शिष्टाचार, संस्कार और अच्छा व्यवहार-डॉ. माध्वी बोरसे

शिष्टाचार, संस्कार और अच्छा व्यवहार!

Morality, helping others, moral values
शिष्टाचार हर देश में अलग होता है, लेकिन सच्ची विनम्रता और प्रभाव हर जगह एक ही तरह से देखा जा सकता है। एक व्यक्ति जो अपने भीतर अच्छाई रखता है, हमेशा अच्छे शिष्टाचार और शिष्टाचार के कपड़े पहने रहता है। विनम्रता जैसी कोई नीति नहीं है- और अच्छा नाम और मूल्यवान पहचान पाने के लिए एक अच्छा तरीका दुनिया में सबसे अच्छी चीज है। अच्छे शिष्टाचार अच्छे नैतिकता का एक हिस्सा हैं, और हम इसे शिक्षा, ज्ञान और अंत में अपने परिवेश जैसे घर, स्कूल आदि से प्राप्त करते हैं। अच्छे शिष्टाचार हमारे आस-पास के लोगों को आसान और आरामदायक बनाने की कला है। अच्छे संस्कारों की शुरुआत हमेशा घर से होनी चाहिए। शिष्टता कोई गहना या कपड़ा नहीं है जिसे केवल पहनने के लिए पहना जाता है, इसके बावजूद यह वह दृष्टि है जो हर किसी को अपनी भाषा, व्यवहार और अपने व्यवहार में होनी चाहिए। एक व्यक्ति हमेशा वास्तविक रूप में दिखने के लिए संतुष्ट होने से अधिक प्राप्त करता है, जो वह वास्तव में नहीं है उसे प्रकट करने का प्रयास करने से। अच्छे संस्कार बहुत अच्छी समझ, कुछ अच्छे स्वभाव और थोड़े से आत्म-दयालु हृदय का परिणाम होते हैं जो कभी-कभी वास्तविक प्रशंसा के तरीके से दूसरों की भावनाओं, भावनाओं और दिल को छू लेते हैं। यह सामाजिक रूप से दिल से महसूस किया जाना चाहिए, सभी को हमेशा याद रखने के लिए कि वास्तविक अर्थों में शिष्टाचार का मूल्य भावनाओं की ईमानदार अभिव्यक्ति और पूर्ण भावनाओं को व्यक्त करना है।

युवा छात्रों को व्यवहार करना चाहिए, लेकिन कभी-कभी वे अक्सर उस समय डरपोक, संकोची और आत्म-भयभीत महसूस करते हैं जब भी उन्हें कई लोगों के सामने किसी अजनबी द्वारा पेश किया जाता है। इस भावना को दूर करने का एक ही तरीका है कि वे अपने माता-पिता की मदद से और अपने स्कूल से भी अपने शिक्षकों, दोस्तों आदि की मदद से घर से शिष्टाचार के पहलुओं को सीखना शुरू कर दें। अच्छे शिष्टाचार को इतना नहीं सीखा जाता है जितना कि आदत से ही आसानी से। हम सभी को विनम्र, ऊर्जावान, दयालु, उत्साही, एक अच्छा शिक्षार्थी होना चाहिए, तभी हम अपने अंदर सभी प्रकार के गुण अर्जित कर सकते हैं। यह सच में देखा गया है कि अगर हम सभी अपने घर में कर्कश और शोरगुल वाला व्यवहार करेंगे, तो उसी तरह हम बाहर के अजनबियों के साथ भी व्यवहार करेंगे। इसलिए, यह हमारा नैतिक कर्तव्य और जिम्मेदारी है कि हम अपने भीतर ऐसी चीजों को अपनाएं जो हमें अपने जीवन को सबसे सुविधाजनक और केंद्रित तरीके से जीने में मदद करें। एक कंपनी में सबसे अधिक सहमत व्यक्ति वे होते हैं जो घर पर सबसे अधिक सहमत होते हैं। घर उन सभी बेहतरीन चीजों का पाठशाला है, जो हम सभी अपनी उम्र के हर पड़ाव पर हासिल करते हैं और अपने जीवन में सामना करते हैं।

