वर्किंग वुमन सेक्स लाइफ को इस तरह बेस्ट बना सकती हैं

वर्किंग वुमन सेक्स लाइफ को इस तरह बेस्ट बना सकती हैं

वर्किंग वुमन सेक्स लाइफ को इस तरह बेस्ट बना सकती हैं

'डबल इन्कम, नो किड्स' के बाद अब 'डबल इन्कम, नो सेक्स' की बात होने लगी है। समय की कमी, आर्थिक जरूरतें और आगे बढ़ने की चाहत में सब से अधिक असर संबंधों पर पड़ता है। खास कर सेक्स लाइफ पर। याद रखिए, सेक्स लाइफ अच्छी होगी तो संबंधों में प्यार और ऊष्मा बनी रहेगी। संबंध दिनोंदिन और मजबूत होंगे। लेकिन अगर लाइफ में सेक्स की कमी होगी तो संबंध दीवार की दरार की तरह बढ़ते जाएंगे। वर्किंग महिलाओं को आपनी वर्किंग लाइफ और पर्सनल लाइफ में सामंजस्य साधना जरूरी है।

सेक्स का महत्व 

वैवाहिक जीवन में प्यार और विश्वास जितना ही महत्व सेक्स का भी है। अध्ययन से यह साबित हुआ है कि विवाह टूटने का सब से बड़ा कारण सेक्स लाइफ में प्राब्लम होता है। ऐसी स्थिति में सेक्स के महत्व को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। महिला वर्किंग हो तो सब से अधिक उसकी सेक्स लाइफ प्रभावित होती है। वर्किंग वुमन को अपनी सेक्स लाइफ को ताजगी भरी रखना जरूरी है, जिससे वैवाहिक जीवन में किसी तरह की आंच न आए। अगर कुछ सामान्य बातों पर ध्यान रखा जाएगा तो सेक्स लाइफ अवश्य आनंददायक होगी।

डिप्रेशन को हावी न होने दें

लाॅस एंजल्स के सिडार्स सिना ने मेडिकल सेंटर्स के एमडी एंडोकाॅनोलाॅजिस्ट और मेडिकल विभाग के अध्यक्ष ग्लेन डी. ब्राउंस्टेन के अनुसार महिलाओं की सेक्स ड्राइव मल्टी डायमेंशनल होती है। सेक्स भले शारीरिक क्रिया है, पर महिलाओं के लिए यह भावनात्मक रूप से जुड़ी होती है। इससे वर्किंग वुमन को आफिस संबंधी को समस्या हो तो उसे अपने घर पर हावी नहीं होने देना चाहिए। आफिस और वहां पैदा होने वाली किसी भी समस्या को घर नहीं लाना चाहिए। अगर किसी तरह के स्ट्रेस हो तो उसे पति के साथ अवश्य बांटें।

फिटनेस जरूरी है

भावनात्मक संतुलन के लिए फिजिकल फिटनेस बहुत जरूरी है। मात्र कैरियर में ही नहीं, पर्सनल लाइफ में भी बहुत ही महत्वपूर्ण रोल है। विशेषज्ञों के मतानुसार अगर आप शारीरिक रूप से फिट नहीं हैं तो सेक्स में रुचि घट सकती है। खास कर महिलाएं सेक्स के समय अपने शरीर और लुक्स को लेकर बहुत ही काँशियस रहती हैं। ऐसी स्थिति मे यह जरूरी है कि काम के साथ-साथ अपनी फिटनेस पर भी ध्यान दें। जिम में जाने का समय न हो तो सुबह थोड़ा समय निकाल कर हल्की कसरत या योगा करें। इससे चुस्ती-फुर्ती बनी रहेगी और आप डिप्रेशन या स्ट्रेस से भी दूर रह सकेंगी। पाॅजिटिव एनर्जी आप की सेक्स लाइफ को अधिक अच्छी बनाएगी।

क्या खाएं और क्या न खाएं

जब जब सेक्स की बात होती है, तब तब खानपान की बात चलती ही है। कभी-कभी यह सवाल भी मन में आता है कि सेक्स से खानपान का क्या संबंध है? अगर आप भी ऐसा सोचती हैं तो यह आप की भूल है। कहा जाता है कि 'जैसा अन्न, वैसा मन'। यहां यह कहावत 'जैसा अन्न, वैसा तन' कही जा सकती है। वर्किंग वुमंस को अपनी डायट पर बहुत ध्यान देना चाहिए। क्योंकि कामकाज के कारण उनके खानपान में अनियमितता देखने को मिलती है अथवा कभी जो मिला, खा लिया जैसा भी होता है। पर इस सब का सीधा असर उनके शरीर और हेल्थ पर पड़ता है। उसमें भी खास कर पाचन क्रिया पर। ये बातें छोटी भले लगती हों, पर ये सेक्स लाइफ को प्रभावित करती हैं। हेल्दी डायट का संबंध शरीर की ऊर्जा और ताकत से है, जो सेक्स लाइफ में महत्वपूर्ण रोल अदा करती है। इसलिए अच्छी सेक्स लाइफ के लिए हल्की और सुपाच्य खुराक लें। फ्रूट्स अधिक खाएं और खूब पानी पिएं।

