ऊर्जा प्रणाली के कई पहलुओं को प्रभावित करता है। जबकि उच्च गर्मी के तापमान में शीतलन के लिए बिजली की मांग में वृद्धि होती है, साथ ही, वे बिजली ले जाने के लिए संचरण लाइनों की क्षमता को कम कर सकते हैं, संभवतः बिजली की विश्वसनीयता के मुद्दों जैसे गर्मी की लहरों के दौरान रोलिंग ब्लैकआउट का कारण बन सकते हैं। हालांकि गर्म सर्दियां हीटिंग की आवश्यकता को कम कर देंगी, लेकिन मॉडलिंग से पता चलता है कि गर्म भविष्य में कुल ऊर्जा उपयोग में वृद्धि होगी। इसके अलावा, जैसे-जैसे नदियाँ और झीलें गर्म होती हैं, बिजली संयंत्रों से अपशिष्ट ऊष्मा को अवशोषित करने की उनकी क्षमता घटती जाती है। यह बिजली उत्पादन की तापीय क्षमता को कम कर सकता है, जिससे बिजली संयंत्रों के लिए उनके ठंडे पानी के तापमान के संबंध में पर्यावरणीय नियमों का पालन करना मुश्किल हो जाता है, और संयंत्र बंद हो सकते हैं। अत्यधिक गर्मी के लिए लचीलापन बनाने के लिए कमजोर आबादी की पहचान करना और सभी निवासियों को ध्यान में रखते हुए गर्मी की तैयारी की योजना बनाना, जिसमें अत्यधिक गर्मी की अवधि के दौरान कूलिंग सेंटर खोलने और कार्यस्थल के ताप तनाव मानकों को अपनाने जैसे कदम शामिल हो सकते हैं। शहरी ताप द्वीप प्रभाव को कम करने के लिए ठंडी और हरी छतें और ठंडे फुटपाथ स्थापित करना, छाया प्रदान करने के लिए पेड़ लगाना और वाष्पोत्सर्जन के माध्यम से हवा को ठंडा करना, बिजली ग्रिड पर मांग को कम करने के लिए ऊर्जा दक्षता का पीछा करना, विशेष रूप से गर्मी की लहरों के दौरान कारगर सिद्ध हो सकता है।

About author


डॉo सत्यवान 'सौरभ'
कवि,स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार, आकाशवाणी एवं टीवी पेनालिस्ट,
333, परी वाटिका, कौशल्या भवन, बड़वा (सिवानी) भिवानी, हरियाणा – 127045
facebook - https://www.facebook.com/saty.verma333
twitter- https://twitter.com/SatyawanSaurabh
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url