अच्छे संस्कार हमारे जीवन-शिक्षा, करियर और ज्ञान का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। यह बहुत ही रोचक बात है कि विशेष प्रशिक्षण की सहायता के बिना कोई मिथ्या उदाहरण नहीं, कोई परम्परा नहीं, बल्कि अपनी प्रकृति के कारण, सद्बुद्धि के उपहार, एक सच्ची गर्व की भावना पर्याप्त उपाय हैं जो हमें स्वतंत्र महसूस करने और अपने जीवन का सामना करने में सक्षम बनाते हैं। आसानी से और सराहनीय। एक सहमत व्यक्ति होने की सच्ची कला सभी कंपनी के साथ अच्छी तरह से प्रसन्न दिखना और सभी परिस्थितियों का सामना एक सौम्य और दयालु हृदय और शांत दृष्टिकोण के साथ करना है। यदि एक आदमी ने खुद को निपटा दिया, तो शायद उसके पास ज्यादा समझदारी, सीखने की क्षमता नहीं है, लेकिन अगर उसके पास सामान्य ज्ञान है, और उसके व्यवहार में कुछ दोस्ताना है, तो निश्चित रूप से यह इस स्वभाव के बिना सबसे चमकीले हिस्सों की तुलना में पुरुषों के दिमाग को अधिक दर्शाता है। यह केवल माना जाता है कि एक प्यारी मुस्कान, शांत अभिव्यक्ति, एक दोस्त या विशेष रूप से एक अजनबी को संबोधित करने में एक बुद्धिमान और विनम्र आंदोलन, जिसे कोई हमारे अच्छे संबंध के लिए सिफारिश कर सकता है, हमेशा हमारा ध्यान आकर्षित करता है, जो इतना आकर्षक है और सकारात्मक रूप से हमारे प्रभाव को चिह्नित करता है उन पर। अंत में, लेकिन कम से कम नहीं एक निश्चित कोमलता है जिसे हर इंसान में विकसित किया जाना चाहिए जो एक आकर्षण जोड़ता है जो हमेशा सुंदरता और दिमाग की कमी के लिए पूरी तरह से क्षतिपूर्ति करता है।

एक चरित्र के सबसे महत्वपूर्ण और उल्लेखनीय पहलुओं में से एक वह तरीका है जिससे हम दूसरों के प्रति व्यवहार करते हैं। वरिष्ठों, नीचों और समानों के प्रति एक सुंदर, सक्रिय और प्रभावशाली व्यवहार किसी के जीवन में खुशी और खुशी का एक निरंतर स्रोत है। यह दूसरों को प्रसन्न करता है क्योंकि यह उनके व्यक्तित्व और दृष्टिकोण के लिए सम्मान का संकेत देता है, लेकिन यह स्वयं को दस गुना अधिक आनंद देता है। प्रत्येक व्यक्ति को अच्छे व्यवहार और सकारात्मक दृष्टिकोण में काफी हद तक स्व-शिक्षक बनना चाहिए, ताकि वह अपने जीवन यापन के लिए आसानी से कमा सके। हम सभी को एक बात पर विश्वास करना चाहिए कि हमारे मन में गरिमा होनी चाहिए, तभी शिष्टाचार की कमी अपने आप पूरी तरह से दूर हो सकती है। किसी व्यक्ति की भाषा उसके चरित्र का एक आदर्श वास्तविक अच्छा संकेतक है। यह चुपचाप देखा गया है कि एक शिक्षित, सुसंस्कृत और परिष्कृत व्यक्ति हमेशा, धीरे से, चुपचाप, धीरे से इस तरह से बोलता है कि उनका हर शब्द शांति के साथ, यहां तक ​​कि बुरी परिस्थितियों में भी बोला जाता है। कभी-कभी ऐसे व्यक्ति नाराज़ होते हैं और दिमाग से भी बाहर होते हैं, फिर भी उनके संवाद करने के तरीके में अभिव्यक्तिपूर्ण चुप्पी होती है और हालांकि वे हमेशा अपना स्वाभिमान बनाए रखते हैं।