पार्टनर से बातचीत करें

बिजी शिड्यूल में आप के पास या पति के पास इतना समय नहीं होता कि एक-दूसरे को पूरा और पर्याप्त समय दे सकें। पर फोन द्वारा, प्यार भरे मैसेज द्वारा बीच-बीच में कनेक्ट होती रहें। ऐसा करने से संबंधों में ताजगी बनी रहेगी। इससे आप दोनों एक-दूसरे के नजदीक आते जाएंगे। बातचीत में भी एक-दूसरे को कांपलीमेंट्स देते रहें। एक-दूसरे के प्रमोशन पर शुभकामनाएं अवश्य दें। पार्टनर को गिफ्ट देने के लिए किसी खास दिन का इंतजार न करें। कभी गिफ्ट दे कर सरप्राइज दें।

हर वीकेंड हनीमून

पूरे सप्ताह दोनों पार्टनर बिजी रहते हैं यह स्वाभाविक है, पर वीकेंड पर ऐसा कुछ स्पेशल करें कि पूरे सप्ताह की थकान दूर हो जाए और आप दोनों क्लवालिटी टाइम एक-दूसरे के साथ बिता सकें। रिसर्च में यह साबित हुआ है कि एक लंबे हनीमून के बजाय छोटे-छोटे तमाम हनीमून रिलेशनशिप के लिए उत्तम होते हैं। वीकेंड अथवा उसके आसपास के समय में कहीं घूमने निकल जाएं, फिल्म देखें या फिर कैंडल लाइट डिनर का प्रोग्राम बना लें। संभव हो तो कभी आफिस से छुट्टी ले कर आप दोनों बाहर जाने का भी प्रोग्राम बना सकते हैं। ऐसा करने से आप दोनों के संबंधों में ताजगी बनी रहेगी।

पति की मदद जरूरी

आप के पार्टनर को यह अहसास होना चाहिए कि भावनात्मक रूप से महिलाओं को पूरे दिन की छोटी-मोटी बातें बहुत प्रभावित करती हैं, जिसका असर उनकी सेक्स लाइफ पर पड़ता है। ऐसी स्थिति में पुरुषों को अगर पत्नी वर्किंग है तो उन्हें घर के काम में मदद करनी चाहिए। पति का यह सपोर्ट संबंधों को और प्यार भरा और मजबूत बनाएगा।

पुरुषों के लिए कुछ टिप्स 

ज्यादातर पुरुष अपनी सोच के आधार पर प्यार में महिलाओं की इच्छा का अंदाजा लगा लेते हैं, जो हमेशा गलत साबित होता है। ऐसी स्थिति में यह जरूरी है कि पुरुष अपने भ्रम या मान्यताओं को दूर कर लें।

मुझे पता है कि तुम्हारी इच्छा है

ज्यादातर पुरुष इस भ्रम में जीते हैं कि उन्हें पत्नी की जरूरत या इच्छा के बारे में पता है। जबकि अच्छा यह होगा कि खुद समझने के बजाय पत्नी से पूछे कि उसकी क्या अपेक्षाएं हैं।
उसकी सारी जरूरतें मैं पूरी कर सकता हूं, इसका मतलब आप के पास वह सब है, जो पत्नी को चाहिए। पर यह भी हो सकता है, आप के पास जो है, पत्नी उससे कुछ अलग चाहती है। शायद वह आप की आदत में कोई बदलाव चाहती हो।

सेक्स से जुड़ी चाहतें स्त्री-पुरुष के लिए समान हैं

हकीकत यह है कि पुरुष के लिए सेक्स एक शारीरिक क्रिया होती है, जबकि महिलाओं के लिए भावनात्मक होता है।

सेक्स के विषय में बातें करें

सेक्स के पहले और सेक्स के दौरान बातें करेंगे, तभी पता चलेगा कि आप की पत्नी कैसा अनुभव कर रही है। उसे आनंद आ रहा है या नहीं? अथवा उसे आनंद आए, इसके लिए आप को क्या करना चाहिए?

About author

Sneha Singh
स्नेहा सिंह
जेड-436ए, सेक्टर-12
नोएडा-201301 (उ.प्र.)
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url