S. Jaishankar biography in Hindi | Jayshankar career and contribution.

S. Jaishankar biography in Hindi | Jayshankar career and contribution.

S. Jaishankar biography in Hindi | Jayshankar career and contribution. 

 सुब्रमण्यम जयशंकर, जिन्हें एस जयशंकर के नाम से भी जाना जाता है, एक भारतीय राजनयिक और राजनीतिज्ञ हैं, जिन्होंने भारत सरकार में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। वह वर्तमान में भारत सरकार में विदेश मंत्री हैं, जिस पद पर वे मई 2019 से आसीन हैं। जयशंकर का भारतीय विदेश सेवा में एक लंबा और शानदार करियर रहा है, और उन्होंने वर्षों से भारत की विदेश नीति में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। 

Early Life and Education (प्रारंभिक जीवन और शिक्षा )

सुब्रमण्यम जयशंकर का जन्म 9 जनवरी, 1955 को नई दिल्ली, भारत में प्रसिद्ध रणनीतिक विश्लेषक और भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के पूर्व प्रमुख और सुलोचना सुब्रह्मण्यम के घर हुआ था। उन्होंने नई दिल्ली में वायु सेना केंद्रीय विद्यालय से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की, और फिर सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। जयशंकर ने इसके बाद जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली से राजनीति विज्ञान में मास्टर डिग्री और पीएचडी की। स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से अंतर्राष्ट्रीय संबंध में। 

Career in the Indian Foreign Service (भारतीय विदेश सेवा में करियर)

S. Jaishankar biography in Hindi | Jayshankar career and contribution.

 सुब्रमण्यम जयशंकर 1977 में भारतीय विदेश सेवा में शामिल हुए, और अगले कुछ दशकों में, भारत और विदेश दोनों में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया। वह 2009 से 2013 तक चीन में भारत के राजदूत थे, और उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान चीन के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह 2013 से 2015 तक संयुक्त राज्य अमेरिका में भारत के राजदूत भी रहे, और इस अवधि के दौरान भारत-अमेरिका संबंधों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जनवरी 2015 में, जयशंकर को भारत के विदेश सचिव के रूप में नियुक्त किया गया, जो भारतीय विदेश सेवा में सर्वोच्च पद है। विदेश सचिव के रूप में, उन्होंने भारत की विदेश नीति को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, और पाकिस्तान और चीन सहित अपने पड़ोसियों के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र और ब्रिक्स जैसे बहुपक्षीय मंचों में भारत के हितों को आगे बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Contribution to India's Foreign Policy (भारत की विदेश नीति में योगदान)

सुब्रमण्यम जयशंकर ने वर्षों से भारत की विदेश नीति में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने चीन और पाकिस्तान सहित अपने पड़ोसियों के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और संयुक्त राष्ट्र और ब्रिक्स जैसे बहुपक्षीय मंचों में भारत के हितों को आगे बढ़ाने की दिशा में काम किया है। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ भारत के संबंधों को आगे बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, और भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के प्रमुख वास्तुकार रहे हैं।

जयशंकर भारत की "पड़ोसी पहले" नीति के प्रबल समर्थक रहे हैं, जो अपने निकटवर्ती पड़ोसियों के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करना चाहता है। वह भारत की पूर्व की ओर देखो नीति के प्रबल समर्थक भी रहे हैं, जो दक्षिण पूर्व एशिया और एशिया-प्रशांत क्षेत्र के देशों के साथ भारत के जुड़ाव को गहरा करना चाहता है।

विदेश सचिव के रूप में, जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र और ब्रिक्स जैसे बहुपक्षीय मंचों में भारत के हितों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने जलवायु परिवर्तन, साइबर सुरक्षा और आतंकवाद-निरोध जैसे मुद्दों के प्रति भारत के दृष्टिकोण को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और इन मुद्दों पर भारत की स्थिति को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Minister of External Affairs (विदेश मंत्री)

S. Jaishankar biography in Hindi | Jayshankar career and contribution.

मई 2019 में, सुब्रमण्यम जयशंकर को भारत सरकार में विदेश मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। विदेश मंत्री के रूप में, उन्होंने भारत की विदेश नीति को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और रूस जैसे प्रमुख देशों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत के प्रयासों का नेतृत्व किया है और संयुक्त राष्ट्र और जी20 जैसे बहुपक्षीय मंचों में भारत के हितों को आगे बढ़ाने की दिशा में काम किया है।

जयशंकर कोविड-19 महामारी का मुकाबला करने के भारत के प्रयासों में भी सबसे आगे रहे हैं। उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए काम किया है कि महामारी के लिए भारत की विदेश नीति की प्रतिक्रिया समन्वित और प्रभावी है, और यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है कि भारत की वैक्सीन कूटनीति पहल सफल हो।

Conclusion (निष्कर्ष)

सुब्रमण्यम जयशंकर भारतीय विदेश सेवा में एक लंबे और शानदार कैरियर के साथ भारत के सबसे प्रतिष्ठित राजनयिकों और राजनेताओं में से एक हैं। उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में भारत की विदेश नीति में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, और जलवायु परिवर्तन, साइबर सुरक्षा और आतंकवाद का मुकाबला करने जैसे मुद्दों के प्रति भारत के दृष्टिकोण को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। विदेश मंत्री के रूप में, वह प्रमुख देशों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने और बहुपक्षीय मंचों में अपने हितों को आगे बढ़ाने के लिए भारत के प्रयासों का नेतृत्व करना जारी रखे हुए हैं। भारत की विदेश नीति में उनका योगदान उनकी दृष्टि और नेतृत्व का प्रमाण है, और इससे भारत को वैश्विक मंच पर एक मजबूत और प्रभावशाली खिलाड़ी के रूप में उभरने में मदद मिली है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url