शिष्टाचार क्रिया का आभूषण है और एक प्रकार का शब्द बोलने का, या एक तरह का काम करने का एक तरीका है, जो उनके मूल्य को बहुत बढ़ाता है और किसी के जीवन में एक उल्लेखनीय स्थान बनाता है। फिर भी ऐसे बहुत से पुरुष हैं जो अपने झूठे और नकली रवैये पर गर्व करते हैं और यद्यपि उनके पास गुण क्षमता हो सकती है, अंत में उनके तरीके से काम के इस तरीके में उनका समर्थन नहीं किया जाता है। एक ऐसे व्यक्ति के लिए व्यवहार की खेती अत्यधिक आवश्यक है जो व्यवसाय, शिक्षा और व्यक्तिगत आधार पर भी दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए तैयार और इच्छुक है। जीवन के किसी भी प्रतिष्ठित चरण और क्षेत्र में किसी व्यक्ति की सफलता के लिए मिलनसारिता और अच्छे प्रजनन को हमेशा एक अनिवार्य हिस्सा माना जाता है। नहीं, संदेह है कि कुछ मजबूत सहिष्णु दिमाग हैं जो दोषों और अमान्य रूपों को सहन कर सकते हैं, और इसलिए केवल अधिक वास्तविक गुणों की तरफ देखते हैं। स्वीकार्य शिष्टाचार एक आदमी की सफलता और खुशी के लिए आश्चर्यजनक रूप से योगदान देता है जो इसलिए उसके संतुष्टि स्तर से मेल खाता है। सदाचारी व्यक्ति को हमेशा सज्जन, दयालु, आज्ञाकारी और बुद्धिमान तरीके से व्यवहार करना चाहिए।

अच्छे शिष्टाचार न केवल व्यक्तिगत आकर्षण के लिए एक अलंकरण हैं, बल्कि उनके लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हैं जब वे वास्तविक समय में मौजूद नहीं होते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात जो हम सभी को ध्यान में रखनी चाहिए, वह यह है कि जब सुंदरता के आकर्षण गायब हो जाते हैं, तो उनके स्थान की आपूर्ति करने के लिए एक लालित्य और शिष्टाचार का परिशोधन होना चाहिए। सुंदरता प्रकृति का उपहार है, लेकिन संस्कार साधना, परिवेश, अभ्यास और अनुकूलन द्वारा प्राप्त किए जाते हैं। शिष्टाचार, शिष्टाचार, ज्ञान, गुण, बुद्धि और मूल्य, सार्वभौमिक रूप से सम्मानित और सराहना की जाती हैं। ये सभी हमें अपने-अपने जीवन में अपनी मौलिकता और व्यक्तित्व को खोजने में मदद करते हैं। हम बच्चे सोचते हैं कि शिष्टाचार उबाऊ है, लेकिन हम कुछ ऐसा सीख रहे हैं जिससे हमें जीवन भर फायदा होगा। चूंकि हमें नियम, घर के नियम, स्कूल के नियम और बाहर जाते समय नियम आदि याद रखने में कठिनाई होती है। हमारे जीवन में अच्छे शिष्टाचार सीखने और अभ्यास करने का महत्व बहुत आवश्यक है जो हम सभी को सबसे अधिक जीने में मदद करेगा। सुंदर तरीका।

शिष्टाचार आचरण के सबसे महत्वपूर्ण मानक हैं जो एक व्यक्ति को सुसंस्कृत, विनम्र, शिक्षित, बुद्धिमान और परिष्कृत दिखाते हैं। उन्होंने मानव व्यवहार, दृष्टिकोण और सोच के लिए एक मानक निर्धारित किया। शिष्टाचार की बात इस तथ्य से प्रकट होती है कि इस विषय पर बड़ी किताबें और रचनाएँ लिखी गई हैं और यह कि स्कूल बहुत लंबे समय से शिष्टाचार और शिष्टाचार सिखाने के एकमात्र उद्देश्य के लिए मौजूद हैं। अच्छे व्यवहार अच्छे प्रजनन और उन्मुख वातावरण का पहला निशान है जो सीधे व्यक्ति के पालन-पोषण को दर्शाता है और इसलिए अच्छे शिष्टाचार सीखना घर से शुरू होता है और माता-पिता द्वारा सिखाया जाना चाहिए। अच्छे संस्कार हमारे पास स्वाभाविक रूप से नहीं आते, उन्हें सीखना पड़ता है और अपने जीवन में दिन-ब-दिन अधिक अभ्यास करना पड़ता है। यदि बच्चों को यह नहीं बताया गया और यह नहीं दिखाया गया कि सभी के साथ विनम्रता से कैसे व्यवहार किया जाए, तो वे सभी के साथ असभ्य और असभ्य हो जाएंगे।

शिष्टाचार एक ऐसी चीज है जिसका उपयोग हर दिन दूसरों पर अच्छा प्रभाव डालने और अपने बारे में अच्छा महसूस करने के लिए किया जाता है ताकि हम अपने जीवन में स्वतंत्र और आसानी से रह सकें। अच्छे शिष्टाचार "दरवाजे खोलने" से कहीं अधिक हैं, ताकि सबसे सरल और प्रशंसनीय तरीके से दूसरों के प्रति अपनी कृतज्ञता वापस देने के लिए हर किसी का खुले हाथों से स्वागत किया जाना चाहिए और "धन्यवाद नोट्स लिखना" चाहिए। खैर, विनम्र और विनम्र होने का मतलब है कि दूसरे हमारे लिए कैसा महसूस कर रहे हैं और यथार्थवादी तरीके से हमारे बारे में उनकी क्या राय है। यदि हम अच्छे शिष्टाचार का अभ्यास करते हैं, तो हम अपने आस-पास के लोगों को दिखा रहे हैं कि हम उनकी भावनाओं का ध्यान रखते हैं और दिल से उनका सम्मान करते हैं। इस तरह, हम दूसरे के व्यवहार के लिए मानक भी स्थापित कर रहे हैं और उन्हें हमारे साथ समान सम्मान, ध्यान, सम्मान, देखभाल और प्यार के साथ व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। यह वास्तव में कहा और देखा गया है कि हमेशा 'दूसरों के साथ वैसा ही व्यवहार करें जैसा आप चाहते हैं कि वे आपसे व्यवहार करें'। अच्छे शिष्टाचार सभी देशों में समान नहीं होते क्योंकि विभिन्न राष्ट्रों के अलग-अलग रीति-रिवाज होते हैं। अच्छे शिष्टाचार अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग हो सकते हैं, अच्छे शिष्टाचार का सिद्धांत हमेशा हर जगह समान होता है, यह दूसरों की भावनाओं के लिए एक विचार है और लगभग सच्चे दिल से उनका सम्मान करना है। अच्छे शिष्टाचार बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे हमें समाज में व्यवहार करने का तरीका सिखाते हैं। वे हमें दूसरों पर, स्कूल में, नौकरी के साक्षात्कार में, और जीवन की लगभग हर स्थिति में अनुकूल प्रभाव डालने में सक्षम बनाते हैं।

जो बच्चे अच्छे शिष्टाचार को समझते हैं और उनका अभ्यास करते हैं, वे अधिक आत्मविश्वासी महसूस करते हैं और वयस्कों के साथ अपने व्यवहार में अधिक सक्रिय हो जाते हैं। आत्मविश्वास की यह भावना हमारी भविष्य की सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और हमारे जीवन में हमारी खुशी के स्तर को ऊपर उठाकर हमारे संतुष्टि स्तर को बनाए रखने के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। अच्छे संस्कारों का अभ्यास करके हम अपने स्कूल, अपने समुदाय, अपने राज्य और अपने देश में बदलाव ला सकते हैं। अच्छे शिष्टाचार एक समुदाय में शांति और सद्भावना बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अच्छे शिष्टाचार वाला व्यक्ति दूसरों की भावनाओं को आहत नहीं करता है, और इसलिए वह अपने दोस्तों और पड़ोसियों के साथ और दूसरों के साथ भी अच्छे संबंध रखता है। इस तरह वह समाज में शांति बनाए रखने में मदद करता है। हम सभी के लिए इस तथ्य को जानना बहुत जरूरी है कि समाज में अच्छी तरह से जीने के लिए सिर्फ पैसा ही काफी नहीं है। हमारा आचरण भी अच्छा होना चाहिए, क्योंकि दूसरों से मित्रता, प्रेम और सम्मान प्राप्त करना मानव स्वभाव है। दूसरों के साथ मित्रता जीवन को सुखद बनाती है और इसे दूसरों के प्रति अपने दृष्टिकोण से अर्जित करना पड़ता है।

यदि हम दूसरों के प्रति दयालु हैं, तो वे हमारे प्रति दयालु होंगे, और दयालुता अच्छे आचरण का सार है। बुरे आचरण न केवल मित्रों को बल्कि हमारे अपने परिवार के सदस्यों सहित अन्य लोगों को भी दूर भगाते हैं। एक आदमी के पास इतना पैसा हो सकता है कि वह सब कुछ खरीद सके जो वह चाहता है, लेकिन अगर उसका व्यवहार खराब है तो उसका कोई दोस्त नहीं होगा, और कोई भी दोस्तों के बिना खुशी से नहीं रह सकता है। हो सकता है कि उसके अपने परिवार के सदस्य भी उसका सम्मान न करें और आखिरकार वह अकेला आदमी बन जाएगा। दूसरी ओर, जिस व्यक्ति का व्यवहार अच्छा होता है उसके कई मित्र होते हैं। वह उन सभी के सम्मान की आज्ञा देता है जो उसके संपर्क में आते हैं। वह दूसरों के बारे में बुरा नहीं बोलता। यहां तक ​​कि जब उसे उकसाया जाता है, तो वह शब्दों का इस तरह से उपयोग करने की पूरी कोशिश करता है जिससे दूसरों को ठेस न पहुंचे। वह कमजोर और अज्ञानी के प्रति भी सहानुभूति रखता है और दूसरों की विकृतियों और कमजोरियों का मजाक नहीं उड़ाता है। हालाँकि, बहुत से लोग हैं जो अपने घरों के बाहर इतना अच्छा व्यवहार करते हैं कि बाहर के सभी लोग उनका सम्मान करते हैं और उनकी प्रशंसा करते हैं। लेकिन अपने ही घरों में वे शैतान से भी बदतर हैं। ऐसे लोगों को अच्छा शिष्टाचार नहीं कहा जा सकता। यदि किसी का आचरण अच्छा है, तो वह हर जगह अच्छा व्यवहार करता है, भले ही वह दूसरों की आलोचनात्मक निगाहों से दूर हो। ऐसा व्यक्ति ही समाज में अच्छा जीवन व्यतीत कर सकता है। इसलिए सभी के लिए अच्छे संस्कारों का विकास करना आवश्यक है।

About author 

Dr madhvi borse
डॉ. माध्वी बोरसे!
(स्वरचित व मौलिक रचना)
राजस्थान (रावतभाटा)!
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url